The Lallantop

जडेजा बैटिंग पर... जड्डू पर ना बोलते-बोलते क्या बोल गए संजय मांजरेकर?

Ravindra Jadeja बैटिंग पर फिर सवाल उठे हैं. बांग्लादेश के खिलाफ़ वॉर्म अप मैच में जडेजा छह गेंदों में बस चार रन बना पाए और इस दौरान वह एक बार आउट होते-होते भी बचे.

post-main-image
रविंद्र जडेजा की बैटिंग पर बहुत सवाल हैं (PTI File)

रविंद्र जडेजा. कहते हैं कि ये ऑलराउंडर हैं. लेकिन क्रिकेट के सबसे छोटे फ़ॉर्मेट में जडेजा की बैटिंग पर बहुत सवाल हैं. स्टैट्स की किताब देखेंगे तो जडेजा ने भारत के लिए 36 T20I पारियों में बैटिंग की है. इन पारियों में इन्होंने 36 चौके और 13 छक्के जड़े हैं. यानी कुल 49 बाउंड्रीज़.  

वैसे तो इन स्टैट्स का कुछ खास अर्थ है नहीं. लेकिन जानकारों ने खोज निकाला है कि महज 11 पारियों में रिंकू सिंह 31 चौके और 20 छक्के जड़ चुके हैं. अब आप खुद सोचिए कि 2009 से T20I खेल रहे जडेजा इस फ़ॉर्मेट के कैसे बैटर हैं.

हम भारत-बांग्लादेश वॉर्म अप मैच पर लौटते हैं. T20 World Cup 2024 के इस वॉर्म अप मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी. ऋषभ पंत ने तेज पचासा मारा. 16 ओवर्स तक भारत ने चार विकेट खोकर 140 रन बनाए थे. 17वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने तनवीर इस्लाम को लगातार तीन छक्के जड़े.

यह भी पढ़ें: 524 दिन बाद लौटे ऋषभ पंत की ऐसी बैटिंग, खुश हुए फ़ैन्स बोल पड़े…

लेकिन इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर तनवीर ने सूर्यकुमार यादव का विकेट ले लिया. इन्होंने 18 गेंदों पर 31 रन जोड़े. और फिर क्रीज़ पर आए रविंद्र जडेजा. ओवर की आखिरी और जडेजा की पहली गेंद. ऑफ़ स्टंप के बाहर. जडेज अक्रॉस गए और तेजी से बल्ला भांजा. लेकिन शॉट नहीं लगा, उनका बैलेंस खराब हुआ अलग.

और इस चक्कर में वह शायद क्रीज़ से बाहर सरक गए. विकेट के पीछे लिटन दास ने तुरंत ही गिल्लियां उड़ा दीं. रीप्ले में दिखा कि बैकफ़ुट लाइन पर ही था. थर्ड अंपायर ने कई रीप्लेज़ देखने के बाद जडेजा को नॉटआउट करार दिया. और इसी पर कॉमेंट्री करते हुए संजय मांजरेकर ने वायरल होने वाला कॉमेंट कर डाला.

वह बोले,

'यहां से तो आउट लग रहा है, लेकिन जडेजा बैटिंग पर हैं, तो मुझे चुप रहना चाहिए.'

अब इसके पीछे का मामला तो आपको पता ही होगा. जडेजा और मांजरेकर के बीच कई दौर की लड़ाइयां हो चुकी हैं. जडेज पर किए मांजरेकर के कॉमेंट्स अक्सर ही बवाल कराते हैं. हम स्टोरी के शुरुआती हिस्से पर लौटते हैं.

रिंकू सिंह बनाम रविंद्र जडेजा. शुरू में बताए स्टैट के वायरल होने के बाद से ही लोग जडेजा पर हमलावर थे. और जडेजा की इस बैटिंग ने एक बार फिर से बहस छेड़ दी. लोगों ने X पर लिख डाला कि रिंकू सिंह लूट लिए गए. हालांकि उनकी मांग थी कि रिंकू को शिवम दुबे की जगह शामिल किया जाए. और जडेजा की जगह अक्षर को मिले.

बात इस मैच में जडेजा की पारी की करें तो इन्होंने छह गेंदों पर महज चार रन बनाए. हालांकि, इसके बावजूद भारत ने इस मैच को आसानी से अपना नाम कर लिया. जडेजा ने मैच में दो ओवर भी डाले, इनमें उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला.

वीडियो: गौतम गंभीर ने मुंबई-चेन्नई का नाम लेकर क्या बोल दिया?