The Lallantop

लैपटॉप मार्केट के धुरंधरों के बीच Air Digilife Falcon की 'उड़ान' कहां तक है?

हम बात करेंगे लैपटॉप मार्केट के नए खिलाड़ी Air Digilife की और इसके Falcon सीरीज की. अपन इस लैपटॉप को काफी दिनों से चला रहे. क्या मिला और क्या नहीं, सब बताते हैं.

post-main-image
Falcon सीरीज लैपटॉप

आज एक ऐसी कंपनी की बात करेंगे जिसने जिगरा दिखाया है. ऐसे मार्केट में अपना प्रोडक्ट लॉन्च किया है जहां पहले से कई ऑप्शन मौजूद हैं. इस प्रोडक्ट लाइनअप में तकरीबन सब कुछ पहले से उपलब्ध है. फिर चाहे बात फीचर्स की हो या कीमत की. आपके बजट और जरूरत के हिसाब से प्रोडक्ट बहुत आसानी से मिल जाता है. हम बात कर रहे हैं लैपटॉप की. आप भी इस बात से सहमत होंगे कि वाकई ये बड़ा भरा हुआ मार्केट है. ऐसे में अगर कोई इंडियन कंपनी अपना प्रोडक्ट लेकर आए तो बात करना बनता है.

हम बात करेंगे लैपटॉप मार्केट के नए खिलाड़ी Air Digilife की और इसके Falcon सीरीज की. अपन इस लैपटॉप को काफी दिनों से चला रहे. क्या मिला और क्या नहीं, सब बताते हैं.

क्या मिला Falcon में?

सबसे पहले तो आंखों को अच्छे लगने वाले कलर, क्योंकि सबसे पहले राब्ता इसी से होता है. अपने पास लाल कलर वाला डिवाइस है जिसे कंपनी की भाषा में Crimson Flame कहते हैं. इसके साथ नीले, ग्रे और वाइट का भी जुगाड़ है. हाथ में पकड़ते ही पता चल जाता है कि लाइटवेट प्रोडक्ट है. वजन है 1.4 किलोग्राम. माने कि कंधे पर ढोने में और लंबे समय तक इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं. 

इसके बाद बॉडी पर नजर डालेंगे तो मामला एकदम प्रीमियम फ़ील वाला है. इसके साथ भतेरे पोर्ट भी मिलने वाले हैं. जैसे दो यूएसबी 3.2 और एक यूएसबी 2.0. HDMI पोर्ट और कार्ड रीडर का भी प्रबंध है. फुल्ली फंक्शनल टाइप-सी पोर्ट भी मिलने वाला है. प्यारा-दुलारा हेडफोन जैक भी लगा हुआ है.  

airdigilife Falcon laptop review: solid build quality good screen but pricey
Falcon सीरीज

Falcon की अनबॉक्सिंग यहां देखें.

अंदर चलेंगे तो 14.1 इंच की फुल एचडी आईपीएस स्क्रीन लगी हुई है. बैजल, मतलब किनारे कम हैं मगर हैं तो सही. इसके साथ जूम और गूगल मीट पर अलहुआ मीटिंग के लिए 1 मेगापिक्सल का वेबकैम भी फिट है. स्टीरियो स्पीकर्स भी आप रख लीजिए.

8 जीबी से 32 जीबी रैम का ऑप्शन मिल जाएगा तो 256 GB से 2 TB तक स्टोरज का जुगाड़ भी है. लैपटॉप में यूट्यूब पर The Lallantop का GITN देखने में या फिर Netflix पर बिंज वाच करने में कोई दिक्कत नहीं होती. मतलब लंबे टाइम तक कॉन्टेन्ट देखने में मौज ही मौज है.

बाकी कामकाज भी स्मूद है. मतलब एक्सेल से लेकर वर्ड पर काम करते समय, कीबोर्ड पर उंगलियां पीटते समय सब चंगा सी. Intel Core i5/i3 प्रोसेसर अपना काम बखूबी करता है. क्रोम पर दर्जन पर टैब ओपन करके रखिए या फ़ाइलों का ढेर लगा लीजिए. बोले तो ओवरऑल पैकेज बढ़िया है.

क्या नहीं मिला Falcon में?

बॉक्स के साथ 65 वॉट का चार्जर जरूर मिलता है मगर ये एक नॉर्मल चार्जर है. सिर्फ लैपटॉप ही चार्ज करेगा. स्मार्टफोन नहीं. मतलब अगर कंपनी नॉर्मल की जगह PD चार्जर देती तो अलग-अलग चार्जर रखने की दिक्कत नहीं होती. इसके साथ माउस पैड भी उतना सॉफ्ट नहीं है. कई बार बहुत देर तक काम करते समय हाथ दुखने लगते हैं. हां, बैटरी नॉर्मल इस्तेमाल में 5-6 घंटे चल जाती है. 

Falcon उड़ेगा या नहीं

पहले प्रोडक्ट के हिसाब से Falcon निराश नहीं करता. मतलब उड़ान भरने में कोई दिक्कत नहीं. हां, लंबी उड़ान भरने के लिए कीमत पर थोड़ा काम करना होगा. i3 प्रोसेसर की कीमत 29 हजार के अल्ले-पल्ले और i5 का दाम 40 हजार को टच करता है. इस कीमत पर और भी कंपनियां अपने पंख फैलाए हुए हैं. ऐसे में Falcon को अपनी जगह बनाने के लिए आसमान में थोड़ा नीचु आना होगा.     

वीडियो: बांग्लादेश में पीएम शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बवाल, PM हाउस में घुसे प्रदर्शनकारी क्या चुरा ले गए?