The Lallantop

नेपाल के पूर्व कप्तान संदीप लमिछाने रेप केस में बरी, T20 वर्ल्ड कप खेलेंगे

इसी साल 10 जनवरी को संदीप लमिछाने को रेप केस में 8 सालों की सजा सुनाई गई थी. लेकिन 15 मई यानी आज पाटन हाई कोर्ट ने इस फैसले को पलट दिया.

post-main-image
कोर्ट ने नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लमिछाने को रेप केस में बरी कर दिया. (फोटो- ट्विटर)

रेप के केस में दोषी पाए गए नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लमिछाने को राहत मिली है. क्रिकेटर को नेपाल के हाई कोर्ट ने रेप केस में बरी कर दिया है (Sandeep Lamichhane rape conviction). इसके साथ ही उनके लिए T20 World Cup 2024 खेलना का रास्ता भी साफ हो गया है. लमिछाने अब इस साल के ICC टूर्नामेंट में हिस्सा ले पाएंगे.

संदीप लमिछाने को काठमांडू डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने इसी साल 8 सालों की सजा सुनाई थी. 10 जनवरी को उन्हें सजा सुनाई गई थी. लेकिन 15 मई यानी आज पाटन हाई कोर्ट ने इस फैसले को पलट दिया. कोर्ट ने नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लमिछाने को रेप केस में बरी कर दिया.

क्या था मामला?

लमिछाने पर अगस्त 2022 में एक होटल में लड़की से बलात्कार का आरोप लगा था. सितंबर 2022 में काठमांडू डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में लमिछाने के खिलाफ केस शुरू हुआ. जनवरी 2023 में पाटन हाई कोर्ट ने उन्हें जमानत पर रिहा किया था. तब जस्टिस ध्रुवराज नंदा और रमेश धाकल की बेंच ने संदीप को 20 लाख की जमानत पर छोड़ा था. उन्होंने काठमांडू जिला न्यायालय के फैसले को पलटते हुए संदीप को जमानत दी थी.

लेकिन 15 महीनों की सुनवाई के बाद दिसंबर 2023 में जज शिशिर राज धाकल की बेंच ने संदीप को बलात्कार का दोषी पाया. काठमांडू पोस्ट के मुताबिक हालांकि, कोर्ट ने अपने फैसले में ये भी कहा था कि घटना के वक्त लड़की नाबालिग नहीं थी.

IPL खेलने वाले पहले नेपाली क्रिकेटर

संदीप इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने वाले पहले नेपाली क्रिकेटर हैं. उन्होंने 2018 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए IPL डेब्यू किया था. संदीप बिग बैश लीग, पाकिस्तान सुपर लीग और कैरेबियन प्रीमियर लीग में लगातार खेलते रहते हैं.

वो सबसे तेजी से 50 वनडे विकेट लेने वाले बॉलर्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. जबकि T20I में वो तीसरे नंबर पर हैं. संदीप अगस्त 2022 में आखिरी बार एक्शन में दिखे थे. तब वो केन्या के खिलाफ एक T20I मैच में उतरे थे. संदीप ने नेपाल के लिए 51 वनडे मैच में 112 जबकि 52 T20I मैच में 98 विकेट लिए हैं.

वीडियो: नेपाल क्रिकेट: संदीप लमिछाने रेप केस में दोषी, कोर्ट सुनाएगी सजा!