The Lallantop

Jasprit Bumrah T20 World Cup Records: बुमराह के ऐसे आंकड़े, जानकर होश उड़ जाएं!

T20 World Cup: Jasprit Bumrah Record कमाल का है. इस वर्ल्ड कप में बुमराह ने दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान कर रखा है. बुमराह ने 15 ओवर्स की बोलिंग में सिर्फ़ चार बाउंड्रीज़ दी हैं.

post-main-image
बुमराह ने T20 World Cup 2024 में कमाल कर रखा है (AP)

जसप्रीत बुमराह GOAT हैं. लेजेंड हैं. भयंकर बोलर हैं. ऐसी बातें लगातार होती रहती हैं. और बुमराह समय-समय पर अपनी बोलिंग से इन बातों को सच भी साबित करते हैं. अब T20 World Cup 2024 ही देख लीजिए. जस्सी पाजी कमाल पर कमाल किए जा रहे हैं. इस वर्ल्ड कप में उन्होंने अपनी बोलिंग से गदर काट रखा है.

बुमराह की बोलिंग के कुछ आंकड़े वायरल हैं. और ये आंकड़े ऐसे खतरनाक हैं कि एक बार को इन पर भरोसा करना मुश्किल हो जाएगा. पाकिस्तानी पत्रकार और स्टैट्स में डील करने वाले मज़हर अरशद ने ये आंकड़े X पर पोस्ट किए. वह लिखते हैं,

'जसप्रीत बुमराह ने T20 World Cup 2024 में कुल 15 ओवर फेंके हैं. इनमें उन्होंने सिर्फ़ चार बाउंड्रीज़ दी हैं. बुमराह 3.46 की इकॉनमी के साथ अब तक कुल आठ विकेट ले चुके हैं.'

हालांकि, बुमराह इस वर्ल्ड कप में बेस्ट इकॉनमी वाले बोलर नहीं हैं. ओवरऑल इस लिस्ट में बुमराह नंबर चार पर आते हैं. लेकिन अगर मिनिमम ओवर्स की संख्या 10 कर दी जाए, तो बुमराह एक पायदान ऊपर चढ़ जाते हैं. उनसे ऊपर न्यूज़ीलैंड के टिम साउदी और बांग्लादेश के मुस्तफ़िज़ुर रहमान आते हैं. साउदी ने 12 ओवर्स में तीन की इकॉनमी के साथ सात विकेट लिए हैं. जबकि फ़िज़ के नाम 16 ओवर्स में 3.37 की इकॉनमी के साथ इतने ही विकेट हैं.

यह भी पढ़ें: प्लेयर ऑफ़ द मैच बन सूर्या जो बोले, वो बताता है SKY की क्लास!

बुमराह ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ़ भारत के पहले सुपर-8 गेम में भी कमाल बोलिंग की. उन्होंने अपने चार ओवर्स में एक मेडेन के साथ सिर्फ़ सात रन देकर तीन विकेट लिए. बुमराह ने रहमानुल्लाह गुरबाज़, हज़रतुल्लाह ज़ज़ई और नजीबुल्लाह ज़ादरान के विकेट निकाले. इस मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी थी.

भारत के लिए सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या ने बेहतरीन बैटिंग की. सूर्या ने सिर्फ़ 28 गेंदों पर 53, जबकि पंड्या ने 24 गेंदों पर 32 रन जोड़े. इन दोनों के बीच 60 रन की साझेदारी हुई. यह रन 37 गेंदों पर आए. यह इस मैच की सबसे बड़ी साझेदारी भी रही. भारत के लिए विराट कोहली ने 24 और ऋषभ पंत ने 20 रन बनाए. टीम इंडिया ने बीस ओवर्स में आठ विकेट खोकर 181 रन जोड़े.

जवाब में अफ़ग़ानिस्तान की टीम ज्यादातर वक्त गेम से बाहर ही दिखी. किसी तरह से ये लोग 20 ओवर्स में 134 रन बना पाए. टीम के लिए अज़मतुल्लाह ओमरज़ई ने सबसे ज्यादा, 26 रन जोड़े, जबकि नजीबुल्लाह ज़ादरान ने 19 रन का योगदान दिया. सुपर-8 में भारत 22 तारीख़ को बांग्लादेश, जबकि 24 को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा.

वीडियो: दानिश कनेरिया ने साधा वसीम अकरम पर निशाना कहा, 'सिर्फ बाहर से ज्ञान दे रहे मदद क्यों नहीं करते'