The Lallantop

साफ बोल्ड होकर भी अड़ा बल्लेबाज, एक टॉवेल ने ऐसे खराब कर दिया काम!

काउंटी चैंपियनशिप से मजेदार वीडियो आया है. यहां एक बल्लेबाज बोल्ड होने के बाद भी क्रीज़ से नहीं हटा. अंपायर से शिकायत करके इसने अपना विकेट बचा ही लिया. लेकिन ये किस नियम के चलते हो पाया?

post-main-image
तस्वीरें बाएं से दाएं देखें, कैसे गेंद डालते हुए एबॉट से हुई गलती (स्क्रीनग्रैब)

पेस बोलर की गेंद. सीधे जाकर स्टंप पर लगी. बल्लेबाज बोल्ड. लेकिन विकेट नहीं गिरा. ऐसे में आपका गेस होगा कि गेंदबाज से कोई गलती हुई होगी. और अंपायर ने इसे नो बॉल करार दे दिया होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. ये नो बॉल नहीं थी. ये कुछ और ही था. क्या था ये, बताएंगे. लेकिन आगे.

बात काउंटी चैंपियनशिप की है. गुरुवार, 26 सितंबर को हैम्पशॉ और समसेट के बीच मैच खेला जा रहा था. टॉन्टन में हुआ ये मैच दोनों टीम्स का डिविजन वन सीज़न का 14वां मैच था. हैम्पशॉ के काएल एबॉट बढ़िया बोलिंग कर रहे थे. उन्होंने टॉम लमॉनबी और एंडी उमीद को पारी के दूसरे ही ओवर में निपटा दिया.

लियम डॉसन और मोहम्मद अब्बास ने भी एबॉट का बढ़िया साथ दिया. समसेट वालों ने 64 पर पांचवां विकेट खो दिया. और फिर 136 तक आते-आते उनके नौ विकेट गिर गए. नौवें विकेट के रूप में एबॉट ने टॉम कॉलर कैडमर को आउट किया.

यह भी पढ़ें: भयंकर एक्सिडेंट में घायल हुए मुशीर खान, सड़क पर कई बार पलटी कार

और अगली ही गेंद पर उन्हें लगा कि समसेट की पारी खत्म हो गई. एबॉट ने समसेट के 11वें प्लेयर शोएब बशीर को बोल्ड मारा. लेकिन बोल्ड होने के बावजूद बशीर ने क्रीज़ छोड़ने से मना कर दिया. और उन्होंने बोलर एंड के स्टंप्स की ओर इशारा भी किया.

इसके बाद अंपायर का ध्यान भी बोलिंग एंड के स्टंप्स की ओर गया. जहां एबॉट की टॉवेल गिरी हुई थी. और इसी के चलते अंपायर ने इसे डेड बॉल करार दे दिया. और बशीर का विकेट उस वक्त बच गया. दरअसल अंपायर और बशीर नियमों के मुताबिक एकदम सही थे.

MCC के नियम संख्या 20.4.2.6 के मुताबिक,

'गेंद का सामना करने के लिए तैयार खड़े, या इसकी तैयारी कर रहे बल्लेबाज का ध्यान किसी भी मूवमेंट या शोर से भंग होता है, तो अंपयर इस गेंद को डेड बॉल करार दे सकता है. यह नियम मैदान के अंदर और बाहर, दोनों तरफ के शोर पर लागू होता है. ये गेंद गिनी नहीं जाएगी.'

बता दें कि यह तय नहीं हो पाया है कि एबॉट के पास से गिरी गेंद ने बशीर का ध्यान भंग किया. लेकिन अगर अंपायर्स इस बात से सहमत हैं, कि इससे बशीर का ध्यान भंग हुआ, तो वह इसे डेड बॉल करार दे सकते हैं.

ऐसी ही एक घटना भारत-वेस्ट इंडीज़ के बीच बीते बरस हुए मैच में घटी थी. शार्दुल ठाकुर के बल्ले से लग गेंद स्लिप में लपक ली गई, और तभी शार्दुल ने ध्यान भंग होने की बात कही. लेकिन अंपायर्स उनकी बात से सहमत नहीं हुए. और उन्हें आउट करार दिया गया. इस मैच पर लौटें तो कुछ ही मिनट बाद, एबॉट ने बशीर को LBW कर दिया.

वीडियो: बांग्लादेशी क्रिकेट फैन की कानपुर में हुई पिटाई, UP पुलिस ने मामला ही पलट दिया