The Lallantop

'टीम में ऐसा माहौल बनाया...', द्रविड़ की इन बातों से पता चलता है, क्यों लेजेंड हैं रोहित और विराट!

इंडियन क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने अपने कोचिंग सफर के बारे में बात की है. BCCI ने एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें राहुल द्रविड़ अपने कोचिंग प्रोसेस और रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ अपने बॉन्डिंग के बारे में बता रहे हैं.

post-main-image
राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के साथ अपने सफर पर बात की है. (इंडिया टुडे)

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया है. T20 वर्ल्ड कप तक ही उनका कॉन्ट्रैक्ट था, जिसे आगे बढ़ाने से द्रविड़ ने मना कर दिया था. अब राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के कोच के तौर पर अपने कार्यकाल के उतार चढ़ाव पर बात की है. BCCI ने एक वीडियो का लिंक शेयर किया है. जिसमें द्रविड़ टीम के साथ बिताए समय, अपनी उपलब्धियों और निराशाओं के बारे में बात कर रहे हैं. बतौर प्लेयर द्रविड़ वर्ल्ड कप नहीं जीत पाए थे. लेकिन उनके कोचिंग में भारत टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में नंबर वन टीम बनी. और टी20 विश्व कप भी जीता.

भारतीय क्रिकेट के आगे बढ़ने में अपनी भूमिका पर बात करते हुए द्रविड़ बताते हैं, 

मेरा मानना है कि कोचिंग का मतलब सिर्फ क्रिकेट की बारीकी बताने तक सीमित नहीं है. इसका मतलब है लोगों से संबंध बनाना और ऐसा माहौल तैयार करना जो सफलता के लिए जरूरी है. मुझे लगता है कि टीम में मेरी जिम्मेदारी प्रोफेशनल, सेफ और सिक्योर माहौल बनाना है. जिसमें फेल्योर का डर न हो. लेकिन लोगों को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त मौके भी हों चुनौतियां भी.

दूसरी तरफ टी20 विश्व कप खिताब जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टी20I से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी. 37 वर्षीय रोहित 2007 में जोहान्सबर्ग में टी20 विश्व कप के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराने वाली टीम का भी हिस्सा थे. द्रविड़ ने रोहित के लिए कहा-

मैं रोहित को सिर्फ एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में नहीं बल्कि एक इंसान के तौर पर भी याद करूंगा. मुझे रोहित के साथ काम करने में मजा आया. वह एक ऐसे इंसान हैं जिन्हें मैं लंबे समय से जानता था. उन्हें एक इंसान और भारतीय क्रिकेट के लीडर के रूप में डेवलप होते देखना अच्छा लगा. उन्होंने पिछले 10-12 सालों से एक खिलाड़ी और लीडर के रूप में भारतीय क्रिकेट में बेहतरीन योगदान किया है. उनकी कमिटमेंट और टीम से उनका लगाव कमाल का है. उन्होंने टीम में ऐसा माहौल बनाया जिसमें कोई भी खिलाड़ी असुरक्षित महसूस नहीं करे. यह एक ऐसी चीज है जिसकी कमी मुझे खलेगी.

रोहित के साथ विराट कोहली ने भी T20I क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. द्रविड़ ने इस वीडियो में विराट कोहली की भी तारीफ की है. द्रविड़ ने उनके प्रोफेशनलिज्म और कमिटमेंट की तारीफ की है.

द्रविड़ ने कहा,  

जब उन्होंने कोचिंग शुरु की तो विराट टीम इंडिया के कप्तान थे. उनको विराट के साथ बतौर कप्तान कुछ टेस्ट मैच में ही काम करने का मौका मिला. लेकिन बाद में उनको भी अच्छी तरह से जानने का मौका मिला. कैसे वो अपने काम को अंजाम देते हैं. उनका प्रोफेशनलिज्म जिसे वो कभी नहीं छोड़ते और हमेशा बेहतर होते रहने की चाहत रखते हैं. ये सब देखना मेरे लिए बेहद रोमांचक था.

ये भी पढ़ें - अर्शदीप-कोहली का डांस तो आपने देख लिया, अब मुंबई के इन दो लड़कों का दिल्लीवाला धमाल भी देख लीजिए!

अपने टेन्योर में मिली सफलताओं की बात करते हुए द्रविड़ ने कहा कि यह कुछ ऐसा था जिसकी मैंने कल्पना नहीं की थी. लेकिन यह नेचुरली होता गया. द्रविड़ के कोच रहते भारत ने इंग्लैंड को उनकी जमीन पर पांच टेस्ट मैच की सीरीज में हराया. और वनडे विश्व कप के फाइनल में पहुंची. द्रविड़ का मानना है कि कोविड की पाबंदियां हटने के बाद पॉजिटिव चीज यह रही कि टीम ने काफी क्रिकेट खेला. और पिछले ढाई वर्षों में खासकर सीमित ओवर क्रिकेट में कई युवा खिलाड़ियों को मौका मिला. पिछले कुछ समय में टीम ने टेस्ट क्रिकेट में भी कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है.

वीडियो: लड़कियों को क्रिकेट नहीं समझ आता! एंकर को चैलेंज करना पड़ा भारी, लड़कियों ने भी खूब सुनाया