The Lallantop

'ओलंपिक्स 2028 में लड़ने के लिए तैयार करेंगे', विनेश के रिटायरमेंट पर बोले चाचा, हरियाणा के CM ने की बड़ी घोषणा

Vinesh Phogat के Retirement पर उनके चाचा Mahavir Phogat ने कहा- जब वो आएगी तो उसे समझाएंगे कि उसे अभी और खेलना है. हम उससे संन्यास का फैसला बदलने के लिए कहेंगे.

post-main-image
विनेश फोगाट को लेकर CM नायब सिंह की घोषणा (फोटो- आजतक)

पेरिस ओलंपिक्स (Paris Olympics) से डिसक्वालिफाई होने के बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है (Mahavir Phogat on Vinesh Retirement). हालांकि उनके ताऊ महावीर फोगाट इस फैसले से सहमत नहीं हैं. उन्होंने कहा कि वो विनेश को वापस लौटने पर समझाएंगे और संन्यास का फैसला बदलने के लिए कहेंगे. बोले- हम उसे समझाएंगे कि वो 2028 में होने वाले ओलंपिक्स की तैयारी करे.

आजतक से साथ बातचीत के दौरान महावीर फोगाट ने कहा,

कोई भी हो, मेडल के इतनी करीब आने पर बाहर हो जाए तो गुस्से में आकर या आशा छोड़कर इस तरह का फैसला लेगा. प्लेयर पर मेडल के लिए बहुत दबाव होता है. जब विनेश वापस लौटेगी तो मैं और बाकी साथी खिलाड़ी बैठकर उसको समझाएंगे और उसे 2028 में लड़ने के लिए तैयार करेंगे. मैं देश की सभी युवा महिला पहलवानों से कहूंगा कि अगले ओलंपिक के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दें. 

8 अगस्त की सुबह को ही फोगाट ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अपने रिटायरमेंट की घोषणा की. फोगाट ने लिखा.

मां कुश्ती मेरे से जीत गई. मैं हार गई. माफ करना. आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके. इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब. अलविदा कुश्ती, 2001-2024. आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी. माफी.

इस बीच हरियाणा के CM नायब सिंह सैनी ने घोषणा की है कि वो विनेश का स्वागत एक मेडलिस्ट की तरह करेंगे. उन्होंने लिखा,

हरियाणा की हमारी बहादुर बेटी विनेश फोगाट ने जबरदस्त प्रदर्शन कर ओलंपिक्स के फाइनल में प्रवेश किया था. कुछ कारणों से वो भले ही ओलंपिक्स का फाइनल नहीं खेल पाई हों लेकिन हम सबके लिए वो एक चैंपियन हैं. हमारी सरकार ने ये फैसला किया है कि विनेश फोगाट का स्वागत और अभिनंदन एक मेडलिस्ट की तरह ही किया जाएगा. हरियाणा सरकार ओलंपिक रजत पदक विजेता को जो सम्मान, ईनाम और सुविधाएं देती है वो सभी विनेश फोगाट को भी दी जाएंगी. हमें आप पर गर्व है विनेश!

29 साल की हरियाणा की विनेश ने तीन बार ओलंपिक्स में भाग लिया है. तीनों बार उन्होंने अलग-अलग ‘वेट कैटेगरी’ में खेला है. 2016 के रियो ओलंपिक्स में उन्होंने 48 किलोग्राम महिला कुश्ती में भाग लिया. फिर 2020 के टोक्यो ओलंपिक्स में उन्होंने 53 किलोग्राम के कैटेगरी में खेला. इस बार वो 50 किलोग्राम वाले कुश्ती इवेंट के फाइनल तक पहुंच गई थीं.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: ओलंपिक 2024 में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की यात्रा में क्या-क्या हुआ?