The Lallantop

रोहित शर्मा के साथ ये क्या करने जा रहे हैं मुंबई इंडियंस!

रोहित शर्मा आउट, हार्दिक पंड्या इन... मुंबई फ़ैन्स को कैसा लगेगा ये प्लान?

post-main-image
रोहित मुंबई छोड़ें ना छोड़ें, गंभीर लखनऊ छोड़ चुके हैं (फ़ाइल फ़ोटो, क्रेडिट- LSG)

रोहित शर्मा. टीम इंडिया के कप्तान. रोहित हाल ही में खत्म हुए वनडे वर्ल्ड कप के बाद आराम कर रहे हैं. और इन सबके बीच IPL2024 की चर्चा शुरू हो गई है. IPL में रोहित मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हैं. इनके साथ वह पांच IPL टाइटल भी जीत चुके हैं. लेकिन रिपोर्ट्स का दावा है कि मुंबई अब रोहित से पल्ला झाड़ने की फिराक़ में है.

तमाम रिपोर्ट्स की मानें तो मुंबई इंडियंस अपने कप्तान के साथ इंग्लिश पेसर जोफ़्रा आर्चर को भी रिलीज़ करेगी. चर्चा तो इस बात की भी है कि रोहित शर्मा को हार्दिक पंड्या से ट्रेड किया जा सकता है. यानी रोहित मुंबई छोड़ गुजरात टाइटंस चले जाएंगे. जबकि हार्दिक उधर से इधर आ जाएंगे. हार्दिक बीते दो सीजन से गुजरात की कप्तानी कर रहे हैं. इससे पहले वह मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे.

कहा जा रहा है कि फ्रेंचाइज़ उन्हें फिर से अपने साथ जोड़ना चाहती है. और इस बार हार्दिक को कप्तान के रूप में देखा जा रहा है. बात रोहित की करें तो वह सालों से मुंबई के लिए खेल रहे हैं. उनका जाना निश्चित तौर पर रोहित के साथ मुंबई के पुराने फ़ैन्स के लिए भी बड़ा झटका होगा. रोहित की कप्तानी में मुंबई ने 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में टाइटल जीते थे.

हालांकि साल 2020 के बाद से इस टीम का बुरा हाल है. हार्दिक समेत कई स्टार प्लेयर्स टीम से अलग हुए. और इसके बाद से ही टीम का संघर्ष जारी है. हालांकि, 2023 में उन्होंने जरूर प्ले-ऑफ़ तक का सफर तय किया था. लेकिन इसके बावजूद टीम संघर्ष के हाल में ही है. हालांकि, रोहित को जाने देने का फैसला आसान नहीं होगा.

हाल ही में रोहित ने अपनी कप्तानी में भारत को वनडे वर्ल्ड कप के फ़ाइनल तक का सफर तय कराया. इस दौरान उनकी बैटिंग के साथ, लीडरशिप की भी खूब तारीफ़ हुई. हालांकि इसके बाद भी कहा जा रहा है कि वह भारत के लिए T20I नहीं खेलेंगे. साथ में रोहित की उम्र भी अब उनके साथ नहीं है. और बीते कई एडिशंस से IPL में उनका बल्ला बोला भी नहीं है.

ऐसे में इन ख़बरों में सच्चाई भी हो सकती है. अगर ऐसा हुआ, तो ये IPL इतिहास के सबसे विवादित ट्रेड्स में से एक हो सकता है. इससे पहले किसी भी फ्रैंचाइज़ ने इतने लंबे वक्त तक कप्तान रहे प्लेयर को नहीं रिलीज़ किया. रोहित ने अपना IPL करियर डेक्कन चार्जर्स के साथ शुरू किया था. वह तीन साल यहां खेले, चैंपियन बने. रोहित ने डेक्कन के लिए ही अपनी IPL हैटट्रिक भी लगाई थी.

लेकिन साल 2011 में वह मुंबई से जुड़ गए. और फिर 2013 में अपनी कप्तानी में फ्रैंचाइज़ को पहली बार चैंपियन भी बनाया. रोहित से पहले इस टीम की कप्तानी सचिन तेंडुलकर, हरभजन सिंह और शॉन पॉलक जैसे दिग्गज कर चुके थे.