The Lallantop

सचिन, पॉन्टिंग का रिकॉर्ड तोड़ा, फिर पाकिस्तान के खिलाफ मैच को लेकर टीम को क्या मेसेज दे दिया?

Rohit Sharma ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगा World cup के कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. ये रोहित के वनडे वर्ल्ड कप करियर का सातवां शतक है.

post-main-image
रोहित शर्मा ने अपने शतक को लेकर दी प्रतिक्रिया (AP)

रोहित शर्मा (Rohit Sharma). इंडियन टीम के कप्तान ने एक ही दिन में वर्ल्ड कप से जुड़े कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए. अफगानिस्तान के खिलाफ 11 अक्टूबर को हुए मैच में रोहित ने शानदार शतकीय पारी खेल इंडियन टीम को एकतरफा जीत दिला दी. अपनी इस पारी को लेकर रोहित काफी खुश नजर आए. साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले टीम के प्लेयर्स को बड़ा मैसेज भी दे दिया.

रोहित ने अफगानिस्तान के खिलाफ 84 गेंद पर 131 रन की धुआंधार पारी खेली. ये रोहित के वनडे वर्ल्ड कप करियर का सातवां शतक है. इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. रोहित ने मैच में कई और रिकॉर्ड बनाए. जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे. पहले जान लीजिए कि अपनी इस रिकॉर्डतोड़ पारी को लेकर रोहित ने क्या कहा.

ये भी पढ़ें: रोहित ने वर्ल्ड कप में सचिन, गांगुली, विराट... सबको पीछे छोड़ दिया!

मैच के बाद इंडियन कैप्टन बोले,

‘पिच बैटिंग के लिए आसान थी. मैं जानता था कि विकेट आसान होती जाएगी. मैं ख़ुद को बैक कर रहा था. मुझे खुशी है कि मैं अपने प्लान के साथ चल पाया और शतक बना पाया. मैं रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोचता हूं. अपना फोकस नहीं खोना चाहता हूं. अभी काफी लंबा रास्ता तय करना है. मैं कभी-कभी शॉट के बारे में पहले ही सोच लेता हूं और गेंद के हिसाब से खेलता हूं. मेरा काम बस यही है कि विपक्षी टीम पर दबाव बनाकर टीम को अच्छी स्थिति में लाया जाए.’

रोहित ने साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले टीम के प्लेयर्स को एक मैसेज भी दिया. उन्होंने कहा, 

‘हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम बाहरी बातों के बारे में चिंता न करें. हम केवल उन चीजों पर ध्यान दें जिन्हें हम कंट्रोल कर सकते हैं. हमें बस अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है. पिच कैसी है, हम किस तरह का कॉम्बो खिला सकते हैं ये चीजें हम कंट्रोल कर सकते हैं. बाहर क्या चल रहा है हमें इसकी चिंता नहीं होनी चाहिए.’

रोहित ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

अब बात रोहित के रिकॉर्ड्स की कर लेते हैं. रोहित ने महज 63 गेंद पर शतक लगा दिया. वो वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए. रोहित ने पूर्व कप्तान कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. कपिल देव ने साल 1983 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंद पर शतक लगाया था.

रोहित ने सिर्फ़ 19 पारियों में वर्ल्ड कप में 1,000 रन भी पूरे कर लिए. डेविड वार्नर ने भी इतनी ही पारियों में 1,000 रन बनाए थे. रोहित-वार्नर के पीछे तेंदुलकर हैं, उन्होंने 20 पारियों में ये आंकड़ा छुआ था. वनडे वर्ल्ड कप में ये रोहित का 7वां शतक था. इतने शतक वर्ल्ड कप में किसी ने नहीं जड़े हैं. सचिन के नाम छह शतक हैं. रिकी पॉन्टिंग और कुमार संगाकारा के नाम पांच. 

वनडे क्रिकेट में शतकों की लिस्ट में रोहित ने एक और दिग्गज को पीछे छोड़ दिया है. नाम है रिकी पॉन्टिंग. सचिन तेंदुलकर के 49 और विराट कोहली के 47 शतक के बाद तीसरे नंबर पर रोहित का नाम है. ये उनका 31वां शतक है. पॉन्टिंग के नाम 30 शतक हैं.

रोहित शर्मा ने अफगानिस्तान के खिलाफ एक इनिंग में 5 छक्के लगाए. वो वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए. उनके अब 19 पारियों में 28 छक्के हो गए हैं. उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 27 छक्के के रिकॉर्ड को तोड़ा.

रोहित इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए. तीनों फॉर्मेट मिलाकर रोहित के नाम सबसे ज्यादा 556 छक्के हो गए हैं. रोहित ने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम 483 मैचों में 553 छक्के हैं.