The Lallantop

"बैकफायर कर गई पिच..."- पॉन्टिंग ने टीम इंडिया की हार की असली वजह बता दी?

World Cup 2023: India और Australia के बीच हुए फाइनल मुकाबले में भारत की हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने कुछ सवाल खड़े किए हैं. भारत में कल से ही इस पर बहस चल रही है.

post-main-image
भारत 6 विकेट से.वर्ल्ड कप फाइनल हार गया. (तस्वीर साभार: BCCI)

World Cup 2023 के फाइनल में भारत की हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने पिच को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि मैच के लिए जो पिच तैयार की गई थी, वह भारत के लिए बैक फायर कर गई. ऑस्ट्रेलियाई अखबार हेरल्ड सन ने पोंटिंग के हवाले से लिखा है कि 

पिच को विकेट के लिए तैयार किया गया था. लेकिन यह भारत के लिए उल्टा पड़ गया. 

अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वर्ल्ड कप का फाइनल मैच जिस पिच पर खेला गया, उसी पिच भारत और पाकिस्तान का लीग मैच भी हुआ था. उस मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराया था. और फाइनल के लिए भी इसी पिच को चुना गया. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने पहले ही पिच को लेकर चिंता जाहिर की थी.

ये भी पढ़ें: रोहित ने ये काम वर्ल्डकप फाइनल में ही क्यों किया? बड़ी टैक्टिकल गलती ने मैच गंवा दिया!

हार का एक कारण- पिच?

फाइनल मैच से पहले 18 नवंबर को पिच देखते रोहित शर्मा. (तस्वीर: AP)

मैच के बाद कई लोगों ने हार का ठीकरा पिच पर फोड़ा. इंडिया टुडे के वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने कहा कि 

“आपने इस विश्वास के साथ ड्राई पिच तैयार करके अपनी कब्र खोद ली कि आस्ट्रेलियाई इससे डर जाएंगे.”

उन्होंने आगे कहा कि जो पिच तैयार की गई वो भारतीय टीम के काम नहीं आई. राजदीप ने सवाल उठाया कि आखिर इस पिच पर फाइनल मैच कराने का निर्णय किसने लिया?

हालांकि मैच के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पिच को लेकर उठ रहे सवालों पर दो टूक जवाब दिया. उन्होंने कहा कि वह पिच को बहाना नहीं बनाना चाहते. रोहित ने इस बात को स्वीकार किया कि भारत ने अच्छी बल्लेबाजी नहीं की. और पर गेम में पिछड़ गए.

हार गए वर्ल्ड कप

पूरा देश सांसे रोक कर ट्रॉफी का इंतजार कर रहा था. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और टीम इंडिया को पहले बैटिंग करने का न्योता दिया. भारतीय बल्लेबाजी ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों के सामने संघर्ष करती नज़र आई. कप्तान पैट कमिन्स की गेंदबाजी में गजब की धार दिखी. स्टार्क को रोहित शर्मा और कोहली ने पीटा जरूर लेकिन बाद में उन्होंने लय पड़ी. डेथ ओवर्स में जॉस हेजलवुड-कमिंस ने स्लोअर बॉल और कटर मारकर टीम इंडिया को रनरेट बढ़ाने का मौका ही नहीं दिया और लगातार विकेट्स निकालते रहे. और वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत ने 240 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट्स से हरा दिया. ट्रेविस हेड ने शानदार शतकीय पारी खेली और छठवीं बार विश्व कप अपनी टीम के नाम किया.

ये भी पढ़ें: इन पांच वजहों से वर्ल्ड कप हारी इंडिया

वीडियो: तारीख: पहले दलित क्रिकेटर की कहानी जिसे आम्बेडकर अपना हीरो कहते थे