The Lallantop

Apple Vision Pro की बुकिंग स्टार्ट, लेकिन भारतीयों के लिए दुख के सिवा कुछ भी नहीं

Apple के पहले AR-VR हेडसेट Apple Vision Pro की प्री-बुकिंग स्टार्ट हो गई है. 19 जनवरी से बुकिंग होगी और 2 फरवरी से डिवाइस बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा. कीमत होगी 2,90,854 रुपये. हालांकि दुख इसके बाद भी बना रहेगा.

post-main-image
ऐप्पल विजन प्रो.

प्री-ऑर्डर की तारीख 19 जनवरी 2023. बिक्री स्टार्ट होगी 2 फरवरी से. बात हो रही Apple के पहले AR-VR हेडसेट Apple Vision Pro की. ऐप्पल की भाषा में मिक्स्ड रियल्टी हेडसेट. पहली झलक 5 जून 2023 को कंपनी की सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) में. कीमत है 3499 डॉलर बोले तो 2 लाख 90 हजार 854 रुपये. जो चश्मा लगता है तो 8229 रुपये रीडिंग वाले ग्लास के और 12,384 रुपये प्रिस्क्रिप्शन लेंस के अलग से देने होंगे.

फुल स्टॉप-फुल स्टॉप-फुल स्टॉप.

तीन फुल स्टॉप इसलिए क्योंकि कीमत पता चलने के बाद थोड़ा थमना पड़ा. ठंडा पानी सिर्फ पीना नहीं पड़ा बल्कि जबरदस्त ठंड में सिर पर डालना भी पड़ा. इसके बाद भी दुख कायम रहेगा, क्योंकि इत्ते सारे पैसे खर्च करने के बावजूद भी Apple Vision Pro इंडिया में फिलहाल नहीं आने वाला. इंडिया तो छोड़िए बल्कि दुनिया-जहान में कहीं नहीं आने वाला. काहे से कि ई डिवाइस अभी सिर्फ अमेरिका में ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

आपको लगेगा कि ऐसे क्यों बता रहे. मन नहीं है क्या बताने का. मन तो बहुत है बताने का, क्योंकि ये वो डिवाइस है जिसकी तैयारी कंपनी पिछले कई सालों से कर रही थी. हर साल खबरें आतीं कि इस साल तो लॉन्च हो ही जाएगा. लेकिन मुआ डिवाइस ना हुआ यूपीएससी का एग्जाम हो गया था. क्लीयर ही नहीं हो रहा था. अब जो पिछले साल क्लीयर हुआ तो पोस्टिंग नहीं मिल रही. मतलब जैसे हमने कहा, इंडिया में अभी नहीं आ रहा. अब मन कैसे करे. खैर हमारे मन को परे धरते हैं और बताते हैं कि ये डिवाइस है क्या.

Apple Vision Pro में क्या है खास?

हेडसेट ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) और वर्चुअल रियलिटी (VR) तकनीक का मिक्स है. कंपनी ने बाकायदा इसके लिए Vision OS ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च किया है. कहने का मतलब डेवलपर्स इसके लिए भी ऐप डिजाइन कर पाएंगे. माथे पर टिकाने के लिए डिवाइस में सोलो किंट बैंड और डुअल लूप बैंड मिलेंगे. इसके साथ डिब्बे में लाइट सील कुशन, बैटरी, पॉलिश क्लॉथ, USB टाइप-सी केबल और ऐडॉप्टर भी मिलेगा.

ऐप्पल कि M2 चिप पर काम करने वाले विजन प्रो में दो-दो हाई रेजलूशन माइक्रो OLED डिस्प्ले लगे हुए हैं. इसके साथ लगे हुए हैं 12 कैमरे, पांच सेंसर और 6 माइक्रोफोन. ये सारे सेंसर यूजर को 3D वाला अनुभव प्रदान करेंगे. डिवाइस को हाथ, आंख और आवाज से कंट्रोल किया जा सकेगा. 10 लाख से ज्यादा ऐप्स हाथ के हाथ मिलेंगे.

कंपनी के मुताबिक आंख के सामने डिजिटल वाली दुनिया का अलग संसार नजर आएगा. अब ऐसा होगा या नहीं वो तो कुछ वक्त में पता चल ही जाएगा. कैसे… अरबपति एलन मस्क इस डिवाइस का बेसब्री से इंतजार कर रहे. और ये तो सबको पता है कि मस्क भैया सब साफ-साफ बोलते हैं. उनकी पोस्ट का इंतजार रहेगा.

वीडियो: 'मजा नहीं आया" आईफोन 15 लॉन्च के बाद ऐप्पल के नए गैजेट पर एक्सपर्ट ने क्या बता दिया?