The Lallantop

वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ऐसे खिलाड़ी हुए बाहर कि आप विश्वास नहीं कर पाएंगे!

विकेटकीपर के तौर पर लंबे समय तक चोटिल रहे केएल राहुल और ईशान किशन को चुना गया है. जबकि वनडे में लगातार फॉर्म से जूझ रहे सूर्यकुमार यादव को भी मौका मिला है.

post-main-image
वर्ल्ड कप 2023 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का हुआ ऐलान (AP)

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (World cup 2023) के लिए 15 नामों का ऐलान कर दिया गया है. BCCI की सेलेक्शन कमिटी ने 5 सितंबर को India World Cup Squad का ऐलान किया. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम में पांच स्पेशलिस्ट बल्लेबाज, दो विकेट कीपर, चार ऑलराउंडर और चार स्पेशलिस्ट गेंदबाजों को चुना है. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar yadav) और श्रेयस अय्यर को इस टीम में जगह दी गई है. जबकि संजू सैमसन और तिलक वर्मा को मौका नहीं मिला है.

विकेटकीपर के तौर पर लंबे समय तक चोटिल रहे केएल राहुल और ईशान किशन को टीम में शामिल किया गया है. जबकि वनडे में लगातार खराब फॉर्म के बाद भी सूर्यकुमार यादव को वर्ल्ड कप की टीम में चुना गया. सूर्या का वनडे में औसत 25 से भी कम का है. वहीं वनडे टीम में वापसी करने वाले श्रेयस अय्यर को भी मौका दिया गया है. ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पंड्या और रविंद्र जडेजा के अलावा शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल को भी टीम में मौका मिला है.

28 सितंबर तक हो सकता है बदलाव

BCCI के चीफ सेलेक्टर अजित अगरकर फिलहाल श्रीलंका में हैं. जहां उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ से विचार विमर्श के बाद टीम का चयन किया. इस प्रोविजनल स्क्वॉड में 28 सितंबर तक बगैर ICC की मंजूरी के बदलाव किया जा सकता है. इसके बाद ICC की मंजूरी के बाद ही बदलाव संभव होगा. एशिया कप के तुरंत बाद इंडियन टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैच की सीरीज़ खेलनी है. जिसका पहला मैच 22 सितंबर और आखिरी मैच 27 सितंबर को खेला जाना है. ऐसे में इस सीरीज़ के आधार पर भी टीम में कुछ बदलाव संभव है.

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल,  विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या (VC), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल,  जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज,  मोहम्मद शमी.

8 अक्टूबर को भारत का पहला मैच

वनडे वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से शुरू होने वाला है. इस टूर्नामेंट का पहला मैच इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला भी इसी स्टेडियम में 19 नवंबर को खेला जाना है. सेमीफाइनल मुकाबले मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे. भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी.

ये मैच चेन्नई में खेला जाएगा. जबकि टीम इंडिया का दूसरा लीग मैच 11 अक्टूबर को अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ खेला जाएगा. भारत और पाकिस्तान का मैच 14 अक्टूबर को खेला जाएगा.  ग्रुप स्टेज में इंडिया का आखिरी मैच 12 नवंबर को खेला जाना है. इस मैच में भारत का सामना द नीदरलैंड्स से होगा.

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया , चेन्नई
11 अक्टूबर vs अफ़ग़ानिस्तान  दिल्ली
14 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs श्रीलंका, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
12 नवंबर vs नीदरलैंड्स, बेंगलुरु

वीडियो: गौतम गंभीर IndvsPak मैच के दौरान कॉमेंट्री में ऐसा क्या बोले कि फ़ैन्स को धोनी याद आ गए?