The Lallantop

रोहित-गंभीर की लीडरशिप में याद आया 2001, दोहरा गया वो 'शर्मनाक' रिकॉर्ड!

रोहित शर्मा और गौतम गंभीर की लीडरशिप में एक और रिकॉर्ड बन गया है. इंडियन क्रिकेट टीम ने साल 2001 के बाद पहली बार लगातार घरेलू टेस्ट्स में 100 से ज्यादा की लीड खाई है.

post-main-image
रोहित की कप्तानी में बना एक और शर्मनाक रिकॉर्ड (AP)

एक दौर था, जब इंडियन बैटिंग के क़िस्से सुनाए जाते थे. इतनी तगड़ी बैटिंग कम ही देशों के पास रही है. सचिन-सहवाग, द्रविड़, लक्ष्मण, गांगुली तमाम दिग्गजों से सजी भारतीय बैटिंग लाइन-अप वक्त के साथ बदली, इसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, शुभमन गिल जैसे नाम आए.

लेकिन न्यूज़ीलैंड की टीम ने सिर्फ़ दो टेस्ट में इस बैटिंग लाइन-अप को 23 साल पीछे फेंक दिया है. और बना है ऐसा रिकॉर्ड, जिससे ये सारे दिग्गज छिपना चाहेंगे. पुणे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय क्रिकेट टीम 156 रन पर सिमट गई. और ऐसा होते ही न्यूज़ीलैंड को 103 रन की लीड मिल गई. इस सीरीज़ में टीम इंडिया ने लगातार दूसरी दफ़ा 100 से ज्यादा रन की लीड खाई है. साल 2001 के बाद, पहली बार ऐसा हुआ है. जब अपने घर में भारत ने लगातार दो टेस्ट में 100 से ज्यादा रन की लीड खाई हो.

यह भी पढ़ें: 'पुरानी' गलतियों की ओर लौटे कमाल के रोहित, अब सुधार ऐसे होगा!

साल 2001 की सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया ने हमारे साथ ऐसा किया था. और अब न्यूज़ीलैंड ने ये कारनामा दोहरा दिया है. और इसके हीरो रहे मिचल सैंटनर. मिचल ने इस टेस्ट में अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन करते हुए सात विकेट झटक लिए. उन्होंने 19.3 ओवर्स में 53 रन देकर सात विकेट निकाले.

इनके साथ ग्लेन फ़िलिप्स ने भी दो विकेट झटक लिए. और बचा हुए एक विकेट गया टिम साउदी के खाते में. इस पारी के दौरान शुभमन गिल और यशस्वी के बीच 49 रन की अच्छी साझेदारी भी हुई. लेकिन इन दोनों ने ही सेट होने के बाद अपने विकेट गंवा दिए. इन दोनों ने 30-30 रन बनाए.

गिल का विकेट गिरते ही भारतीय बैटिंग ढह गई. कोई भी बैटर सही से नहीं खेल पाया. विराट कोहली एक लो फ़ुलटॉस पर बोल्ड हुए. जबकि काउंटर अटैक के चक्कर में ऋषभ पंत के साथ भी यही हुआ. लंच के बाद सैंटनर ने रविंद्र जडेजा, आकाश दीप और जसप्रीत बुमराह को सस्ते में निपटाया. भारत की पूरी टीम 156 रन पर रुक गई. न्यूज़ीलैंड ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए थे. इनके लिए डेवन कॉन्वे और रचिन रविंद्र ने पचासे जड़े.

पहली पारी के आधार पर 103 रन से आगे आने के बाद, न्यूज़ीलैंड ने दूसरी पारी में भी बेहतरीन बैटिंग जारी रखी. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इन लोगों ने पांच विकेट खोकर 198 रन बना लिए थे. कप्तान टॉम लेथम का बल्ला आखिरकार चला. उन्होंने 133 गेंदों पर 86 रन की बेहतरीन पारी खेली. जबकि टॉम ब्लंडल 30 रन बनाकर नाबाद लौटे. विल यंग ने 23, डैरिल मिचल ने 18 और कॉन्वे ने 17 रन की पारी खेली. भारतीय टीम के लिए दूसरी पारी में भी सुंदर ही हीरो रहे. उन्होंने अभी तक गिरे पांच में से चार विकेट अपने नाम किए. जबकि एक विकेट अश्विन को मिला. न्यूज़ीलैंड की कुल लीड अब 301 रन की हो गई है.

वीडियो: सरफराज खान ने की रोहित शर्मा से ये जिद, ऋषभ पंत को बचा लिया!