The Lallantop

विराट कोहली ने वो रिकॉर्ड बना दिया, जहां तक सचिन तेंडुलकर भी नहीं पहुंच पाए

Virat Kohli ने वनडे क्रिकेट में 49वां शतक जड़ दिया है. T20I क्रिकेट में एक शतक को मिलाकर कोहली के वाइट बॉल क्रिकेट में 50 शतक हो गए हैं.

post-main-image
विराट कोहली ने रचा इतिहास (AP)

विराट कोहली (Virat Kohli). क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन प्लेयर्स में से एक. आखिरकार किंग कोहली के 49वां वनडे शतक का इंतजार खत्म हुआ. विराट ने साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ वर्ल्ड कप मैच में शानदार शतक लगा सचिन तेंडुलकर (Sachin Tendulkar) के सबसे ज्यादा वनडे शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. साथ ही साथ विराट कोहली ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया, जो कोई और खिलाड़ी नहीं कर पाए हैं.

विराट ने 5 नवंबर यानी अपने बर्थडे के दिन 119 बॉल में अपना शतक पूरा कर लिया. इसके साथ ही विराट के वाइट बॉल क्रिकेट में 50 शतक पूरे हो गए. वो इस मुकाम तक पहुंचने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए. कोहली ने वनडे में 49 जबकि T20I में एक शतक लगाया है. 

ये भी पढ़ें: 49वां शतक जड़कर विराट कोहली ने जो कहा, आपका दिन बना देगा!

सचिन तेंडुलकर ने जहां 451 वीं इनिंग में अपना 49वां वनडे शतक लगाया था. वहीं कोहली ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए महज 277 इनिंग्स ली. 

इस शतकीय पारी के दौरान कोहली ने भारतीय सरजमीं पर वनडे में 6000 रन पूरे कर लिए. वो ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं.

वनडे क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतक

वनडे क्रिकेट में शतकों की बात करें तो सबसे पहले 49 शतकों के आंकड़े को भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने छुआ था. 463 मैचों में सचिन ने 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाए थे. अब विराट कोहली ने 289वें मैच में अपना 49वां शतक जड़ा है. इसके बाद रोहित शर्मा का नाम है जिन्होंने अबतक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 31 शतक जड़े हैं. फिर आते हैं रिटायर्ड हो चुके रिकी पोंटिंग जिनके नाम 30 और और श्रीलंका के जयसूर्या जिनके नाम 28 शतक हैं.

विराट इस वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में दो बार अपने 49वें शतक से चूके थे. वो न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 95 पर आउट हो गए थे, वहीं दूसरी बार वो श्रीलंका के खिलाफ 88 पर आउट हो गए थे. हालांकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में विराट ने वो गलती नहीं दोहराई और शानदार क्रिकेट खेलते हुए अपना 49वां वनडे शतक लगा दिया.

वीडियो: इंडिया vs साउथ अफ्रीका मैच से पहले इन लड़कियों ने शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर पर क्या कहा?