The Lallantop

विराट कोहली को लेकर युवी, रैना, सहवाग जैसे दिग्गजों ने जो कहा, फ़ैन्स भी सहमत होंगे!

न्यूजीलैंड के खिलाफ world cup मैच में एक समय तो कोहली मास्टर ब्लास्टर Sachin Tendulkar के सबसे ज्यादा वनडे शतक के एकदम करीब पहुंच गए थे.

post-main-image
विराट कोहली ने खेली शानदार पारी (AP)

विराट कोहली (Virat Kohli). चेज मास्टर. एक बार फिर कोहली ने 95 रन की पारी खेल ना सिर्फ इंडियन टीम को मुश्किल से निकाला, बल्कि वर्ल्ड कप 2023 में टीम को लगातार पांचवीं जीत दिलाई. इतना ही नहीं एक समय तो कोहली मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के सबसे ज्यादा वनडे शतक के एकदम करीब पहुंच गए थे. हालांकि वो पांच रन से इससे दूर रह गए.

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट कोहली क्रीज पर आए. और पहली गेंद से ही सेट होकर खेलते हुए 104 गेंद पर 95 रन की पारी खेली. कोहली की इस शानदार पारी की हर किसी ने तारीफ की है. इस शानदार पारी को लेकर देश-दुनिया के कई दिग्गज क्रिकेटर्स का रिएक्शन सामने आया है. 

इंडियन टीम के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना ने कोहली की पारी की तारीफ करते हुए लिखा,

‘’हम आज विराट कोहली को इनिंग खत्म करते नहीं देख पाए, लेकिन उनके बैट से हमें क्या कमाल की पारी देखने को मिली. आज के मैच में उन्होंने शानदार भूमिका अदा की. किंग कोहली, आप एक लेजेंड हो.''

वहीं इंडियन टीम के विस्फोटक ओपनर रहे वीरेंद्र सहवाग ने कोहली की तारीफ में लिखा,

‘’शानदार जीत. किंग कोहली ने शानदार अंदाज में खत्म किया. लेकिन वो शमी का शानदार स्पेल था, जिसने न्यूजीलैंड को 273 रन पर रोक दिया. ये हमारे लिए सबसे करीबी मैच रहा जिसमें हमनें एक बेहतरीन जीत हासिल की.''

वहीं इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने विराट को ग्रेटेस्ट चेजर कहते हुए लिखा,

‘’महान खिलाड़ी हमेशा विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करते हैं. यह उन्हें परिभाषित करता है. इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि ग्रेटेस्ट चेज़र ऑफ ऑल टाईम विराट कोहली ने वही काम किया, जो वो हमेशा से करते आए हैं.''

वहीं युवराज सिंह ने विराट कोहली को GOAT बताते हुए लिखा,

‘’विराट कोहली का एक और मास्टरक्लास!  दबाव को झेलते हुए GOAT विराट कोहली ने मैच में इतनी शानदार पारी खेली और मैच को आखिर तक लेकर गए. जडेजा ने उनका अच्छा साथ निभाया. जबकि मोहम्मद शमी ने शानदार स्पेल डाला. टीम इंडिया आगे बढ़ती रहेगी.''

IND vs NZ

मैच की बात करें तो इंडियन कैप्टन रोहित शर्मा ने टॉस जीता और फील्डिंग चुनी. सिराज और बुमराह ने नई गेंद से बेहतरीन शुरुआत की. दोनों ने न सिर्फ शुरुआत में रन रोके रखा, बल्कि दोनों ओपनर्स को भी जल्दी ही चलता कर दिया. 8.1 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर था 19/2. यहां से रचिन रविंद्र ने डेरिल मिचेल के साथ मिलकर पारी को संभाला. दोनों ने संभलकर बल्लेबाज़ी करते हुए 159 रन जोड़े. 178 के स्कोर पर रविंद्र को मोहम्मद शमी ने आउट किया. रविंद्र ने शुरुआत में जडेजा से मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए 75 रन बनाए.

कुछ देर बाद कप्तान लैथम 5 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद क्रीज़ पर ग्लेन फिलिप्स ने मिचेल के साथ मिलकर 38 रन की पार्टनरशिप बनाई. मिचेल ने इस दौरान अपने करियर का पांचवां वनडे शतक पूरा किया. 243 के स्कोर पर फिलिप्स के तौर पर न्यूजीलैंड को पांचवां झटका लगा. वो 23 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर आउट हुए.

ये भी पढ़ें: "फरारी की तरह..."- दिग्गजों ने की शमी की दिल खोलकर तारीफ, किसने क्या कहा?

यहां से कीवी टीम लड़खड़ा गई और फिर कोई भी बड़ी पार्टनरशिप नहीं बन पाई. और शमी की धारदार गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 273 रन पर सिमट गई. शमी ने 54 रन देकर पांच जबकि कुलदीप ने दो विकेट लिया. एक-एक विकेट सिराज और बुमराह को मिले.

लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने एक बार फिर टीम को तेज शुरुआत दिलाई. दोनों ने 11.1 ओवर में 71 रन जोड़े. रोहित 46 रन बनाकर लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर बोल्ड हो गए. गिल भी कुछ देर बाद 26 रन बनाकर फर्ग्यूसन की गेंद पर ही आउट हुए. इसके बाद आए श्रेयस अय्यर ने कोहली के साथ 52 रन की पार्टनरशिप की. अय्यर 33 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर आउट हुए. केएल राहुल ने 27 रन की पारी खेली. जबकि सूर्यकुमार 2 रन बनाकर रन आउट हो गए.

विराट और जड्डू ने मिलकर टीम को टार्गेट के क़रीब पहुंचाया. विराट की पारी के बारे में हम आपको बता ही चुके हैं. जड्डू ने 39 रन बनाकर अपना रोल अदा किया. वनडे वर्ल्ड कप में भारत ने 5 में 5 मैच जीत लिए हैं.

वीडियो: मोहम्मद शामी 5 विकेट देख फ़ैन्स को अब भी ये डर सता रहा है