The Lallantop

विनेश फोगाट का देश में जोरदार स्वागत, भारी भीड़ देख नहीं रुके आंसू, फिर क्या बोलीं?

Vinesh Phogat returns to India : विनेश फोगाट का स्वागत करने के लिए एयरपोर्ट पर Bajrang Punia और Sakshi Malik भी पहुंचे थे. उनके गांव में 750 किलो बूंदी के लड्डू तैयार किए गए हैं. इस मौके पर किसने क्या कहा?

post-main-image
विनेश फोगाट के साथ-साथ बाक़ी खिलाड़ी भी भावुक दिखे. (फ़ोटो - PTI)

भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ओलंपिक गेम्स के बाद भारत लौट आई हैं (Vinesh Phogat Arrived India). 17 अगस्त की सुबह जब वो दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचीं, तो उनका जोरदार स्वागत किया गया. कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी उनका एयरपोर्ट पर स्वागत किया. वहीं, रेसलर्स साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया भी उन्हें रिसीव करने एयरपोर्ट पहुंचे थे. विनेश के साथ-साथ सभी खिलाड़ी भावुक दिखे (Vinesh Phogat with other wrestlers Bajrang Punia and Sakshi Malik). दिल्ली से विनेश अपने गांव बलाली जाएंगी. गांव वाले भी उनके स्वागत के लिए काफ़ी उत्साहित हैं.

मीडिया के साथ बातचीत में विनेश फोगाट ने कहा,

मैं बहुत भाग्यशाली हूं. सभी देशवासियों का धन्यवाद करती हूं.

विनेश के साथ मौजूद बजरंग पूनिया ने कहा,

विनेश का स्वागत एक चैंपियन की तरह किया गया है. देश ने विनेश का सड़कों से पोडियम तक का सफर देखा. हम सभी देशवासियों का शुक्रिया अदा करते हैं.

विनेश की साथी साक्षी मलिक ने बताया,

आज बड़ा दिन है. विनेश ने सभी महिलाओं और देश के लिए जो किया है, वो सराहनीय है. मुझे उम्मीद है कि लोग उनका सम्मान करना जारी रखेंगे. वो एक ओलंपिक चैंपियन हैं.
 

वहीं, विनेश फोगाट के गांव, बलाली के हनुमान मंदिर में उनके स्वागत के लिए कुल 750 किलो बूंदी के लड्डू तैयार किए गए हैं. हलवाई चरखी दादरी जिला मुख्यालय से आए हैं और 16 अगस्त की रात से ही लड्डू तैयार कर रहे हैं. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए हलवाई मंदीप स्वामी बताते हैं,

हमारे गांव की गोल्डन गर्ल के स्वागत के लिए ये लड्डू तैयार किए गए हैं. हम सब के लिए ये बहुत बड़ा दिन है. हम भाग्यशाली हैं कि हमें लड्डू बनाने का मौक़ा दिया गया है.

vinesh
विनेश फोगाट का जोरदार स्वागत. (फ़ोटो - PTI)

ये भी पढ़ें - पेरिस 'त्रासदी' के बाद पहली बार बोलीं विनेश ने दिल खोलकर रख दिया!

इससे पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने घोषणा की थी कि विनेश फोगाट के लौटने पर उनका नायक की तरह स्वागत किया जाएगा. उन्हें सिल्वर मेडल विजेता के बराबर सम्मान दिया जाएगा.

विनेश को मेडल दिए जाने को लेकर हरियाणा में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा की भी प्रतिक्रिया आई. उन्होंने विनेश फोगाट के लिए और भी बड़े सम्मान की मांग की है. हुड्डा ने सुझाव दिया कि उन्हें गोल्ड मेडल विजेता माना जाना चाहिए. उन्होंने आगे बढ़कर वादा किया कि अगर उनकी पार्टी आगामी चुनाव जीतती है, तो वह विनेश फोगाट को राज्यसभा के लिए मनोनीत करेंगे.

बता दें कि विनेश ने कुश्ती के लगातार तीन मैच जीतकर 50Kg वर्ग के फ़ाइनल में एंट्री की थी. विनेश ओलंपिक्स के फ़ाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बनी थीं. लेकिन मैच की सुबह हुए वजन में वो 50 किलो से 100 ग्राम ज़्यादा पाई गईं. इसी आधार पर विनेश को डिस्क्वॉलिफ़ाई करार दे दिया गया. 14 अगस्त को संयुक्त सिल्वर मेडल के लिए विनेश फोगाट की अपील भी ख़ारिज कर दी गई थी. इसी के चलते उन्हें पेरिस में ज़्यादा समय तक रहना पड़ा था. 8 अगस्त को विनेश फोगाट ने रेसलिंग से संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी.

वीडियो: घर आने से पहले विनेश ने तीन पेज की चिट्ठी में क्या लिखा?