The Lallantop

T20 में विराट कोहली की नंबर 3 की जगह रुतुराज गायकवाड़ ने भर दी है?

रुतुराज गायकवाड़ अपनी ‘Old School Batting At a New Age Speed’ के लिए जाने जाते हैं. IPL से लेकर टी20 इंटरनेशनल तक गायकवाड़ ने ये कर के दिखाया है.

post-main-image
रुतु ने तीसरे टी20 मैच में भी बैटिंग से कमाल दिखाया. 28 गेंदों में 49 रन ठोंक डाले. (फोटो- PTI)

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरा टी20 मैच भारतीय टीम ने 23 रनों से जीत लिया. सीरीज में भारत अब 2-1 से आगे हो गया है. T20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने संन्यास ले लिया था. जिसके बाद से चर्चा थी कि कौन नंबर तीन की जिम्मेदारी संभालेगा? जिम्बाब्वे के साथ पहले तीन मैचों में अपनी परफॉर्मेंस से रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad at Number 3) ने नंबर तीन पर अपनी दावेदारी ठोक दी है. इसी के साथ टी20 रैंकिंग में भी गायकवाड़ ने लंबी छलांग लगा ली है.

रुतुराज गायकवाड़ अपनी ‘Old School Batting At a New Age Speed’ के लिए जाने जाते हैं. माने तेज गति से रन बनाना वो भी ऑर्थोडॉक्स स्टाइल ऑफ बैटिंग कर के. IPL से लेकर टी20 इंटरनेशनल तक गायकवाड़ ने ये कर के दिखाया है. जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20 मैच में रुतु कमाल करने में नाकाम रहे थे. 9 गेंद में मात्र 7 रन बना पाए थे. हालांकि मैच में इंडियन बैटिंग ही फ्लॉप रही थी.

इंडियन टीम की बैटिंग के साथ-साथ रुतु ने दूसरे टी20 मैच में जोरदार वापसी की. 47 गेंदों में 77 रनों की पारी खेली. 11 चौके और 1 छक्का लगाया. 163 से भी ऊपर के स्ट्राइक रेट से बैटिंग की. अभिषेक शर्मा के साथ दूसरे विकेट के लिए रुतु ने 137 रनों की पार्टनरशिप की. इस मैच में भारत ने 234 रन तान दिए. 100 रनों से मैच भी जीता.

रुतु ने तीसरे टी20 मैच में भी बैटिंग से कमाल दिखाया. 28 गेंदों में 49 रन ठोंक डाले. 4 चौके और 3 छ्क्के लगाए. पारी में उनका स्ट्राइक रेट 175 का रहा. सीरीज में अभी दो मैच और बाकी हैं. रुतु दोनों मैचों में बढ़िया परफॉर्मेंस देकर टी20 में तीसरा स्पॉट अपने नाम जरूर करना चाहेंगे. हालांकि आने वाली श्रीलंका सीरीज में टीम का कॉम्बिनेशन क्या होगा इसका अंदाजा लगाना अभी जल्दबाजी होगी.

रुतु ने 13 स्थान की छलांग लगाई

ICC ने लेटेस्ट टी20 रैंकिंग जारी कर दी. टॉप 10 रैंकिंग में रुतुराज गायकवाड़ की एंट्री हो गई है. रुतु ने 13 स्थान की छलांग लगाई है. वो रैंकिंग में 7वें नंबर पर आ गए हैं. रुतु के अलावा इंडियन टीम के बैटर सूर्यकुमार यादव नंबर 2 पर मौजूद हैं. ओपनर यशस्वी जायसवाल नंबर 10 पर हैं. टी20 रैंकिंग में नंबर एक पर ऑस्ट्रेलिया के ओपनर ट्रेविस हेड का कब्जा है.

मैच में क्या हुआ?

भारतीय कप्तान शुभमन गिल ने टॉस जीता. पहले बैटिंग चुनी. भारतीय टीम ने 20 ओवर में चार विकेट खोकर 182 रन बनाए. गिल ने 49 गेंदों में 66 रनों की पारी खेली. रुतुराज गायकवाड़ ने 49 रन बनाए. 183 रन का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की टीम 20 ओवर में 159 रन बना पाई. डायोन मायर्स ने 49 गेंदों में 65 रन बनाए. भारत की तरफ से वॉशिंगटन सुंदर ने तीन और आवेश खान ने दो विकेट लिए. सुंदर को प्लेयर ऑफ दी मैच अवार्ड मिला.

वीडियो: 6,6,6 के साथ शतक... अभिषेक ने जिम्बाब्वे से पहले मैच का बदला पूरा कर लिया!