The Lallantop

इंडिया की कोचिंग... मेरे पास इतना वक्त नहीं है!

टीम इंडिया के हेड कोच की पोस्ट को एक और दिग्गज ने मना कर दिया है. रिकी पॉन्टिंग, जस्टिन लैंगर के बाद अब एक और बड़े क्रिकेटर ने इसके लिए ना कर दी है. हालांकि, BCCI की मानें तो उन्हें विदेशी कोच चाहिए भी नहीं.

post-main-image
इंडिया को नए कोच की तलाश है (PTI)

BCCI वाले टीम इंडिया का नया कोच खोज रहे हैं. लेकिन उनकी इस खोज से ज्यादा चर्चा इस पोस्ट को मना करने वाले लोग बटोर ले जा रहे हैं. तमाम लोगों के बाद अब इस लिस्ट में श्रीलंकाई लेजेंड कुमार संगकारा भी शामिल हो गए हैं. दिल्ली कैपिटल्स के रिकी पॉन्टिंग और लखनऊ सुपर जाएंट्स के जस्टिन लैंगर के बाद, राजस्थान रॉयल्स के संगकारा ने भी इस पोस्ट में अरुचि जता दी है.

RR के डायरेक्टर ऑफ़ क्रिकेट संगकारा ने ऐसी अफवाहों को धता बता दिया. वह अपनी IPL फ़्रैंचाइज़ छोड़, BCCI के साथ फ़ुल टाइम रोल में नहीं आना चाहते. उन्होंने कहा कि ना तो BCCI ने उनसे संपर्क किया और ना ही उनके पास इस नौकरी के लिए वक्त है. संगकारा ने ये बातें, शुक्रवार 24 मई को राजस्थान रॉयल्स की हार के बाद की. इस बारे में सवाल होने पर वह बोले,

'मुझसे संपर्क नहीं किया गया और मेरे पास इंडिया की कोचिंग की फ़ुल टाइम जॉब के लिए वक्त भी नहीं है. मैं रॉयल्स के साथ खुश हूं. और देखते हैं कि ये आगे कैसे बढ़ता है.'

इससे पहले BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने इस मसले पर बात की थी. उन्होंने स्पष्ट किया था कि BCCI ने इस पोस्ट के लिए किसी ऑस्ट्रेलियन से संपर्क नहीं किया है. दरअसल अफवाहें चल रही थीं कि BCCI इस पोस्ट के लिए रिकी पॉन्टिंग और जस्टिन लैंगर के संपर्क में है. लेकिन जय शाह ने साफ कह दिया कि ऐसा कुछ नहीं है. उन्होंने इशारों-इशारों में ये भी कहा कि भारतीय टीम का अगला कोच कोई भारतीय ही रहेगा. जिसे भारत में क्रिकेट के ढांचे की पूरी जानकारी हो.

यह भी पढ़ें: जब चिंता जाहिर... IPL 2024 Final से पहले श्रेयस ने BCCI को सुना दिया?

इन सबके बीच राहुल द्रविड़ पहले ही साफ कर चुके हैं, कि वह अपना कार्यकाल आगे नहीं बढ़ाना चाहते. द्रविड़ का कार्यकाल T20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म होगा. और वह अपने रास्ते निकल जाएंगे. इससे पहले, उनका कॉन्ट्रैक्ट बीते नवंबर में हुए वनडे वर्ल्ड कप के बाद ही खत्म हो गया था. लेकिन BCCI ने उन्हें एक्सटेंशन देकर रोक लिया था. अब साफ हो गया है कि द्रविड़ और किसी एक्सटेंशन के पक्ष में नहीं हैं. टीम इंडिया के हेड कोच की पोस्ट के लिए अप्लाई करने की आखिर तारीख 27 मई है.

और अभी तक के दावों में गौतम गंभीर इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. लेकिन उनके लिए यहां आ पाना आसान नहीं होगा. KKR के मालिक, शाहरुख खान बहुत मेहनत से गंभीर को KKR में वापस लाए हैं. और गंभीर को यहां से अलग होने के लिए शाहरुख को मनाना ही होगा. बिना इसके, उनका टीम इंडिया से जुड़ना संभव नहीं लग रहा है. वैसे गंभीर को इस जॉब में इंट्रेस्ट है. ऐसे में, वह अपनी तरफ से तो पूरी कोशिश करेंगे ही. लेकिन उससे पहले, उन्हें संडे 26 मई को IPL 2024 Final में SRH का सामना करना है.

वीडियो: कभी सैलरी कम मिलने पर भी जुड़ा था टीम इंडिया से, अब पीछे क्यों हट रहा दिग्गज?