The Lallantop

Apple iPhone 16 खरीदें या Google Pixel 9? ये पढ़ने के बाद फैसला ले ही लेंगे

अगर आप भी iPhone 16 और Pixel 9 में कनफ्यूज हैं तो आपकी एक झंझट हम दूर कर देते हैं. हम आपको बताने वाले हैं कि iPhone 16 क्या ऑफर कर रहा और Pixel 9 के पिटारे में क्या है. पता है पता है, आप ये कहीं भी पढ़ सकते हो. मगर आप क्यों ही तकलीफ करते, हम एक साथ बता देते हैं.

post-main-image
आईफोन 16 और पिक्सल 9

Apple ने पिछले दिनों iPhone 16 सीरीज लॉन्च कर दी. गूगल ने भी इस साल अक्टूबर की जगह अगस्त में ही Pixel सीरीज को बाजार में उतार दिया था. कहने का मतलब इस साल के स्मार्टफोन लॉन्च का कार्यक्रम मोटा-माटी खत्म हो गया. अब साल के बचे महीनों में कोई बड़ा मोबाइल लॉन्च दिख नहीं रहा. ऐसे में अब बात आती है कि कौन सा फोन खरीदें. अरे रुकिए, हम कोई सुझाव नहीं देने वाले. हम क्यों ही आपको बताने चले कि आपने कौन सा फोन लेना चाहिए. आपका बजट, आपकी जरूरत. तुसी खुद फैसला करो.

हम तो बस आपकी एक झंझट दूर करने वाले हैं, कि iPhone 16 क्या ऑफर कर रहा और Pixel 9 के पिटारे में क्या है. पता है पता है, आप ये कहीं भी पढ़ सकते हो. मगर आप क्यों ही तकलीफ करते, हम एक साथ बता देते हैं.

# डिस्प्ले- iPhone 16 में मिलेगा 6.1 इंच का डिस्प्ले जो 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है. अभी भी...अभी भी... वहीं पिक्सल 9 में 6.3 इंच स्क्रीन मिलेगी जो 120 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है. दोनों ही फोन में OLED डिस्प्ले लगा हुआ है. इसकी वजह से ऑलवेज ऑन डिस्प्ले (AOD) आईफोन में भी मिलेगा. हालांकि पिक्सल में ये फीचर पहले से ही आता है.

पिक्सल की बॉडी में आपको जहां आपको पावर बटन के साथ वॉल्यूम अप और डाउन बटन मिलेंगे तो आईफोन में एक्शन बटन के साथ कैप्चर बटन भी मिलेगा. कैप्चर बटन नया फीचर है जिसकी मदद से कैमरे से जुड़े कई काम हो सकेंगे. कलर्स की कमी दोनों फोन में नहीं है. भरपल्ले मिल जाएंगे. हां वजन के मामले में आईफोन थोड़ा हल्का है. आईफोन 16 का वजन 170 ग्राम है तो पिक्सल 198 ग्राम का है.

Apple iPhone 16 and Google Pixel 9: features, specs, prices, and everything you need to know
आईफोन 16 और पिक्सल 9 स्क्रीन 

# चिपसेट- iPhone 16 ने इस साल जंप लगाई है. आईफोन 15 में जहां A16 चिपसेट लगा हुआ था तो नया आईफोन A18 के साथ आएगा. गूगल पिक्सल में  इनहाउस Tensor G4 प्रोसेसर लगा हुआ है.

ये भी पढ़ें: iPhone 16 series: iPhone 16 और प्लस मॉडल की ये कमियां जो Apple बताता भी नहीं और छिपाता भी नहीं

# कैमरा- पिक्सल फोन अपने कैमरे के लिए जाने जाते हैं. पिक्सल 9 भी इसी सेटअप के साथ आता है. पिक्सल 9 में 50 मेगापिक्सल का मेन शूटर और 48 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस लगा हुआ है. आईफोन 16 में 48 मेगापिक्सल मेन कैमरे के साथ 12 मेगापिक्सल अल्ट्रा वाइड शूटर मिलेगा. दोनों ही फोन नाइट फोटोग्राफी, पोर्ट्रेट मोड, मैक्रो मोड में शूट कर सकते हैं. सेल्फ़ी के लिए पिक्सल में 10.5 मेगापिक्सल लेंस और आईफोन में 12 मेगापिक्सल का लेंस मिलेगा. वीडियो विभाग की बात करें तो पिक्सल में 24/30/60 FPS पर 4K रिकॉर्डिंग की जा सकती है तो आईफोन में भी ऐसा ही प्रबंध किया गया है. वैसे कैमरे वाले विभाग में जहां फोटो में पिक्सल थोडु से बेहतर है तो वीडियो में आईफोन इक्कीस है. ऐसा हम पिछले कई सालों से देख रहे.

Apple iPhone 16 and Google Pixel 9: features, specs, prices, and everything you need to know
आईफोन 16 और पिक्सल 9 कैमरा असेंबली 

# सॉफ्टवेयर- यही वो जगह है जहां दोनों फोन वाकई में अलग हो जाते हैं. आईफोन मतलब iOS और पिक्सल मतलब शुद्ध एंड्रॉयड. अपडेट की दोनों में ही टेंशन नहीं है. दादा खरीदे और पोता इस्तेमाल करे वाली बात है. पिक्सल में जहां 7 साल का सॉफ्टवेयर सपोर्ट है तो आईफोन में भी सालों निरंतर अपडेट मिलते हैं. हां, एंड्रॉयड होने का एक फायदा जरूर है. आप प्ले स्टोर से इतर भी ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं आईफोन में मेरी मर्जी वाला मामला है. वैसे यूरोपियन मार्केट में अब ये बंदिश नहीं है. लेकिन एक दिक्कत आईफोन में जरूर है. पेड ऐप्स पर एक्स्ट्रा चार्ज की. एंड्रॉयड के मुकाबले आईफोन में पेड ऐप्स के लिए एक्स्ट्रा पैसे देना पड़ते हैं.

ये भी पढ़ें: iPhone 16 के जिस फीचर की वजह से लोग इसे खरीदने भाग रहे, वो इसमें है भी या नहीं?

# बैटरी और चार्जिंग- एक साल पहले यहां पिक्सल आगे था क्योंकि उसमें टाइप-सी पोर्ट मिलता है. मगर पिछले साल से आईफोन में भी टाइप-सी पोर्ट मिलता है. भला हो यूरोपियन यूनियन का. हालांकि आईफोन में टाइप-सी 2.0 मिलेगा तो पिक्सल में 3.2. मतलब चार्जिंग स्पीड पिक्सल में ज्यादा मिलेगी. बैटरी के बारे में आईफोन बताता नहीं, मगर पिक्सल में 4700 mAh बैटरी लगी हुई है. वायरलेस चार्जिंग में आईफोन एक जनरेशन आगे चला गया है. इसमें Qi2 का सपोर्ट है तो पिक्सल में Qi1 का. रही बात बाकी फीचर्स, मतलब AI से लेकर रैम और स्टोरेज की तो वहां किसी भी फोन में कोई कमी नहीं. आईफोन 128 जीबी से स्टार्ट होता है तो पिक्सल 256 जीबी से.

# कीमत- आईफोन 16 का बेस मॉडल 79,900 रुपये का है तो पिक्सल 9 के लिए ₹79,999 खर्च करने होंगे. मतलब बरोबर का मामला.

ऐसे में सवाल वही कि कौन सा बेहतर है. बात बेहतरी से ज्यादा आपकी पसंद और सहूलियत की है. मसलन मुझे आईफोन का ईको सिस्टम पसंद है तो मेरे बॉस को एंड्रॉयड. इसके बावजूद मैं उनके एंड्रॉयड फोन को बीस्ट मानता हूं.

इसलिए एक्सपर्ट का ज्ञान धरिए एक तरफ. अपने हिसाब से चुन लीजिए. दोनों ही फोन निराश नहीं करने वाले.

वीडियो: क्या ED वाले खोल ही लेंगे अरविंद केजरीवाल का iPhone?