The Lallantop

रोहित ने वर्ल्ड कप में सचिन, गांगुली, विराट... सबको पीछे छोड़ दिया!

Rohit Sharma ने सिर्फ 19 पारियों में वर्ल्ड कप में 1,000 रन पूरे कर लिए है. David Warner ने भी इतनी ही पारियों में ये कारनामा किया था.

post-main-image
रोहित शर्मा, 63 बॉल, 100 रन, ढेर सारे रिकॉर्ड्स (तस्वीर - AP)

अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ़ भारत ने बड़ी जीत दर्ज कर ली है. वनडे वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे मैच में रोहित शर्मा और ईशान किशन ने शानदार ओपनिंग पार्टनरशिप बनाई. रोहित ने इस मैच में सेंचुरी मारी और साथ ही अपनी शतकीय पारी में कई सारे रिकॉर्ड्स भी तोड़ दिए. ऐसे ही एक रिकॉर्ड में उन्होंने सचिन तेंडुलकर, एबी डी विलियर्स, सर विवियन रिचर्ड्स और सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया. इस स्टैट में वो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ डेविड वार्नर के साथ टॉप पर बैठ गए हैं.

# स्टैट अटैक

रोहित ने सिर्फ़ 19 पारियों में वर्ल्ड कप में 1,000 रन पूरे कर लिए. डेविड वार्नर ने भी इतनी ही पारियों में 1,000 रन बनाए थे. रोहित-वार्नर के पीछे तेंडुलकर हैं, उन्होंने 20 पारियों में ये आंकड़ा छुआ था. डी विलियर्स को भी इतनी ही पारियां लगी थी. विवियन रिचर्ड्स और गांगुली ने 21 पारी में 1,000 रन पूरे किए थे.

रोहित शर्मा ने सिर्फ 19 पारियों में अच्छे-अच्छे प्लेयर्स को पीछे छोड़ दिया. वनडे वर्ल्ड कप में ये उनका 7वां शतक था. इतने शतक वर्ल्ड कप में किसी ने नहीं जड़े थे. सचिन के नाम छह शतक हैं. रिकी पॉन्टिंग और कुमार संगकारा के नाम पांच. रोहित ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ़ सिर्फ़ 63 बॉल में 100 रन बना दिए. भारत के लिए वनडे वर्ल्ड कप में इससे तेज़ शतक आज तक नहीं लगा.

रोहित ने अपनी पारी से श्रीलंकाई लेजेंड सनथ जयसूर्या को भी पछाड़ दिया है. जयसूर्या ने बतौर ओपनर 28 शतक जड़े थे. रोहित ने ओपनिंग करते हुए 29 शतक बना लिए हैं. इस लिस्ट के टॉप पर मास्टर ब्लास्टर सचिन हैं. तेंडुलकर ने 50 में से 45 शतक, बतौर ओपनर बनाए थे.

वनडे क्रिकेट में शतकों की लिस्ट में रोहित ने एक और दिग्गज को पीछे छोड़ दिया है. नाम है रिकी पॉन्टिंग. सचिन तेंडुलकर के 49 और विराट कोहली के 47 शतक के बाद तीसरे नंबर पर रोहित का नाम है. ये उनका 31वां शतक है.

रोहित इस मैच में शुरू से ही अटैक कर रहे थे. उन्होंने पावरप्ले में ही अपना पचासा पूरा कर लिया था. रोहित पहले भी एक बार ऐसा कर चुके हैं. विरेंदर सहवाग के अलावा वो दूसरे ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने दो बार पावरप्ले में पचासा पूरा कर लिया हो.

# India vs Afghanistan

दिल्ली में हुए मैच में अफ़ग़ानिस्तान ने टॉस जीता और पहले बैटिंग की. रहमानुल्लाह गुरबाज़, इब्राहिम ज़ादरान और रहमत शाह, तीनों को स्टार्ट्स मिले, पर कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल सका. इसके बाद हशमतुल्लाह शाहिदी और अजमतुल्लाह ओमरजई ने पारी संभाली. दोनों ने 121 रन की पार्टनरशिप बनाई और अफ़ग़ानिस्तान की मैच में वापसी हुई.

हार्दिक पंड्या ने ओमरजई को बोल्ड कर इसे तोड़ा. बुमराह ने चार विकेट लेकर अफ़ग़ानी पारी को रोका. भारत को मैच जीतने के लिए 273 रन का टार्गेट दिया गया. रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पहले विकेट के लिए 156 रन की पार्टनरशिप कर, मैच को चेज़ की शुरुआत में ही ख़त्म कर दिया. 

वीडियो: इंडिया vs श्रीलंका एशिया कप फाइनल के बाद रोहित शर्मा ने बताया क्यों सिराज से नहीं करवाए 10 ओवर