The Lallantop

Icons... विराट का नंबर तीन पर खेलना असंभव, इंडिया फंस गई!

Virat Kohli-Rohit Sharma. टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप 2024 में ओपन करेंगे. संजय मांजरेकर की मानें तो विराट का नंबर तीन पर खेलना असंभव है. और अगर वह ओपन करते हैं, तो यशस्वी टीम से बाहर होंगे.

post-main-image
रोहित-विराट करेंगे इंडिया के लिए ओपन? (PTI)

भारतीय टीम T20 World Cup 2024 के लिए तैयार है. शनिवार, 1 जून को ये लोग बांग्लादेश के खिलाफ़ अपना इकलौता वॉर्म अप मैच खेलेंगे. और इसके बाद शुरू होगा असली चैलेंज. टीम 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ़ अपना पहला गेम खेलेगी. और इस मैच में सभी का इंट्रेस्ट भारत की ओपनिंग जोड़ी में रहेगा. आमतौर पर यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा भारत के लिए ओपन करते हैं. लेकिन इस टूर्नामेंट में विराट कोहली भी ओपनिंग के दावेदार हैं.

विराट ने IPL 2024 में ओपन करते हुए इन दोनों ही बल्लेबाजों से ज्यादा रन बनाए. वह लगातार RCB के लिए ओपन करते आए हैं. और इस दौरान उनके आंकड़े भी कमाल हैं. कोहली के नाम IPL में नौ हजार से ज्यादा रन हैं. और पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर के मुताबिक भारत को इस टूर्नामेंट में विराट-रोहित से ओपनिंग करानी होगी. क्योंकि प्लेइंग इलेवन में कोहली का कद बहुत बड़ा है. स्टार स्पोर्ट्स के प्रेस रूम में वह बोले,

'आदर्श स्थिति में मैं यंगस्टर्स पर सीनियर्स को प्रियॉरिटी नहीं देता. मैं थोड़े युवा प्लेयर्स को चुनता. लेकिन सेलेक्टर्स ने Icons, रोहित शर्मा और विराट कोहली को चुना. अब वो स्क्वॉड में हैं तो विराट कोहली का नंबर तीन पर बैटिंग करना असंभव है, क्योंकि फिर आपको विराट की पूरी वैल्यू नहीं मिलेगी. और रोहित शर्मा को ओपन करना ही होगा. इसलिए, भारत ने एक तरीके से खुद को सिर्फ़ एक तरह के कंबिनेशन के लिए फ़ोर्स कर लिया है.

और वो है- दाहिने हाथ के दो बल्लेबाज. दुर्भाग्य से जायसवाल को बाहर बैठना होगा. मैं तो पूरी नई टीम के साथ जाता. फिर आपके पास ज्यादा फ़्लेयर होता और ये अलग चीज होती. भारत ने सीनियर्स पर भरोसा जताया, ये एक ऐसा कदम है जो सालों से काम नहीं आया. उम्मीद करते हैं कि ये इस बार काम आए.'

यह भी पढ़ें: टीम का सत्यानाश... वर्ल्ड कप से पहले बड़े संकट में पाकिस्तान क्रिकेट!

इसी चर्चा में शामिल रहे इरफ़ान पठान ने ओपनिंग जोड़ी में एक दाहिने और एक बाएं हाथ के बल्लेबाज को जरूरी बताया. उनके मुताबिक रोहित के साथ जायसवाल को ही ओपन करना चाहिए. पहले भी ऐसी जोड़ियां भारत के बहुत काम आई हैं. फिर चाहे वो सचिन-गांगुली, गंभीर-सहवाग हों या फिर रोहित-शिखर.

अब देखने वाली बात होगी कि टीम मैनेजमेंट इरफ़ान की सुनता है या फिर मांजरेकर की. वैसे कई लोगों का मानना है कि रोहित को नीचे खेलना चाहिए. यशस्वी के साथ विराट ओपन करें और रोहित जरूरत के मुताबिक नंबर तीन या चार पर खेलें. स्पिन खेलने की उनकी क्षमता के चलते रोहित नीचे बेहतरीन खेल भी दिखा सकते हैं.

बात आंकड़ों की करें तो IPL2024 में विराट और यशस्वी दोनों ने ओपन करते हुए रोहित से बेहतर स्ट्राइक रेट से बैटिंग की थी. और दोनों ने ही रोहित से ज्यादा रन भी बनाए थे. अब देखने वाली बात होगी कि जीत के लिए भारतीय मैनेजमेंट किस हद तक जाता है.

वीडियो: टीम इंडिया इस वजह से हार सकती है T20 World Cup 2024!