The Lallantop

दिलजीत के शो में फोन जेब से मत निकालना, चोरी तो नहीं होगा लेकिन चुंगी फिर भी लग जाएगी!

Diljit Dosanjh के कॉन्सर्ट में फ़ोन का इस्तेमाल उसके कैमरे को हमेशा के लिए खराब कर सकता है. ख़ुद स्मार्टफोन कैमरा सेंसर की दिग्गज SONY ने इसको लेकर चेताया है.

post-main-image
लेजर बीम आपके फ़ोन पर रेजर फेर सकती है. (तस्वीर: इंडिया टुडे)

Diljit Dosanjh इसी हफ्ते से अपना इंडिया टूर स्टार्ट करने वाले हैं. पंजाबी सिंगर के Dil-Luminati Tour का आगाज 26 अक्टूबर को देश की राजधानी नई दिल्ली से होगा. देश के कई शहरों में परफॉर्म करने के बाद 29 दिसंबर को गुवाहाटी में उनका कॉन्सर्ट खत्म होगा. अगर जो आप बड़े जुगाड़ू हैं और आपके पास इस कॉन्सर्ट की टिकट हैं तो आपकी बल्ले-बल्ले. खूब मौज कीजिए. जितना मन करे उतना भांगड़ा करिए. मगर अपने स्मार्टफोन को जेब में धरकर. अगर ऐसा नहीं किया तो मुमकिन है कि आपका तगड़ा नुक़सान हो सकता है.

इतना पढ़कर शायद आपको लगेगा कि कोई फ़ोन चोरी कर लेगा शायद. या फिर रील पोस्ट करने पर कॉपीराइट आ जाएगा. नहीं जनाब, बल्कि कॉन्सर्ट में स्मार्टफ़ोन के इस्तेमाल से उसकी कैमरा असेंबली हमेशा के लिए ख़राब हो सकती है. बताते हैं कैसे.

लेजर फेर देगा फ़ोन पर रेजर

कॉन्सर्ट में इस्तेमाल होने वाली लेजर लाइट्स आपके फ़ोन कैमरा को हमेशा के लिए खराब कर सकती हैं. मतलब, जब आप वीडियो बना रहे हैं या फिर खिचक-खिचक कर रहे हैं और लेजर लाइट्स सीधे कैमर सेंसर पर पड़ी तो मुमकिन है कि वो खराब हो सकता है. ख़ुद स्मार्टफोन कैमरे की सबसे बड़ी दिग्गज SONY ने इस बात को लेकर काफ़ी पहले चेताया था. कंपनी के मुताबिक, फ़ोन के कैमरे को लेजर बीम के सीधे संपर्क में लाने से बचना चाहिए. अब ख़ुद सोनी ने कहा है तो हमारी भी आपकी सलाह होगी कि सीधे लेजर बीम को कैप्चर करने की जगह दीवार पर उसके फ्रेम को कैप्चर करें. जानकारी तो यहीं खत्म हो गई मगर ऐसा क्यों होता है, वो भी जान लीजिए.

ये भी पढ़े: फोन का ये पार्ट सफेद से लाल होकर आपके कारनामे बता देगा, गई वारंटी पानी में!लेजर लाइट की ताकत

दरअसल, स्मार्टफोन का कैमरा तस्वीर लेने के लिए पहले लाइट सोर्स के फ़ोटोन को पकड़ता है. माने कि सेंसर बाहर से आ रही लाइट का गुणा-गणित करता है और फिर उसको डिजटल सिग्नल में बदलता है. क्योंकि नॉर्मल लाइट सोर्स से आने वाली लाइट सब तरफ़ से आती है मतलब उसका आयाम चौड़ा होता है तो उससे सेंसर को कोई दिक्कत नहीं होती. मगर लेजर बीम से आने वाली लाइट एकदम सीधे आती है और उनकी डेंसिटी भी तगड़ी होती है. नतीजतन कैमरा सेंसर उसको झेल नहीं पाता. हालांकि ऐसा भी नहीं है कि सेंसर इसके संपर्क में आते ही खराब हो जाता है. लेकिन जो देर तक ऐसा हुआ तो दिक्कत हो सकती है. इसलिए लेजर शो का मजा लीजिए और रिकॉर्ड भी कीजिए. बस थोड़ा संभलकर.    

वीडियो: सोशल लिस्ट : iPhone 16 हुआ भारत में लॉन्च, भीड़-भाड़ और पागलपन देख उठे सवाल