The Lallantop

"क्राउड शांत हो गया था, हमें लगा...", अब रोहित शर्मा ने किसे दिया जीत का क्रेडिट?

रोहित शर्मा ने माना कि उन पर और टीम पर दबाव था, लेकिन अंत में वे जीतने में कामयाब रहे.

post-main-image
कोहली और अय्यर के शतक, शमी के 7 विकेट, फाइनल में पहुंचा भारत. (तस्वीर- PTI)

टीम इंडिया क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में पहुंच चुकी है. 15 नवंबर को हुए सेमीफाइनल मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रन से हरा दिया है. 398 रन का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 327 रन पर सिमट गई. भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लिए. इससे पहले टीम इंडिया की पारी में विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने शानदार शतक लगाए.

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराया. (तस्वीर: AP)

इस जीत के बाद रोहित शर्मा ने इसका क्रेडिट बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को दिया. रोहित ने कहा कि इस विकेट पर कितने भी रन बना लो वो कम ही हैं. रोहित ने कहा,

"मैंने यहां पर काफी क्रिकेट खेला है. आप कितना भी स्‍कोर कर लो आप संतुष्‍ट नहीं रह सकते हैं. मैं जानता था कि हमारे ऊपर दबाव था, लेकिन हमारे पास बेहतरीन टीम है कि हम अंत में मैच जीत पाए."

रोहित ने आगे कहा,

"उन्‍होंने (न्यूजीलैंड) अपनी पारी में अधिक रिस्‍क नहीं लिया. लेकिन हमने लिए भी और नहीं भी, हमें रिस्‍क पर विकेट भी मिले. हम बस शांत रहना चाहते थे, क्राउड शांत हो गया था. लेकिन हमने वापसी की और शमी शानदार रहे. हमारे सभी छह बल्‍लेबाज अच्‍छी लय में हैं. अय्यर ने इस टूर्नामेंट में हमारे लिए बहुत अच्‍छा काम किया है."

मैच के दौरान चोटिल हुए शुभमन गिल की तारीफ करते हुए रोहित ने कहा,

"गिल को आज क्रैंप हो गया था, कोहली ने भी आज बहुत अच्‍छा प्रदर्शन किया. यही टैंपलेट है जिस पर हम आगे जाना चाहते हैं. इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच में हमारे गेंदबाजों ने बहुत अच्‍छ प्रदर्शन किया था, लेकिन आज सेमीफाइनल था तो मैं नहीं कहूंगा दबाव नहीं था, हां दबाव था, लेकिन लड़कों ने अपना काम अच्‍छी तरह से किया."

इस मैच में शानदार शुरुआत का श्रेय रोहित शर्मा को ही जाता है. पहले ही ओवर से रोहित ने बड़े शॉर्ट्स लगाने शुरू कर दिए. भारत का पहला विकेट 71 रन पर गिरा जब रोहित शर्मा 47 रन बनाकर टिम साउदी को अपना विकेट दे बैठे. इसके बाद विराट कोहली और शुभमन गिल ने पारी को संभाला. कोहली ने 117 रन की पारी खेली, इस शतक के साथ ही कोहली ने अपना 50वां शतक लगाया और सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया. शुभमन गिल 80 रन पर रिटायर्ड हर्ट हो गए. लेकिन उनके बाद श्रेयस अय्यर पहले कोहली, फिर केएल राहुल के साथ मिलकर पारी को 397 रन तक ले गए.

सेमीफाइनल मैच में विराट कोहली ने वनडे करियर का 50वां शतक लगाया (तस्वीर: AP)

398 रन का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही. डेवोन कॉनवे और रचिन रविंद्र दोनों ही 13-13 रन बनाकर शमी का शिकार बन गए. कप्तान केन विलियमसन ने डेरिल मिचेल के साथ मिलकर पारी को संभाला और न्यूजीलैंड को मुकाबले की स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया. 30वें ओवर तक न्यूजीलैंड काफी मजबूत स्थिति में आ चुकी थी. लग रहा था मैच एक तरफा ना होकर बराबरी पर आ चुका हो. लेकिन पहले बुमराह ने ग्लेन फिलिप्स का विकेट लिया, उसके बाद ही पूरी टीम का पतन शुरू हो गया.

इसके बाद शमी ने वापसी की और एक के बाद एक विकेट लिए. शमी ने इस मैच में 7 विकेट लिए और वो वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इसी के साथ टीम इंडिया ने फाइनल में जबरदस्त एंट्री ले ली है. फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा या साउथ अफ्रिका से, ये गुरुवार को होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में पता चल जाएगा.