The Lallantop

पहली हार का सबक और मैच का प्रेशर, टीम इंडिया ने 100 रन से जिम्बाब्वे को ऐसे धोया!

Team India की पहले मैच में मिली हार के बाद आलोचना होने लगी थी. लोग टीम के बेंच स्ट्रेंथ पर सवाल खड़े करने लगे थे. लेकिन अभिषेक शर्मा की शानदार सेंचुरी और रवि बिश्नोई की किफायती गेंदबाजी ने दिखा दिया कि टीम के युवाओं में काफी दमखम है.

post-main-image
टीम इंडिया ने दूसरे मैच में जिम्बाब्वे को 100 रन से पटखनी दे दी. (तस्वीर:PTI)

T20 World Cup के बाद टीम इंडिया ने अपनी पहली जीत हासिल कर ली है. टीम ने जिम्बाब्वे को दूसरे T20I मैच में 100 रन से हरा दिया. बैटिंग, बोलिंग और फील्डिंग तीनों में टीम इंडिया जिम्बाब्वे पर भारी पड़ी. पहले मैच में मिली हार के बाद टीम की आलोचना होनी शुरू हो गई थी. लोग टीम के बेंच स्ट्रेंथ पर सवाल खड़े करने लगे थे. लेकिन अभिषेक शर्मा की शानदार सेंचुरी और रवि बिश्नोई की किफायती गेंदबाजी ने दिखा दिया कि टीम के युवाओं में काफी दमखम है. अभिषेक शर्मा को उनके शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड मिला. 

कप्तान गिल टीम के प्रदर्शन से खुश

टीम इंडिया के कप्तान शुभमन गिल अपने खिलाड़ियों के प्रदर्शन से खुश दिखें. उन्होंने मैच के बाद शतकवीर अभिषेक शर्मा की तारीफ की. कप्तान गिल ने कहा,

“टीम के वापस जीत के रास्ते पर लौटने से बहुत खुश हूं. जिस तरह से गेंद घूम रही थी, उससे खासकर पावरप्ले में बैटिंग करना आसान नहीं था. लेकिन अभिषेक और रुतु ने शानदार बैटिंग की. कल के मैच में प्रेशर न हैंडल कर पाना हमपर भारी पड़ गया. हमारी युवा टीम है जिसमें कई खिलाड़ी इंटरनेशनल क्रिकेट से उतने वाकिफ नहीं हैं. हालांकि, पहले मैच में प्रेशर बनने से अच्छा रहा और हम समझ गए थे कि अब आगे क्या उम्मीद करना है. अभी तीन मैच और खेले जाने हैं जिससे हमें उम्मीदें हैं. कोई ऑप्शन नहीं होने से बेहतर है कि आपके पास विकल्प मौजूद हों.”

अभिषेक शर्मा ने अपने दूसरे T20 इंटरनेशनल मैच में ही शतक जड़ दिया. वे अपने प्रदर्शन से काफी खुश हैं. उन्होंने मैच के बाद कहा,

“मेरे हिसाब से मैंने काफी बढ़िया खेला. कल के मैच में मिली हार के बाद यह इतना आसान नहीं था. मुझे आज लगा कि यह मेरा दिन है और मैंने इसका पूरा फायदा उठाया. मैं अपने कोच, कप्तान और टीम प्रबंधन का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने भरोसा बनाए रखा. मुझे अपनी क्षमता पर भरोसा है और अगर गेंद मेरे दायरे में है तो वो भले पहली ही गेंद हो, मैं उसे हिट करूंगा.”

मैच का रिपोर्ट कार्ड

जिम्बाब्वे के लिए ये मैच काफी मुश्किल भरा रहा. टीम को 20 ओवर में 235 रन का टारगेट मिला था. लेकिन लगातार विकेट गिरने के कारण जिम्बाब्वे के बैट्समैन लंबी पार्टनरशिप नहीं कर सकें. टीम का पहला विकेट पारी की तीसरी गेंद पर ही गिर गया जब ओपनर इनोसेंट काइया 4 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद ब्रायन और वेसले के बीच 36 रनों की पार्टनरशिप हुई. दोनों बैट्समैन लय पकड़ना शुरू किए ही थे कि मुकेश ने 8 गेंदों पर 26 रन बना चुके ब्रायन को क्लीन बोल्ड कर दिया.

ब्रायन का विकेट गिरने के बाद टीम को लगातार कई झटके लगे. और 76 रन के अंदर ही जिम्बाब्वे के 7 बैट्समैन पवेलियन लौट चुके थे. मधेवेरे और ल्यूक को छोड़कर टीम का कोई अन्य बैट्समैन जरूरी एफर्ट नहीं लगा सका. वीजली मधेवेरे ने टीम के लिए सबसे अधिक 43 रन बनाए. वहीं, ल्यूक जोंगवे ने टीम के लिए 33 रन का योगदान दिया. लेकिन स्टराइक रेट के लिहाज से भी इन दोनों की पारी भी काफी धीमी रही. इस तरह से टीम 18.4 ओवर में 134 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत के लिए रवि बिश्नोई ने बढ़िया इकॉनमी से बॉलिंग करते हुए 4 ओवर में महज 11 रन देकर दो विकेट झटके. मुकेश कुमार और आवेश खान को 3-3 विकेट मिले.

यह भी पढ़ें: 6,6,6 के साथ शतक...पहले मैच में जीरो पर आउट हुए अभिषेक ने जिम्बाब्वे से पूरा बदला ले लिया!

इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. अभिषेक शर्मा के शतक की मदद से टीम इंडिया ने 20 ओवर में बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया. कप्तान शुभमन गिल का पहले ही ओवर में विकेट गिरने के बाद अभिषेक और रुतुराज गायकवाड़ ने शुरुआत में संभल कर खेलना शुरू किया. लेकिन 8वें ओवर से शर्मा ने गियर बदला और अगली 12 गेंदों पर 39 रन बना डाले. उन्होंने 47 गेंदों की अपनी पारी में 100 रन बनाए. रुतुराज ने भी इतने ही गेंदों में 11 चौके और 1 छक्का की मदद से 77 रन बनाए. अभिषेक के आउट होने के बाद गायकवाड़ का अच्छा साथ दिया रिंकू सिंह ने. उन्होंने 22 गेंदों पर 48 रन बनाए. रिंकू ने अपनी पारी में 5 छक्के और 2 चौके जड़ डाले.

अब दोनों टीम के बीच अगला मुकाबला 10 जुलाई को खेला जाएगा. 5 मैचों की T20 सीरीज में दोनों टीमें एक-एक मैच जीतकर अब बराबरी पर हैं. 

वीडियो: T20 World Cup 2024 चैंपियन टीम से मिले PM मोदी, वीडियो में क्या नजर आया?