The Lallantop

Amazon-Flipkart सेल में 30 हजार के नीचे मिलेंगे ये फ्लैगशिप फोन, लिस्ट में iPhone-Pixel भी हैं!

Flipkart Big Billion Days और Amazon Great Indian Festival में आज बात मिडरेंज सेगमेंट (best smartphones under 30k) की है तो हमने ऐसे फोन पकड़े हैं जो अच्छी फोटू तो खींचते ही हैं. गेमिंग के दीवानों का शौक पूरा कर सकते हैं. डिजाइन और सॉफ्टवेयर भी चकाचक मिलेगा. चलिए फिर स्टार्ट करते हैं.

post-main-image
Amazon-Flipkart Sale में 30 हजार से कम वाले स्मार्टफोन. (सांकेतिक फोटो)

Flipkart Big Billion Days और Amazon Great Indian Festival स्टार्ट होने में महज कुछ घंटे ही बाकी हैं. कहने को एक दिन भी कह सकते हैं मगर दोनों ही प्लेटफॉर्म के प्रीमियम मेंबर्स को इसका एक्सेस 26 सितंबर से ही मिल जाएगा. हमने आपको फ्लैगशिप स्मार्टफोन पर मिलने वाले ऑफर्स के बारे में बता दिया. बजट में मिलने वाले स्मार्टफोन की लिस्ट भी बना दी. मगर भारत ठहरा एक मिडिल क्लास देश. तो जब तक मिडरेंज स्मार्टफोन (best smartphones under 30k) की बात नहीं होगी, सेल का खेल भी अधूरा-अधूरा लगेगा. मिडरेंज हमने जानबूझकर कहा क्योंकि डिस्काउंट के बाद प्रीमियम मिडरेंज यहीं भटकने वाले हैं.

क्योंकि बात मिडरेंज सेगमेंट की है तो हमने ऐसे फोन पकड़े हैं जो अच्छी फोटू तो खींचते ही हैं, गेमिंग के दीवानों का शौक पूरा कर सकते हैं. डिजाइन और सॉफ्टवेयर भी चकाचक मिलेगा. चलिए फिर स्टार्ट करते हैं.

Vivo V40

लिस्ट में सबसे पहला नाम Vivo का होना लाजमी है क्योंकि इस सेगमेंट में कंपनी ने अपना रौला जमा रखा है. कंपनी लगातार कई सारे स्मार्टफोन मार्केट में लॉन्च कर रही है. हमने भी पिछले महीने लॉन्च हुए Vivo V40 पर जमकर हाथ फरारे किए. वीवो का फोन है तो सबसे पहले खिचक-खिचक कर लेते हैं. कंपनी ने ZEISS के साथ पक्कम-पकाई वाली दोस्ती में इस फोन को लॉन्च किया है. माने जबरदस्त पोर्ट्रेट शॉट्स की गारंटी. 

अब बाकी बातें भी बताते हैं. फोन बेहद पतला जरूर है मगर 5500 mAh बैटरी के साथ आता है. चार्जर और बैक कवर का प्रबंध भी कंपनी ने किया हुआ है. शानदार कर्व डिस्प्ले के साथ तीन कलर का जुगाड़ भी है. धूल और पानी से बचाने के लिए IP68 रेटिंग का भी इंतजाम किया गया है. फोन वैसे तो 30 हजार से ऊपर पर लिस्ट है मगर ऑफर में आराम से 30 हजार के नीचे मिलेगा. अच्छी वाली फोटू से बेकार वाले ऑब्जेक्ट हटाने के लिए AI Eraser भी मिलने वाला है. मिडरेंज में बढ़िया ऑप्शन.

Flipkart Big Billion Days: best smartphone under 30000 Vivo V40 iqoo neo 9 pro Google Pixel 7 iPhone 13
Vivo V40
iqoo neo 9 pro

वीवो के परिवार का एक और फोन जो इसी सेगमेंट में आता है. सेगमेंट भले मिडरेंज है मगर अंदर का माल फ्लैगशिप वाला है. फ़्लैगशिप स्नैपड्रेगन Gen 2 चिपसेट और 144 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आता है. खिचक-खिचक करने के लिए 50 मेगापिक्सल कैमरा मिलता है तो 5160 mAh बैटरी भी फिट की हुई है. डिस्प्ले में स्क्रीन प्रोटेक्शन पहले से लगा हुआ है तो बैक कवर के साथ 120 वॉट का फास्ट चार्जर भी मिलता है. फ्लैट 6.78 इंच की स्क्रीन सामने की तरफ और पीछे वीगन लैदर और या मैट फिनिश वाला पैनल. फोन का फिंगरप्रिंट Wet Touch तकनीक के साथ आता है. मतलब अगर आपके हाथ गीले हैं तो पीछे के जेब में पोंछने की जरूरत नहीं. गीली उंगली से भी काम बन जाएगा. 30 हजार के नीचे अमेजॉन पर मिलेगा.

Flipkart Big Billion Days: best smartphone under 30000 Vivo V40 iqoo neo 9 pro Google Pixel 7 iPhone 13
iqoo neo 9 pro
Google Pixel 7

हालांकि, ये फोन आज से ठीक 2 साल पहले लॉन्च हुआ था मगर आज भी इसको खरीदने पर आप मुन्ना भईया जैसे प्राउड फ़ील करेंगे. फोन 30 हजार के आसपास मिलेगा BBD में. फोन के बारे में ज्यादा बताने से पहले इतना जान लीजिए कि ये फोन अपने लॉन्च वाले साल में सारे स्मार्टफोन को पीछे छोड़कर एक नंबर पर काबिज रहा था. दो साल पुराना होने के बाद भी अगले कई और सालों तक लेटेस्ट एंड्रॉयड पर चलने वाला है. बढ़िया फोटो वो भी बस सिंगल क्लिक में और पिक्सल वाले फीचर्स सबसे पहले इस्तेमाल करने का भी जुगाड़ आप रख ही लीजिए. जो बजट वाकई में कम है तो इससे बढ़िया क्या ही मिलेगा.

ये भी पढ़ें: सैमसंग गैलेक्सी और iPhone किनारे पड़े रहे, बेस्ट स्मार्टफोन का 'अवॉर्ड' इस फोन को मिल गया

Samsung Galaxy S23 FE

साउथ कोरियन कंपनी का वो फोन जिसका अपना फैन बेस है. S23 सीरीज का फैन एडिशन जो मिडरेंज सेगमेंट में एक उम्दा विकल्प है. मेटल फ्रेम के साथ ग्लास वाला बैक पैनल. ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ भतेरे कलर ऑप्शन मिलने वाले हैं. सैमसंग ने फोन में AI का सपोर्ट भी दिया है जो वाकई में अच्छी बात है. 4500 mAh की बैटरी और 25 वॉट चार्जिंग सपोर्ट भी मिलेगा. जो आप सैमसंग का फोन खरीदना चाहते हैं और पॉकेट भी कम हल्की करना हाई तो ये फोन 30 हजार से कम में सेल में मिलने वाला है.

iPhone 13

पता है-पता है, अभी आप क्या कहोगे! आप कहोगे पिछले 3 महीने से बुक्का फाड़ कर चिल्ला रहे हो कि पुराने आईफोन नहीं खरीदना है. अलग से चार्जर लेना पड़ेगा, सिर्फ 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट मिलेगा और Apple intelligence तो भूल ही जाइए. जनाब वो एक और दो साल पहले के आईफोन के लिए कहा है. ये तो काफी पुराना है तो कई मायने में बढ़िया साबित हो सकता है. मसलन आपको एंड्रॉयड नहीं बल्कि आईफोन ही लेना है और पैसे भी नहीं खर्च करने तो पहले अनुभव के लिए. 

अगर आपको लाइटनिंग पोर्ट से कोई दिक्कत नहीं और रिफ्रेश रेट भी सह सकते हैं तो भी ठीक. फोन 30 हजार के अल्ले-पल्ले मिलने वाला है. रही बात इसमें क्या मिलेगा, तो लिस्ट लंबी है. कई सालों का सॉफ्टवेयर सपोर्ट और टॉप क्लास सिक्योरिटी. फोन भले पुराना सही मगर वीडियो क्वालिटी में किसी भी प्रीमियम मिडरेंज एंड्रॉयड से 21 ही साबित होगा. हां, फोटो का मामला 19 है मगर बेकार नहीं है. एप्पल का पहला टुकड़ा खाकर पूरा टेस्ट जानने के लिए ये फोन बढ़िया रहेगा.

वीडियो: सोशल लिस्ट : iPhone 16 हुआ भारत में लॉन्च, भीड़-भाड़ और पागलपन देख उठे सवाल