The Lallantop

ICC ने श्रीलंका क्रिकेट को तत्काल सस्पेंड किया, आगे क्या होगा टीम का भविष्य?

श्रीलंकाई संसद ने गुरुवार 9 नवंबर को एक प्रस्ताव पास किया, जिससे श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की गवर्निंग बॉडी को निरस्त कर दिया गया था. इस प्रस्ताव को संसद में बैठी सत्ताधारी और विपक्ष, दोनों पार्टियों की सहमति से पास किया गया.

post-main-image
श्रीलंकन क्रिकेट बोर्ड को बड़ा झटका, ICC ने लगाया बैन (तस्वीर - ICC)

World Cup 2023 में श्रीलंका का प्रदर्शन औसत से भी खराब रहा है. इसके चलते पॉइंट्स टेबल में ये टीम नौवें स्थान पर है. उसे लगातार इंजरीज़ का भी सामना करना पड़ा है. ये बुरा दौर अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि अब पूरे श्रीलंका क्रिकेट को बहुत बड़ा झटका लगा है. खबर है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने तत्काल प्रभाव से इस देश की सदस्यता को निलंबित कर दिया है. ICC ने बतौर सदस्य श्रीलंका पर नियमों के उल्लंघन के गंभीर आरोप लगाए हैं.

शुक्रवार 10 नवंबर को ICC बोर्ड की बैठक हुई. इस मीटिंग में ICC बोर्ड ने श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की सदस्यता को निलंबित करने का फैसला लिया. इसका मतलब आईसीसी के टूर्नामेंट्स में अब ये टीम नजर नहीं आएगी. 

ICC ने क्यों लिया ये फैसला?

दरअसल श्रीलंकाई संसद ने गुरुवार 9 नवंबर को एक प्रस्ताव पास किया, जिससे श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की गवर्निंग बॉडी को निरस्त कर दिया गया था. इस प्रस्ताव को संसद में बैठी सत्ताधारी और विपक्ष, दोनों पार्टियों की सहमति से पास किया गया.

ICC के नियम कहते हैं कि कोई भी क्रिकेट बोर्ड स्वायत्त रूप से चले. नियमों के मुताबिक़ हर बोर्ड को ये सुनिश्चित करना होता है कि कामकाज में शासन या कोई सरकारी हस्तक्षेप ना हो. लेकिन श्रीलंकाई संसद में प्रस्ताव पारित होने के बाद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की गवर्निंग बॉडी खत्म होने से आईसीसी के इस क्लॉज़ का उल्लंघन हो गया है. इसके बाद ICC ने ये फैसला लिया. निलंबन की शर्तें आईसीसी बोर्ड द्वारा उचित समय पर तय की जाएंगी. ICC बोर्ड की अगली मीटिंग 21 नवंबर को होनी है.

श्रीलंका को जनवरी-फरवरी 2024 में अंडर-19 मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप होस्ट करना है. आईसीसी के फैसले के बाद इसे लेकर भी शंकाएं पैदा हो गई हैं.

2023 वर्ल्ड कप में श्रीलंका का प्रदर्शन फ़ैन्स के लिए निराशाजनक रहा है. इस एडिशन में श्रीलंका ने 1992 के बाद से विश्व कप में अपना सबसे खराब प्रदर्शन किया है. अपने नौ मैचों में से केवल दो में जीत हासिल की. 1996 में वर्ल्ड चैंपियन बनी इस टीम के कई खिलाड़ी चोट से जूझ रहे थे. यहां तक ​​कि टूर्नामेंट के बीच में कप्तानी भी बदलनी पड़ी. दशुन शणाका भी इंजरी की चपेट में रहे हैं. उनकी अनुपस्थिति में कुसल मेंडिस ने कप्तानी की है.

वीडियो: अफगानिस्तान ने श्रीलंका को हरा इतिहास रच दिया