The Lallantop

हार पर भड़के हरभजन फास्ट बॉलर्स के साथ किस 'अन्याय' का खुलासा कर गए?

हरभजन की ये बात नहीं मानी तो विदेश में ऐसे ही हारते रहेंगे.

post-main-image
हरभजन ने उठाए सवाल (AP)

WTC Final 2023 का फाइनल मैच खत्म हो गया है. टीम इंडिया एक बार फिर ICC ट्रॉफी जीतने में फेल साबित हुई. ऑस्ट्रेलिया ने इंडियन टीम को 209 रन के बड़े अंतर से हराया. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) इस प्रदर्शन से बहुत नाराज दिखे, साथ ही इंडियन टीम मैनेजमेंट पर सवाल खड़े कर दिए.

पूरे मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियन पेस अटैक के सामने इंडियन टीम एकदम बेबस नजर आई. वहीं बॉलिंग में मोहम्मद सिराज को छोड़कर कोई भी पेसर कुछ खास नहीं कर पाया. जिसके बाद भज्जी ने कहा कि इंडियन टीम के पेसर्स को ज्यादा बॉलिंग का मौका नहीं मिलता है और यह हार की बड़ी वजह है. उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा,

‘भारत में ढाई दिन का टेस्ट मैच खेलकर आप सोचेंगे कि आप इंग्लैंड में WTC का फाइनल जीत जाएंगे. भारत में फास्ट बॉलर्स कहां ही गेंदबाजी कर पाते हैं. टेस्ट मैच में स्पिनर जल्दी आते हैं और मैच 3 दिन के भीतर खत्म हो जाता है. ऐसे में आपको इसमें सुधार करने की जरूरत है.'

सीधे-सीधे कहें तो हरभजन सिंह ने इंडियन पिच को लेकर सवाल उठाए हैं. क्योंकि यहां टेस्ट मैच के दौरान स्पिन फ्रेंडली पिच बनाई जाती है और ऐसे में फास्ट बॉलर्स को ज्यादा बॉलिंग करने का मौका नहीं मिल पाता है.

इस बार हो सकती है WTC में मुश्किल

अब भारत के लिए टेस्ट चैंपियनशिप खिताब जीतने का मौका साल 2025 में आ सकता है. लेकिन ये इंडियन टीम के लिए मुश्किल होने वाला है. WTC साइकल 2023-2025 की बात करें तो ऐशेज के साथ इसकी शुरुआत होगी. टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में मिलाकर कम से कम सात टेस्ट खेलने होंगे. ऑस्ट्रेलिया में पांच जबकि साउथ अफ्रीका में कम से कम दो टेस्ट.

फिर इन मैचेज में जीतना आसान नहीं होगा. ऑस्ट्रेलिया में हाल के दिनों हमारा प्रदर्शन अच्छा रहा है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा बोलिंग अटैक को देखते हुए बहुत समस्या होने वाली है. वहीं साउथ अफ्रीका की जमीन पर इंडियन टीम का रिकॉर्ड कुछ खास अच्छा रहा नहीं है. ऐसे में इंडियन टीम को हरभजन की बात पर गौर करने की काफी जरूरत है.

वीडियो: WTC Final 2023 Ind vs Aus मैच में टीम इंडिया ऐसे हारी