The Lallantop

वर्ल्ड कप फाइनल: केएल राहुल ने तोड़ा कोच द्रविड़ का 20 साल पुराना रिकॉर्ड!

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे फाइनल मुकाबले में भारतीय विकेटकीपर KL Rahul के नाम एक रिकॉर्ड जुड़ गया है. हैरत की बात ये है, राहुल टीम के फर्स्ट-चॉइस विकेटकीपर ही नहीं हैं. इसके बावजूद उन्होंने ये रिकॉर्ड बना दिया!

post-main-image
विकेटकीपर केएल राहुल ने वर्ल्डकप 2023 में एक नया रिकॉर्ड बनाया. (तस्वीर:ICC)

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वर्ल्डकप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने पहली बैटिंग कर 50 ओवर में 240 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 100 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है. इस बीच भारतीय विकेटकीपर केएल राहुल (KL Rahul) के नाम एक रिकॉर्ड जुड़ गया है. उन्होंने इस लिस्ट में टीम इंडिया के कोच और भारत के पूर्व विकेटकीपर राहुल द्रविड़ को पछाड़ दिया है. 

राहुल ने तोड़ा राहुल का रिकॉर्ड

वनडे वर्ल्डकप 2023 में केएल राहुल ने अपनी विकेटकीपिंग से सबका ध्यान खींचा है. उन्होंने इस विश्वकप के 11 मैच में अपनी कीपिंग से कुल 17 शिकार किए हैं. इसमें 16 कैच और एक स्टम्पिंग, दोनों शामिल हैं. इसी के साथ एक वर्ल्डकप में विकेट के पीछे से सबसे ज्यादा शिकार करने के मामले में उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. द्रविड़ ने 2003 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में विकेट के पीछे से कुल 16 शिकार किए थे. मौजूदा विश्वकप में सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के नाम है. उन्होंने 10 मैचों में कुल 20 शिकार किए हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर कर चुके डी कॉक ने 19 कैच और एक स्टम्पिंग की है.

वर्ल्ड कप में भारत का सबसे सफल विकेटकीपर

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा शिकार किए हैं. उन्होंने वर्ल्डकप में 29 मैच खेलकर कुल 42 शिकार किए हैं. इसमें 34 कैच और 8 स्टंपिंग्स शामिल है. हालांकि, क्रिकेट के इतिहास की बात करें तो धोनी इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. उनसे आगे हैं ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं. गिलक्रिस्ट ने 31 मैच में 52 शिकार किए हैं, वहीं संगकारा ने 37 मैचों में 54 लोगों का शिकार किया है.

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अच्छी गेंदबाजी और फील्डिंग के दम पर भारतीय बैटर्स को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. भारतीय टीम ने केएल राहुल और विराट कोहली के अर्धशतक की मदद से 50 ओवर में 240 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने 29 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए हैं. 

वीडियो: रोहित शर्मा के फैन्स अहमदाबाद में विराट कोहली के लिए क्या बोल गए?