The Lallantop

W.0.W.W.W वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार ऐसा कारनामा, जॉर्डन ने ये क्या किया!

Chris Jordan. इंग्लैंड के इस बोलर ने इतिहास ही रच दिया. अमेरिका के खिलाफ़ इन्होंने पांच गेंदों में चार विकेट ले डाले. जॉर्डन इसके साथ ही T20 World Cup के इतिहास में हैटट्रिक मारने वाले पहले इंग्लिश बोलर भी बन गए.

post-main-image
क्रिस जॉर्डन ने इतिहास रच दिया (AP)

T20 World Cup 2024. वेस्ट इंडीज़ में चल रहे इस टूर्नामेंट के बीते चार दिन बोलर्स के लिए कमाल गए हैं. इन चार दिनों में कुल तीन हैटट्रिक लग चुकी हैं. पैट कमिंस ने लगातार दो मैच में हैटट्रिक ली. और 23 जून की देर रात क्रिस जॉर्डन ने भी ये कारनामा दोहरा दिया. बाबेडोस में जन्मे जॉर्डन ने घरवापसी पर कमाल ही कर दिया. वह T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में हैटट्रिक लेने वाले पहले इंग्लिश बोलर हैं.

जॉर्डन ने हैटट्रिक समेत चार विकेट लेते हुए अमेरिका को एक झटके में समेट दिया. अमेरिका के खिलाफ़ हुए इस सुपर-8 मैच में जॉर्डन को मार्क वुड की जगह चुना गया था. और मैच के 19वें ओवर में इन्होंने इतिहास रच दिया. सबसे पहले वुड ने कोरी एंडरसन को निपटाया. कोरी ने किसी तरह से 29 रन जोड़े थे.

यह भी पढ़ें: अफ़ग़ानिस्तान जीता, जोश में आए शोएब बोले- इंडिया वालों, दिल-गुर्दे के साथ ऑस्ट्रेलिया को…

इसके बाद अली खान बोल्ड हुए. नोस्तुष केनजिगे LBW होकर इस ओवर के तीसरे शिकार बने. और फिर आए सौरभ नेत्रवलकर. जॉर्डन ने इनका मिडल स्टंप उड़ा दिया. और इसी के साथ इतिहास रच गया. जॉर्डन ने इस मैच में 2.5 ओवर्स बोलिंग की. और इन गेंदों पर 10 रन देते हुए चार विकेट निकाल लिए. पहले बैटिंग करते हुए अमेरिका वाले 115 रन ही बना पाए. सैम करन और आदिल रशीद ने दो-दो जबकि रीस टोपली और लियम लिविंगस्टन ने एक-एक विकेट अपने नाम किया.

जवाब में इंग्लैंड ने 9.4 ओवर्स में ही जीत के लिए जरूरी रन बना लिए. कप्तान जॉस बटलर 38 गेंदों पर 83 रन बनाकर नाबाद लौटे. इस पारी में छह चौके और सात छक्के शामिल रहे. उनके साथ ही लौटे फ़िल सॉल्ट ने 21 गेंदों पर 25 रन बनाए. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में एंट्री कर ली है. वह ऐसा करने वाली इस साल की पहली टीम हैं.

इंग्लैंड ने 62 गेंदें बाक़ी रहते ही मैच अपने नाम कर लिया. यह बची हुई गेंदों के मामले में 10 विकेट से आई सबसे बड़ी जीत है. इस जीत के बाद कप्तान जॉस बटलर ने अमेरिका को सराहा. वह बोले,

'हम अमेरिका का बहुत सम्मान करते हैं. और हमने इसकी बात भी की थी. अगर हम अपनी इंटेंसिटी मैच में ला पाए, तो अच्छा होगा. कुछ ओवर्स के बाद हमने हवा का फायदा उठाने की कोशिश की. आदिल बेहतरीन रहे और लिविंगस्टन ने भी कमाल बोलिंग की.

यह मुश्किल होता है जब आप एक गेम में बोलिंग ही ना करें और फिर चार ओवर्स फेंकने पड़ें. उन्हें श्रेय देना होगा. हमारे पास कमाल के ऑप्शंस हैं, आज अपनी बैटिंग में गहराई लाने के लिए हमने क्रिस जॉर्डन को उतारा. और उन्होंने वर्ल्ड कप में हैटट्रिक लगा दी. ये कमाल है.'

बटलर ने इस मैच में अमेरिका के हरमीत सिंह को पांच छक्के मारे. इस ओवर में कुल 32 रन बने. यह T20 वर्ल्ड कप इतिहास का पांचवां सबसे महंगा ओवर है.

वीडियो: टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद टीम इंडिया के हेड कोच नहीं बनेंगे गौतम गंभीर