The Lallantop

उस नियम में ऐसा भी क्या पेंच फंसा, जिसने एक झटके में तोड़ दिया विनेश फोगाट का सपना

Vinesh Phogat Olympics 2024: इंडियन ओलंपिक कमिटी ने पुष्टि कर दी है कि Vinesh Phogat का ओलंपिक्स का सफर थम गया है. विनेश को अयोग्य घोषित करने के पीछे 'वजन' ज़्यादा होना कारण गया है. मगर सवाल ये है कि वो नियम आखिरकार हैं क्या, जिसने करोड़ों देशवासियों का सपना तोड़ दिया.

post-main-image
भारत के लिए गोल्ड मेडल का सपना टूट गया है (फोटो-बिजनेस टुडे)

Paris Olympics 2024 में भारत को बड़ा झटका लगा है. विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक्स में उनके गोल्ड मेडल मैच से पहले अयोग्य (Vinesh Phogat Disqualified) घोषित कर दिया गया है. पूरा देश इंतज़ार में था कि विनेश फोगाट गोल्ड मेडल के साथ वापस आएंगी. क्यूबन पहलवान पर अपनी जीत के साथ विनेश ने भारत के लिए कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर दिया था. पर अब वो उम्मीद टूट गई है.

दरअसल, विनेश को अयोग्य घोषित करने के पीछे एक नियम का हवाला दिया गया है. ये नियम है वजन का. बताया गया कि विनेश का वजन तय मानकों से 100 ग्राम अधिक था. इस वजह से उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया.

क्या है वज़न का नियम ?

कुश्ती में नियम है कि खिलाड़ियों को अपने वजन के बराबर के पहलवान से भिड़ना होता है. माने अगर किसी पहलवान का वजन 50 किलो है तो वो 50 किलो के पहलवान से ही लड़ेगा. इस खेल में नियम बनाने का अधिकार यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग का है. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग का आर्टिकल 11 कहता है-

मैच में एंट्री से पहले टीम के लीडर को 'फाइनल एथलीट्स' का नाम देना होता है. माने कौन सा एथलीट लड़ेगा, इसकी जानकारी पहले से देनी होती है. हर मैच से पहले खिलाड़ी का वजन किया जाता है. वजन का ब्योरा मैच से एक दिन पहले 12वें घंटे (दोपहर के 12 बजे तक) तक जमा करना होता है. अपनी वेट कैटेगरी के अलावा दूसरे वेट कैटेगरी के पहलवान से मैच नहीं होता. रूल के अनुसार जो एथलीट वज़न के अनुरुप नहीं होता, उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाता है. इसके अलावा यदि कोई एथलीट पहले या दूसरे, दोनों बार में भी वज़न नहीं करवाता तो भी उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाता है. साथ ही उसे बिना कोई रैंक दिए अंतिम स्थान पर रखा जाता है.

वज़न करवाने के दौरान सिर्फ एक ही पोशाक जिसे 'सिंगलेट' कहा जाता है, सिर्फ वही पहनने की इजाज़त होती है. वज़न के दौरान प्रतियोगी के नाखून भी ठीक से कटे होने चाहिए. पूरे वज़न प्रक्रिया के दौरान रेसलर्स जितनी बार चाहें, वज़न करवा सकते हैं.

6 अगस्त, मंगलवार की सुबह विनेश का वज़न किया गया तब उनका वज़न 50 किलोग्राम ही था. दिन में उनका वज़न बढ़ने की सम्भावना थी क्योंकि उन्होंने तीन बाउट लड़े. सेमीफाइनल में जीत के बाद उन्हें स्किपिंग करते देखा गया. जिससे ये अंदाज़ा लगाया गया कि उन्होंने अपना वज़न घटाने के लिए रात भर मेहनत की. पर जब सुबह उनका वज़न किया गया तो वो 50 किलो से 100 ग्राम ज़्यादा निकला. 

wrestling india
यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग का आर्टिकल 11 (फोटो-यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग)

इसका मतलब है कि विनेश फोगाट अब कोई भी मेडल नहीं जीत सकेंगी. अगर वो फाइनल में हार भी जातीं तो उन्हें सिल्वर मेडल मिलता पर. 

वीडियो: विनेश फोगाट का ओलंपिक्स मेडल का सपना टूटा, ज्यादा वजन के चलते अयोग्य घोषित