The Lallantop

आज IND vs BAN, पर आखिरी बार जब ये भारत में भिड़े थे, आपमें से कई लोग पैदा नहीं हुए होंगे!

भारत में IND vs BAN के आखिरी वनडे मैच में जो हुआ, वो और भी चौंकाने वाला है...

post-main-image
भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में जीत हासिल की थी (Twitter)

आज यानी 19 अक्टूबर को India vs Bangladesh मैच होना है. मैच से पहले आपसे एक सवाल. बांग्लादेश की टीम आखिरी बार भारतीय (INDvsBAN) सरजमीं पर कोई वनडे मैच कब खेली थी? यही सवाल डेली न्यूज़ मीटिंग के दौरान आज हमने अपने बॉस से पूछ लिया. सवाल सुन वो चौंके. फिर मीटिंग की गंभीरता को समझते हुए उन्होंने कहा कि वही कोई 7-8 साल पहले खेला होगा. ऑफिस के बाकी साथियों का भी जवाब इसी के आस-पास था. लेकिन इस सवाल का सही जवाब जो है, वो सुन शायद आप भी यकीन ना कर पाएं.

तो आते हैं सीधे मुद्दे पर. आसान भाषा में कहें तो आखिरी बार जब भारतीय सरजमीं पर मैच हुआ था, तब हमारे ऑफिस के रवि सुमन जैसे कई साथियों का जन्म भी नहीं हुआ होगा. माने वो साल था 1998. मतलब कि इसके बाद इंडिया-बांग्लादेश के बीच जो भी वनडे मैच हुए, वो या तो बांग्लादेश में या फिर किसी और देश में. इससे पहले आपका ध्यान 2011 वर्ल्ड कप मैच की तरफ जाए तो पहले ही साफ कर दूं कि वो मैच मीरपुर, बांग्लादेश में खेला गया था. क्या हुआ था उस मैच में? 

ये भी पढ़ें: अफ़ग़ानों ने बीच मैदान की इतनी ग़लतियां, गुस्से से लाल हो गए राशिद खान!

IND vs BAN, 1998

मैच का पूरा चिट्ठा निकाल लाए हैं. तारीख थी 25 मई 1998. जगह मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम. बांग्लादेश के कप्तान अकरम खान ने टॉस जीतकर बैटिंग ली. लेकिन वेंकटेश प्रसाद और अनिल कुंबले की घातक गेंदबाज़ी के सामने टीम टिक नहीं पाई और 115 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. वेंकटेश प्रसाद और अनिल कुंबले ने 3-3 विकेट लिए. उनको साथ मिला सचिन तेंडुलकर का. जिनके नाम रहे दो विकेट.

बारी बैटिंग की आई. सचिन तेंडुलकर और नवजोत सिंह सिद्धू ने 9.5 ओवर में 72 रन कूट दिए. लगा मैच अगले कुछ ओवर्स में खत्म हो जाएगा. लेकिन सचिन तेंडुलकर के 33 रन बनाकर आउट होते ही लगी विकेट्स की पतझड़. पहले राहुल द्रविड़ एक रन बनाकर आउट हुए. फिर क्रीज पर नजरें जमा चुके सिद्धू भी 41 रन बनाकर चलते बने. लक्ष्मण चार तो सवा करीम आठ रन बनाकर पवेलियन लौट गए. 107 रन पर 5 विकेट. लेकिन यहां से अजय जडेजा ने रॉबिन सिंह के साथ मिलकर कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को 124 गेंद रहते 5 विकेट से जीत दिला दी. 10 ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लेने के लिए अनिल कुंबले ''प्लेयर ऑफ द मैच'' बने.