The Lallantop

विराट कोहली: कोलकाता से किया था आगाज़, अब लिख गए ज़रूरी अध्याय!

Virat Kohli ने वनडे क्रिकेट में 49 शतक जड़कर Sachin Tendulkar की बराबरी की है. पर इस पारी की एक ख़ास बात है. ये वहां आई है, जहां पहला अध्याय लिखा गया था...

post-main-image
विराट की कहानी यहीं से शुरू हुई थी (तस्वीर - एपी/सोशल मीडिया)

विराट कोहली. 49वां शतक. कीवर्ड्स हैं, तो पहले ही निपटा दिया. अब कहानी की ओर चलते हैं. वो कहानी, जिसमें 5 नवंबर 2023 को एक ज़रूरी पड़ाव आया. वो कहानी, जिसे दुनिया पढ़ना, देखना, सुनना, दोहराना चाहती है. वो कहानी, जो शायद सिर्फ सपनों में देखी गई हो. वो कहानी, जिसका पड़ाव वहीं आया, जहां से ये कहानी शुरू हुई थी.

बात विराट कोहली और ईडन गार्डन्स से जुड़ी है, इतना तो आप समझ ही गए होंगे. ये मैदान रोहित शर्मा के 264 के लिए ज्यादा याद किया जाता है. पर यहां से विराट का भी स्पेशल कनेक्शन है, जिस बारे में कम ही लोग जानते हैं. इस कहानी को बताने के लिए आपको 2008 लिए चलते हैं. 2008 यानी वो साल, जब विराट ने डेब्यू किया था. पर कहानी की शुरुआत कुछ दिनों बाद की है. कैलेंडर बदल गया था. 2009 शुरू हो चुका था.

मोहन बगान का नाम आपने फुटबॉल से जोड़कर सुना होगा. कोलकाता के इस क्लब की एक क्रिकेट टीम भी रही है. बस, यहीं से शुरू होती है किंग कोहली की ये कहानी. 2009 की पी. सेन ट्रॉफी मोहन बगान ने जीती थी. सारे प्लेयर्स इस जीत को सेलिब्रेट कर रहे थे, सिवाय विराट के. वो एक चेयर पर बैठकर अपने टीममेट्स को देख रहे थे.

मोहन बगान का फ़ाइनल टाउन क्लब के साथ हुआ था. विराट ने इस मैच में 121 बॉल में 184 रन बनाए थे. तब तक विराट को लेकर बातचीत शुरू हो चुकी थी. क्रिकेट को क़रीबी से देखने वाले मानने लगे, टैलेंट है लड़के में. इस मैच-विनिंग नॉक के बाद गौतम गंभीर ने विराट को प्लेयर ऑफ द मैच का चेक दिया था. आगे चलकर दोनों 2011 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा थे.

NDTV स्पोर्ट्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ विराट ने 184 रन की इस पारी के बारे में कहा था,

'बहुत मुश्किल था. लग रहा था स्किन फट रहा है.'

वो लड़का आज क्रिकेट का बेताज बादशाह है. 14 साल पहले ईडन गार्डन्स में ही विराट ने वनडे क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा था. सचिन तेंडुलकर के शतकों के पहाड़ की चढ़ाई यहीं से शुरू हुई थी. 24 दिसंबर 2009 से जो ट्रेक शुरू हुआ, वो 5 नवंबर 2023 को पीक पर पहुंच गया. अब विराट कोई नया शिखर ढूंढ लें, तो उसे विराट पॉइंट नाम दिया जाना चाहिए. विराट, बाकायदा सचिन के साथ एक ही स्टेज पर खड़े हैं. एक और शतक, और विराट तेंडुलकर को भी पीछे छोड़ देंगे.

विराट के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा के मुताबिक़ विराट अपने शतक को लेकर चिंतित नहीं हैं. वो टीम के लिए खेलना चाहते हैं और अब भी कोच से इन्हीं चीज़ों पर चर्चा करते हैं.

वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतक

वनडे क्रिकेट में शतकों की बात करें तो सबसे पहले 49 शतकों के आंकड़े को भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने छुआ था. 463 मैचों में सचिन ने 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाए थे. अब विराट कोहली ने 289वें मैच में अपना 49वां शतक जड़ा है. इसके बाद रोहित शर्मा का नाम है जिन्होंने अब तक वनडे क्रिकेट में 31 शतक जड़े हैं. फिर आते हैं रिटायर्ड रिकी पोंटिंग, जिनके नाम 30 शतक हैं.

विराट इस वनडे वर्ल्ड कप 2023 में दो बार अपने 49वें शतक से चूके थे. वो न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 95 पर आउट हो गए थे, वहीं दूसरी बार वो श्रीलंका के खिलाफ 88 पर आउट हो गए थे. हालांकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में विराट ने वो गलती नहीं दोहराई और शानदार क्रिकेट खेलते हुए अपना 49वां वनडे शतक लगा दिया. भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने 327 का टार्गेट रखा है. 

वीडियो: विराट कोहली अपने बर्थडे पर सेंचुरी मारने के बाद क्या बोले, फ़ैन्स खुश