The Lallantop

लेजेंडरी लिस्ट! यशस्वी जायसवाल के नाम कमाल का रिकॉर्ड, ये तो किसी से नहीं हुआ...

अपने छोटे से करियर में यशस्वी जायसवाल ने एक और रिकॉर्ड बना दिया. अब वह एक कैलेंडर साल में हजार या इससे ज्यादा रन बनाने वाले सबसे युवा भारतीय बन गए हैं. यशस्वी ने दिलीप वेंगसरकर का रिकॉर्ड तोड़ा.

post-main-image
यशस्वी के नाम कमाल का रिकॉर्ड (AP)

इंडियन ओपनर यशस्वी जायसवाल ने एक नया इतिहास रच दिया है. वह एक कैलेंडर साल में हजार रन बनाने वाले सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. यशस्वी ने ये कारनामा भारत-न्यूज़ीलैंड दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन किया. 22 साल के यशस्वी ने दिलीप वेंगसरकर को पीछे छोड़ा. इन्होंने 1979 में 23 साल की उम्र में ऐसा किया था.

जायसवाल के लिए मौजूदा साल बहुत बेहतरीन गुजर रहा है. इस साल टेस्ट में उनसे ज्यादा रन बस इंग्लैंड के जो रूट के नाम हैं. रूट ने इस साल 14 टेस्ट में 1305 रन बनाए हैं. जबकि जायसवाल इस साल 10 टेस्ट में 59.23 की ऐवरेज़ से 1007 रन बना चुके हैं. इसमें दो शतक और छह अर्ध-शतक शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: रोहित-गंभीर की लीडरशिप में याद आया 2001, दोहरा गया वो 'शर्मनाक' रिकॉर्ड!

इस साल यशस्वी अभी तीन और टेस्ट खेल सकते हैं. और ऐसे में उनके पास तमाम रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. भारत की ओर से एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंडुलकर के नाम है. इन्होंने 2010 के 10 टेस्ट मैच में 1562 रन बनाए थे. जबकि ओपनर के रूप में एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विरेंदर सहवाग हैं. इन्होंने 2008 में 1462 रन जोड़े थे.

इतना ही नहीं, यशस्वी अब एक लेजेंडरी लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं. वह 23 साल की उम्र से पहले, एक कैलेंडर साल में हजार रन बनाने वाले चुनिंदा प्लेयर्स की लिस्ट में भी आ गए हैं. इस मामले में सबसे आगे वेस्ट इंडीज़ के लेजेंड गारफ़ील्ड सोबर्स हैं. 1958 में इन्होंने 1193 रन बनाए थे.

45 साल बाद इनके इस रिकॉर्ड को साउथ अफ़्रीका के ग्रेम स्मिथ ने अपने नाम किया. उन्होंने 2003 में 1198 रन बनाए. 2005 में एबी डी विलियर्स भी इस लिस्ट में शामिल हुए. इन्होंने 1008 रन बनाए. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टर कुक ने 2006 में 1013 रन जोड़, इस लिस्ट में एंट्री की.

अब 18 साल बाद यशस्वी भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं. वह यहां तक पहुंचे सिर्फ़ पांचवें क्रिकेटर हैं. हालांकि इस रिकॉर्ड के बावजूद यशस्वी के लिए पुणे टेस्ट की पहली पारी बहुत अच्छी नहीं रही. वह क्रीज़ पर ठीकठाक वक्त बिताने के बाद 30 रन बनाकर आउट हो गए. टीम इंडिया की पारी 156 रन पर सिमटी. पहली पारी के आधार पर न्यूज़ीलैंड को 103 रन की लीड मिली. दूसरे दिन का खेल खत्म हुआ तो न्यूज़ीलैंड ने पहली पारी में पांच विकेट खोकर 198 रन बना लिए थे. इनके पास अब कुल 301 रन की लीड है.

वीडियो: रोहित-गंभीर का गजब फैसला, सुनील गावस्कर तारीफ में क्या बोले?