The Lallantop

iPhone 16 Pro और 16 Pro Max को लेकर Apple ने कुछ ऐसा कर दिया कि हर कोई दंग है

iPhone 16 Series Launch: Apple ने iPhone 16 प्रो और 16 Pro Max के दामों में पिछले साल के मुकाबले लगभग 15 हजार रुपये की कटौती की है. मतलब नए मॉडल पिछले साल के मुकाबले पहले दिन से ही सस्ते होंगे. ऐसे में सवाल उठना लाजमी है. कुछ कम कर दिया क्या प्रो मॉडल में. चलिए ये वाला एप्पल खाकर देखते हैं.

post-main-image
iPhone 16 Pro और Max के दाम 11.5 फीसदी कम

परंपरा, प्रतिष्ठा, अनुशासन बरकरार रखते हुए Apple ने iPhone 16 सीरीज (Apple iPhone 16) लॉन्च कर दी है. पिछले कुछ सालों की परंपरा के मुताबिक इस साल भी आईफोन के 4 मॉडल लॉन्च किये गए हैं. प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए कंपनी ने बेस्ट एवर, फर्स्ट एवर, इंडस्ट्री फर्स्ट वाला राग भी अलापा है. मगर इस बार टेक दिग्गज ने अनुशासन तोड़ दिया है. अनुशासन कीमतों का. कीमतें जो पिछले कई सालों से कुछ-कुछ स्थिर थीं. मतलब नए आईफोन पुराने वाले के अल्ले-पल्ले ही लॉन्च होते थे. मगर इस बार कुछ अलग हुआ है. Apple ने आईफोन के प्रो मॉडल के दामों से सबको हैरत में डाल दिया है.

Apple ने iPhone 16 प्रो और 16 Pro Max के दामों में पिछले साल के मुकाबले लगभग 15 हजार रुपये की कटौती की है. हालांकि बेस और प्लस मॉडल पिछले साल वाली कीमत माने 79,900 और 89,900 पर ही लॉन्च हुए हैं. ऐसे में सवाल उठना लाजमी है. कुछ कम कर दिया क्या प्रो मॉडल में. चलिए ये वाला एप्पल खाकर देखते हैं.

#डिस्प्ले: ये तो बढ़ गया है क्योंकि जहां प्रो मॉडल की स्क्रीन साइज 6.1 इंच से बढ़कर 6.3 इंच हो गई है तो वहीं प्रो मैक्स मॉडल 6.3 इंच के बदले 6.9 इंच का हो गया है. माने कि आईफोन 16 प्रो मैक्स का साइज तकरीबन iPad मिनी के जितना लगेगा. हालांकि एक यूजर के तौर आपको फोन बहुत बड़ा नहीं लगेगा क्योंकि कंपनी ने बेजल मतलब किनारे तकरीबन खत्म ही कर दिए हैं. 120 हर्ट्ज वाला प्रो मोशन डिस्प्ले भी मिलने वाला है. आईफोन 16 और 16 प्लस के यूजर्स के लिए दुख खत्म कभी नहीं होगा वाला मीम.

Image
iPhone 16 प्रो सीरीज 

# प्रोसेसर और कैमरा : यहां भी प्रो मॉडल को वाकई में प्रो रखा गया है. दोनों ही आईफोन में A18 प्रो बायोनिक चिपसेट मिलने वाला है. वहीं बेस मॉडल में A18  प्रोसेसर लगा हुआ है. हालांकि दोनों ही प्रो मॉडल में मेन शूटर 48 मेगापिक्सल ही है लेकिन अब अल्ट्रावाइड लेंस 48 मेगापिक्सल का हो गया है. 5x टेलीफ़ोटो जूम कैमरा भी प्रो मॉडल में आ गया है. आईफोन हमेशा से अपनी वीडियो क्वालिटी के जाने जाते हैं. कंपनी ने इसको और टॉप-ओ-टॉप करते हुए अब 4K 120 फ्रेम पर सेकंड (FPS) पर डॉल्बी विजन वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा मुहैया करवाई है. माने कि अगर आप आपने आईफोन को एक प्रोफेशनल कैमरे की तरह इस्तेमाल करते हैं तो आपकी प्रो मैक्स मौजा ही मौजा. जल्दी-जल्दी फोटो खिचक-खिचक करने के लिए कैप्चर बटन भी आ गया है. वैसे ये सिर्फ फोटो खींचने वाला बटन भर नहीं है. टच सेंसर की वजह से यहीं से कैमरे से जुड़े कई फीचर्स को इनेबल किया जा सकेगा. इतना ही नहीं अब फोटो में मिलेगा Visual intelligence. मतलब जो आपके फोटो में कोई कुत्ता नजर आ रहा तो सिंगल क्लिक से उसकी ब्रीड का पता चलेगा. अगर कोई टेक्स्ट आपके सामने है तो ChatGPT की मदद से उसके बारे में जानना भी संभव होगा. हालांकि ये फीचर इस साल के आखिर में इंग्लिश और दूसरी भाषाओं में उपलब्ध होंगे. हिन्दी के लिए फिलहाल कोई अपडेट नहीं है. 

# बैटरी और सॉफ्टवेयर: कंपनी के मुताबिक प्रो मॉडल में पिछले साल के मुकाबले बड़ी बैटरी मिलेगी. बेहतर कनेक्टिविटी के लिए WiFi 7 भी मिलेगा और वायरलेस MagSafe चार्जिंग भी 15 की जगह 25 वॉट सपोर्ट करेगी.  इसके साथ मिलेगा Apple intelligence. वैसे तो बेस और प्लस मॉडल में भी मिलेगा मगर कई सारे फीचर्स सिर्फ प्रो मॉडल के हिस्से में आएंगे. हालांकि Apple intelligence इस साल के आखिर में और अगले साल तक ही उपलब्ध होगा. मतलब साफ है कि प्रो मॉडल में सब कुछ बढ़ गया मगर कीमत 11 फीसदी गिर गई. क्यों

जवाब बहुत कठिन नहीं क्योंकि एप्पल के लिए इंडिया सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है. बेस और प्लस मॉडल में ऑफर्स और कीमत के दम पर कंपनी अपनी तगड़ी पकड़ बना चुकी है. इसलिए अब बारी प्रो मॉडल की है. हालांकि 15 हजार कम होने से बाद भी ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है. अभी भी फोन अमेरिका के मुकाबले 36 हजार और दुबई की तुलना में 21 हजार महंगा है.

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?