The Lallantop

सचिन तेंदुलकर 49 सेंचुरी का रिकॉर्ड तोड़ने पर विराट को क्या देंगे, ये उन्होंने बता दिया है

कोहली के लिए इससे बड़ा तोहफा कुछ नहीं हो सकता.

post-main-image
सचिन ने बताया कि वो विराट कोहली को अपना रिकॉर्ड तोड़ने पर क्या देंगे.
लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर. एक वक्त था कि ये आदमी मैदान में झंडा गाड़कर बैठ जाता था. आउट होने का नाम नहीं लेता था. लोगों को लगता था कि इसके जाने के बाद कौन इस जगह को भरेगा. गावस्कर ने 34 टेस्ट सेंचुरी मारी थीं. हर किसी को लगता था कि ये रिकॉर्ड तो न ही टूटने वाला. 35 सेंचुरी कौन मार पाएगा. पर ये सब हुआ. क्योंकि मास्टर ब्लास्टर आ चुके थे. सचिन तेंदुलकर ने गावस्कर की जगह भी बखूबी भरी. साथ ही उनके 34 शतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ा.
बात 10 दिसंबर 2005 की है. श्रीलंका की टीम भारत आई हुई थी. दूसरा टेस्ट मैच. पहला दिन. फिरोज शाह कोटला का मैदान. भारत पहले बैटिंग करने उतरा. ओपनिंग आए गौतम गंभीर और कप्तान राहुल द्रविड़. पहले ही ओवर में गंभीर वास की गेंद पर एलबीडब्लू होकर 2 रन बनाकर वापस हो लिए. द्रविड़ का साथ देने आए वीवीएस लक्ष्मण. पर 54 रन की पार्टनरशिप के बाद द्रविड़ 24 रन बनाकर आउट हो गए. फिर आया वो जिसका सबको इंतजार था. सचिन तेंदुलकर. मैच आगे बढ़ा. 77 रन की पार्टनरशिप ही हुई थी कि लक्ष्मण आउट हो गए. सचिन का साथ देने अब बंगाल टाइगर आए. दादा. सौरव गांगुली. दोनों टिक गए. फिर वो समय आ गया, जिसका 22 सालों से सबको इंतजार था. समय 4 बजके 44 मिनट. बॉलिंग पर थे चामिंडा वास. सचिन ने स्कवॉयर लेग की तरफ एक फ्लिक किया. एक रन लिया और अपनी 35वीं सेंचुरी पूरी की. गावस्कर के रिकॉर्ड को धराशायी कर दिया. पूरा मैदान सचिन...सचिन से गूंज उठा और मास्टर ब्लास्टर का बल्ला सबका इस्तकबाल कर रहा था. भारत ने ये मैच 188 रन से जीता था.
सचिन के 35वें शतक के समय गांगुली उनके साथ क्रीज पर थे.
सचिन के 35वें शतक के समय गांगुली उनके साथ क्रीज पर थे.
सचिन के इस 35वें शतक की हर तरफ वाह-वाह हो रही थी. बहुत लोग तो विश्वास ही नहीं कर पा रहे थे कि ये हो गया. पर गावस्कर ने कहा कि ये आदमी 35 शतक पर नहीं रुकने वाला. अभी तो इसे बहुत रिकॉर्ड बनाने हैं. सही ही कहा था. सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक जड़ डाले और वनडे क्रिकेट में 49 शतक. कुल 100 शतक. खैर गावस्कर ने उस वक्त अपना रिकॉर्ड टूटने पर सिर्फ सचिन की तारीफ करके ही नहीं मामला निपटा दिया था. उन्होंने एक और काम किया था. शानदार वाला. सचिन को 35 शैंपेन की बोटलें गिफ्ट में भेजी थीं.
सचिन के साथ सुनील गावस्कर.
सचिन के साथ सुनील गावस्कर.

खैर, ये क्रिकेट है जनाब, यहां रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं. सचिन के वनडे में 49 शतक का रिकॉर्ड भी एक दिन टूटना तय लगता है. कई लोग इस बात पर विश्वास नहीं करते थे. पर अब करने लगे हैं. वजह है एक खिलाड़ी, जिसने मास्टर ब्लास्टर का भार अपने कंधों पर ले लिया है. ठीक वैसे ही जैसे सचिन ने गावस्कर की गाड़ी आगे बढ़ाई थी. बात कर रहे हैं विराट कोहली की. वनडे में जनाब के 35 शतक हो चुके हैं. और जिस रफ्तार से कोहली इन शतकों को बना रहे हैं, उससे लगता है कि सचिन के रिकॉर्ड को टूटने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा. बस 15 शतक ही तो बचे हैं. तो अब सवाल उठता है कि सचिन अपना रिकॉर्ड टूटने पर क्या करेंगे. वो विराट को क्या देंगे? इसका जवाब मिल गया है. सचिन ने खुद दिया है. बोरिया मजूमदार की बुक इलेवन गॉड्स ऐंड अ बिलियन इंडियंस के मुंबई लॉन्च पर सचिन बोले- मैं ना सिर्फ कोहली को शैंपेन भेजूंगा बल्कि खुद उनके साथ जाकर उसे शेयर करूंगा.
इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली.
इंडियन क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली.

सचिन से पूछा गया कि गावस्कर ने उन्हें 35 बोतलें दी थीं. क्या वो भी वैसे ही विराट को 50 बोतलें देने वाले हैं? तो सचिन ने बोला - हां बिल्कुल मैं भी विराट को 50 बोतलें दूंगा. न सिर्फ दूंगा बल्कि खुद उनके घर जाकर उनके साथ पहली बोटल शेयर करूंगा. कोहली के लिए इससे बढ़िया गिफ्ट और क्या हो भी सकता है. विराट कोहली खुद सचिन को अपना सबसे बड़ा आइडल मानते हैं. उस दिन का इंतजार खैर सबको रहेगा. और अब उस दिन के आने के चांस और तेज हो गए हैं. कोहली भी तो इतने बड़े गिफ्ट को जल्द ही हथियाना चाहेंगे.
वीडियो देखें-


ये भी पढ़ें-
कहानी धोनी के उस बॉलर की, जिसे क्रिकेटर बनाने के लिए पिता ने एयरफोर्स की नौकरी छोड़ दी थी

गौतम गंभीर की टीम पंजाब से नहीं, 17 साल के इस अफगानी लड़के से हारी है

पृथ्वी शॉ ने अपने पहले IPL मैच में अमित मिश्रा की बॉलिंग की लंका लगवा दी

राजस्थान रॉयल्स उस तूफानी बॉलर को लाई है, जो अपने ही देश की तरफ से खेल नहीं सकता

अजिंक्य रहाणे का ये रनआउट जॉन्टी रोड्स के 1992 वर्ल्डकप के रनआउट से भी तगड़ा है