The Lallantop

Coldplay के चक्कर में BookMyShow कैसे क्रैश हुआ? इंटरनेट यूजर्स जानें वेबसाइट ठप पड़ने की वजहें

Website या ऐप क्रेश होने के मोटामाटी कुल 7 कारण (bookmyshow coldplay crash) हो सकते हैं. ट्रैफिक बढ़ने से लेकर कोड एरर होने तक. अपडेट की प्रॉब्लम हो सकती है तो वायरस अटैक भी हो सकता है. दिमाग कोल्ड करके इनके बारे में जान लेते हैं.

post-main-image
वेबसाइट डाउन तो मीटर डाउन (तस्वीर: बिजनेस टुडे)

सप्ताहांत में दो शब्द खूब चर्चा में रहे. एक Coldplay और दूसरा BookMyShow. ऐसा लगा जैसे आधा भारत Coldplay के कॉन्सर्ट का टिकट लेने के लिए BookMyShow पर पहुंच गया था. मगर वेबसाइट मौके पर दगा दे गई. बोले तो क्रैश (bookmyshow coldplay crash) हो गई. मगर क्यों? आधा भारत यही सवाल पूछता रहा. हालांकि BookMyShow का कार्यक्रम कुछ घंटे में सही हो गया और जनता 'कोल्ड' हो गई. मगर हमारे दिमाग में सवाल प्ले होता रहा. आखिर ऐसा क्या होता है जो एक वेबसाइट या ऐप क्रैश हो जाता है. दिमाग को Crush किया तो कुछ बातें पता चलीं.

कुछ क्या कुल 7 कारण पता चले जो एक वेबसाइट या ऐप के डाउन होने या क्रैश होने का कारण हो सकते हैं. ट्रैफिक बढ़ने से लेकर कोड इरर होने तक. अपडेट की प्रॉब्लम हो सकती है तो वायरस अटैक भी हो सकता है. दिमाग कोल्ड करके इनके बारे में जान लेते हैं.

ट्रैफिक का रॉकेट होना

एक वेबसाइट या ऐप के डाउन होने या क्रैश होने का सबसे आम कारण उसके ऊपर विजिट करने वालों की संख्या अनाप-शनाप बढ़ जाना हो सकती है. ऐसा किसी ऑफर के चलते या फिर त्योहारी सीजन में बहुत ज्यादा लोगों के विजिट करने से होता है. ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं क्योंकि IRCTC की वेबसाइट इसका एक उदाहरण है. तत्काल के समय क्रैश होना और हॉलिडे से लेकर त्योहार के सीजन में इसका बैठ जाना कोई नई बात नहीं. हालांकि वेबसाइट को बढ़ा हुआ ट्रैफिक झेलने के लिए तैयार किया जाता है, मगर जब पानी बाढ़ बनकर आता है तो फिर तबाही होना तय है. ऐसा होने पर वेबसाइट HTTP 503 दिखाती है.

bookmyshow coldplay crash: why-do-websites-crash
वेबसाइट क्रैश 
Code Errors

जब भी कोई डेवलपर किसी वेबसाइट को डिजाइन करता है तो उसके एक तयशुदा कोड होते हैं. हर अक्षर से लेकर स्पेस और सिंबल की अपनी अहमियत होती है. हर तस्वीर, टेक्स्ट और वीडियो का कोड होता है. जो इस कोड में छोटी से भी छोटी गलती हो गई. मतलब गलती से भी एक स्पेस की जगह दो बार स्पेस बार दब गया तो वेबसाइट को दबने से कोई नहीं रोक पाएगा.

bookmyshow coldplay crash: why-do-websites-crash
Code Errors
Plugin Issues

प्लगइन या एक्सटेंशन कितने कमाल के होते हैं वो सभी को पता है. गूगल क्रोम पर तो इनका पूरा एक स्टोर है. प्लगइन को ऐसे समझ लीजिए जैसे हाथों में हमने कोई पाना थाम लिया हो. जो सही साइज का पाना है तो कोई सा भी नट बोल्ट खोलने कसने में दिक्कत नहीं आएगी. मगर जो ये बहुत बड़ा हुआ तो फिर काम बिगड़ जाएगा. ऐसे ही किसी भी वेबसाइट पर जरूरत से ज्यादा एक्सटेंशन घुस गए तो उस वेबसाइट को टेंशन मिलने में देर नहीं लगेगी.

Update Problems

भाईसाब इसने जो गदर मचाया था उसके लिए पीछू जाने की जरूरत नहीं. कुछ दिनों पहले ऐसे ही एक अपडेट ने माइक्रोसॉफ्ट को बहुत हार्ड टाइम दिखाया. सिस्टम की स्क्रीन ब्लू हो गई थीं. मौत की स्क्रीन कहा गया उनको. घंटों दुनिया में बैंक से लेकर एयरलाइन सर्विस प्रभावित रहे. इसका कारण था एक अपडेट जो CrowdStrike नाम की बहुत बड़ी साइबर सेफ़्टी कंपनी ने भेजा था. ये कंपनी माइक्रोसॉफ्ट Azure के लिए एंटीवायरस बनाती है. कंपनी ने अपने एंटीवायरस को और मजबूत करने को अपडेट भेजा और कांड हो गया. ऐसे ही कई बार अपडेट बड़ी-बड़ी वेबसाइट्स को क्रैश लैंडिंग करवा देते हैं.

ये भी पढ़ें: Microsoft का कांड तो बहुत टेक्निकल है, आइए हम आपको आपकी भाषा में समझाते हैं

Expired Domain Names

वैसे तो इस वजह से किसी वेबसाइट का बैठ जाना आम नहीं है, मगर ये भी एक कारण जरूर है. डोमेन नेम की वैधता खत्म हो जाना कहते हैं इसको. कहने का मतलब वेबसाइट जिस प्लेटफॉर्म पर चल रही है, उसकी फीस नहीं भरी गई. उदाहरण के लिए Azure से लेकर Amazon Cloud तक. हालांकि ये सब ऑटोमैटिक होता है, मगर एक कारण ये भी होता जरूर है.

Hosting Issues

जब मेजबान का मूड ही नहीं करबे तो वेबसाइट कैसे चलेगी? बोले तो वेबसाइट का बेस प्लेटफॉर्म या होस्ट अगर किसी भी वजह से परेशानी में है तो दिक्कत होना लाजमी है. ये वाली दिक्कत का सीधा संबंध बेस के गड़बड़ होने से है. अब बेस भले बिजली की सप्लाई से बंद हुआ हो या साइबर अटैक से. मेजबान परेशान तो मेहमान हैरान.

Malware अटैक

वेबसाइट और ऐप ही क्या, टेक की दुनिया की ज्यादातर गड़बड़ी का कारण यही नामुराद है. मालवेयर कहिए, वायरस कहिए या कोई और नाम दे दीजिए. जो ये एक बार सिस्टम में घुस पाया तो फिर हमारे हाथ बंध जाते हैं. वैसे तो डेवलपर से लेकर होस्ट और वेबसाइट के मालिक तमाम जतन करते हैं इससे बचने के लिए. मगर ये बिन बुलाए बाराती सरीखे दावत उड़ाने आ ही जाते हैं. कभी बस शरारत करने और कभी ब्लैकमेलिंग से लेकर फिरौती मांगने. खैर कारण जो भी हो, ये जब भी आते हैं तब कांड होता है.

जानकारी समाप्त. अब BookMyShow कोल्ड क्यों हुई, वो उन्होंने बताया नहीं. बाकी तुस्सी समझदार हो.

वीडियो: सोशल लिस्ट : iPhone 16 हुआ भारत में लॉन्च, भीड़-भाड़ और पागलपन देख उठे सवाल