The Lallantop

'पुरानी' गलतियों की ओर लौटे कमाल के रोहित, अब सुधार ऐसे होगा!

रोहित शर्मा का बल्ला लगातार नाकाम हो रहा है. न्यूज़ीलैंड के साथ चल रही सीरीज़ में वह लगातार सस्ते में आउट हो रहे हैं. और अब उन्हें इस हालात से निपटने के लिए कुछ टिप्स मिली हैं.

post-main-image
न्यूज़ीलैंड के साथ चल रही टेस्ट सीरीज़ की तीनों पारियों में बोल्ड हुए हैं रोहित शर्मा (AP)

रोहित शर्मा से टेस्ट में रन नहीं बन रहे हैं. टीम इंडिया के कप्तान की टेस्ट में खराब फ़ॉर्म जारी है. और इसे बेहतर करने के लिए अब उन्हें संजय मांजरेकर से एक सलाह मिली है. पूर्व क्रिकेटर संजय का कहना है कि रोहित को अपने डिफ़ेंस पर काम करना चाहिए.

बता दें कि पुणे टेस्ट की पहली पारी में रोहित नौ गेंदों के बाद बिना खाता खोले वापस गए थे. उन्हें टिम साउदी ने बोल्ड मारा. रोहित बांग्लादेश के साथ खत्म हुई सीरीज़ में भी कुछ खास नहीं कर पाए थे. दो टेस्ट की चार पारियों में से तीन बार रोहित सिंगल डिज़िट में वापस गए.

यह भी पढ़ें: भारत पस्त, तो बोला कीवी क्रिकेटर- विराट-रोहित के बस का नहीं है सचिन-द्रविड़ जैसा बन पाना!

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ बेंगलुरु टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने 52 रन बनाए, लेकिन उसके अलावा इनका प्रदर्शन बहुत साधारण रहा है. संजय ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि रोहित के पास मजबूत टेम्परामेंट है, लेकिन उन्होंने अपनी डिफ़ेंसिव टेक्नीक पर काम करना पड़ेगा.

क्रिकइंफ़ो के मुताबिक संजय बोले,

'हां, डिफ़ेंस चिंता का विषय है. टेम्परामेंट की बात करें तो ये बंदा कमाल है. शायद उन्हें अपने डिफ़ेंस को और बेहतर करने की जरूरत है. और मैंने पिछले टेस्ट की दूसरी पारी में ये होते देखा था.'

संजय ने रोहित के करियर का शुरुआती वक्त भी याद किया, जब उनकी डिफ़ेंसिव टेक्नीक में कमी थी. संजय के मुताबिक रोहित को अपने पैरों का बेहतर इस्तेमाल करना चाहिए, ना कि बस बल्ले से रिएक्ट करते रहें. संजय बोले,

'वह अच्छे दिख रहे थे, लेकिन निश्चित तौर पर पहली पारी में, जब पिच में थोड़ी मदद थी, तो वही हाल रहा... हम रोहित शर्मा के इंटरनेशनल करियर की शुरुआत में उनके लूज़ डिफ़ेंस की बात करते थे. वह पैर आगे नहीं निकालते और बस बैट से रिएक्ट कर देते थे. यह फिर से होने लगा है.'

पुणे टेस्ट की पहली पारी में रोहित के साथ बाक़ी के बल्लेबाज भी फ़ेल रहे. टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज 38 से ज्यादा रन नहीं बना पाया. रविंद्र जडेजा 38 रन के साथ टीम के हाईएस्ट स्कोरर रहे. जबकि यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने 30-30 रन का योगदान दिया. अपनी पहली पारी में भारत की टीम 156 रन ही बना पाई. न्यूज़ीलैंड के लिए मिचल सैंटनर ने सात विकेट निकाले.

इनसे पहले, न्यूज़ीलैंड की पहली पारी 259 रन पर खत्म हुई थी. इनके लिए डेवन कॉन्वे ने सबसे ज्यादा, 76 रन की पारी खेली. जबकि रचिन रविंद्र ने 65 रन बनाए. टीम इंडिया की ओर से वाशिंगटन सुंदर बेस्ट बोलर रहे. उन्होंने अपने टेस्ट करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए सात विकेट अपने नाम किए. बचे हुए तीन विकेट रविचंद्रन अश्विन के खाते में गए.

वीडियो: क्या केएल राहुल को रिलीज़ करेगी लखनऊ सुपरजाएंट्स, कौन से खिलाड़ी होंगे रिटेन?