The Lallantop

Flipkart-Amazon सेल में iPhone खरीद तो लिया, लेकिन अगर MFNP नहीं किया चुंगी लगना पक्का!

Flipkart Big Billion Days और Amazon Great Indian Festival में तगड़े डिस्काउंट पर iPhone खरीद तो लिया मगर जो वारंटी के साथ MNFP चेक नहीं किया तो पछताना पड़ेगा. रही बात एंड्रॉयड यूजर्स की तो Sanchar Saathi Portal जिन्दाबाद. यहां IMEI नंबर डालते ही फोन की कुंडली बाहर आ जाती है.

post-main-image
सेल में iPhone खरीदने के बाद क्या करना जरूरी है (तस्वीर: सोशल मीडिया)

वैसे तो मैं आपसे कोई नई जानकारी नहीं साझा कर रहा मगर Flipkart Big Billion Days और Amazon Great Indian Festival पूरे जोश-ओ-ख़रोश से चालू है तो बताना बनता है. बताना कहें या फिर एक किस्म का रिवीजन कह लीजिए. लेकिन बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि रिवीजन बहुत जरूरी चीज है तो हमें लगा कर ही लेते हैं. रिवीजन सेल में खरीदे गए फोन की डिलीवरी का. बॉक्स हाथ में आते ही क्या करें और बॉक्स ओपन होते ही सबसे पहले क्या करना ठीक रहेगा? हालांकि, रिवीजन में कुछ नई बातें भी पता चली हैं जो आपको जानना जरूरी हैं.

नहीं तो हो सकता है आपके पास जो iPhone आया है वो पुराना हो या हो सकता है उसको रिपेयर किया गया हो. इतना ही नहीं, हो सकता है किसी ऐसे देश से आया हो जहां से गड़बड़ी की पूरी आशंका हो सकती है. आपको ज्यादा डराते नहीं, बल्कि जल्दी से रिवीजन कर लेते हैं.

OTP देने में धीरज धरना है

पहले-पहल सिर्फ फ्लिपकार्ट स्मार्टफोन पर ओपन बॉक्स डिलीवरी देता था लेकिन अब अमेजॉन भी ये सर्विस मुहैया करवाता है. पार्सल डिलीवरी करने वाला आपके सामने बॉक्स ओपन करेगा फिर फोन को ऑन करके दिखाएगा. आपने इस पूरी प्रोसेस का वीडियो जरूर बनाना है. छिपा कर ऐसा करने की जरूरत नहीं क्योंकि पार्सल लेकर आया बंदा आपको रोकने वाला नहीं. वो खुद किसी झंझट में नहीं पड़ना चाहता. हां, अगर बंदा वीडियो बनाने से रोक रहा तो वो पार्सल लीजिए ही मत. 

प्रोसेस पूरी होने के बाद फोन के बॉक्स पर IMEI या सीरियल नंबर मिल जाएगा. सीरियल नंबर को एप्पल की वेबसाइट पर जाकर चेक करें. नया फोन है तो एक साल की वारंटी वहीं दिखने वाली है. ध्यान रखें कि इस प्रोसेस में अगर आपको कुछ भी गलत लग रहा है तो पार्सल नहीं लेना है. आजकल कोई भी प्लेटफॉर्म रिपलेसमेंट नहीं ऑफर करता सिवाय गलत प्रोडक्ट या टूटे प्रोडक्ट की कंडीशन में. इसके अलावा कुछ भी हुआ तो आपको सर्विस सेंटर भागना पड़ेगा. इसलिए अच्छे से तसदीक करके ही OTP शेयर करें.

ये भी पढ़ें: Amazon-Flipkart सेल में 30 हजार के नीचे मिलेंगे ये फ्लैगशिप फोन, लिस्ट में iPhone-Pixel भी हैं!

अब ABCD की जगह MFNP पढ़ लीजिए

iPhone आपके हाथ में आ गया तो अब आपने सेटिंग्स का रुख करना है. यहां About में मॉडल नंबर नजर आएगा. यहां पहले अक्षर में MFNP लिखा होगा.

# M बोले तो मक्खन है मामू. मतलब आपके पास जो आईफोन आया है तो ब्रांड न्यू है. सिम खोंसो और आगे बढ़ो.

# F मतलब आपके पास जो आईफोन आया है वो Refurbished है. माने कि फोन नए जैसा है लेकिन नया नहीं. फोन का पहला मालिक कोई और है. आपने बिना देर किए कस्टमर केयर को फोन घुमा देना है. वापस कर दीजिए.

# N मतलब, ये भी नया नहीं है बल्कि रिपलेसमेंट वाला डिवाइस है. माने कि कोई आईफोन जो एप्पल की वारंटी या पॉलिसी में खराब हुआ और फिर कंपनी ने बदलकर नया डिवाइस दिया. कस्टमर केयर जिन्दाबाद.

# P मतलब पर्सनल लेकिन आपके लिए नहीं बल्कि जिसने खरीदा था उसके लिए. एप्पल स्टोर या वेबसाइट से डिवाइस खरीदने पर कंपनी उसके ऊपर नाम गुदवाने की सर्विस देती है. ये वही वाला आईफोन है. जिस सेलर ने आपको भेजा, उसने वो नाम हटा दिया और आपको चूना लगा दिया. करना क्या है, वो आपको पता है.

रही बात एंड्रॉयड यूजर्स की तो आपने गुस्सा नहीं होना है. हर कंपनी की वेबसाइट पर वारंटी चेक करने का प्रबंध होता है. जो आपको  लग रहा है कि दया कहीं गड़बड़ तो नहीं तो Sanchar Saathi Portal जिन्दाबाद. यहां IMEI नंबर डालते ही फोन की कुंडली बाहर आ जाती है. पूरी प्रोसेस आप नीचे क्लिक करके जान सकते हैं.

नकली फोन, मोबाइल चोरी का डर, सरकार का ये नया हथियार सारे काम बना देगा!

वीडियो: सोशल लिस्ट : iPhone 16 हुआ भारत में लॉन्च, भीड़-भाड़ और पागलपन देख उठे सवाल