The Lallantop

चोट से लौट ऋषभ पंत ने मारी सेंचुरी तो ICC ने दे दिया बड़ा ईनाम!

ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में धमाकेदार वापसी कर ली है. चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ़ उन्होंने सेंचुरी के साथ वापसी का जश्न मनाया. और अब पंत को इसके लिए ICC से ईनाम भी मिला है.

post-main-image
ऋषभ पंत ने मारी ICC Test Ranking में एंट्री (AP, File)

ऋषभ पंत लौट आए हैं. इंडियन क्रिकेट टीम में भी और ICC टेस्ट रैंकिंग्स में भी. जी हां, लंबे अंतराल के बाद टेस्ट में वापसी करने वाले पंत ने ICC टेस्ट रैंकिंग्स में भी री-एंट्री मार दी है. वह सीधे नंबर छह पर काबिज़ हुए हैं. ताजा लिस्ट में यशस्वी जायसवाल और प्रभात जयसूर्या को भी फायदा हुआ है. जबकि रोहित शर्मा और विराट कोहली नीचे गिरे हैं.

कार एक्सिडेंट के चलते पंत लंबे वक्त तक क्रिकेट से दूर थे. लगभग दो साल बाद, उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ़ हुए चेन्नई टेस्ट से इंडियन टेस्ट साइड में वापसी की. यहां पंत ने पहली पारी में 39 और दूसरी पारी में 109 रन बनाए. भारत ने ये टेस्ट 280 रन से अपने नाम किया.

इसी के साथ पंत ने 731 पॉइंट्स के साथ नंबर छह पर एंट्री कर ली है. इससे पहले नंबर छह पर मौजूद यशस्वी जायसवाल अब नंबर पांच पर पहुंच गए हैं. इन्होंने चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 56 रन बनाए थे. यशस्वी के 751 पॉइंट्स हैं.

यह भी पढ़ें: दांव पर होगी फ़ैन्स की जान... कानपुर टेस्ट से पहले आई डराने वाली अपडेट!

इस लिस्ट के टॉप पर इंग्लैंड के जो रूट हैं. इनके नाम 899 रेटिंग पॉइंट्स हैं. जबकि नंबर दो पर मौजूद केन विलियमसन के नाम 852 और नंबर तीन पर मौजूदा न्यूज़ीलैंड के ही डैरिल मिचल के नाम 760 रेटिंग पॉइंट्स हैं. 757 रेटिंग पॉइंट्स के साथ स्टीव स्मिथ नंबर चार पर हैं.

चेन्नई टेस्ट की दोनों पारियों में नाकाम रहे रोहित शर्मा को बड़ा नुकसान हुआ है. वह पांच स्थानों की गिरावट के साथ नंबर दस पर आ गए हैं. इनके साथी विराट कोहली को भी इतना ही नुकसान हुआ है. वह अब नंबर 12 पर हैं. इन दोनों के बीच पाकिस्तान के बाबर आज़म का नाम आता है.

युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल पांच स्थानों की छलांग के साथ 14वें नंबर पर हैं. बोलिंग रैंकिंग्स में श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या पांच स्थान की छलांग के साथ नंबर आठ पर हैं. उन्होंने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ गाले टेस्ट में प्लेयर ऑफ़ द मैच जीता था.

इस रैंकिंग के टॉप पर रविचंद्रन अश्विन हैं, जबकि नंबर दो पर जसप्रीत बुमराह. इनके बाद जॉश हेज़लवुड, पैट कमिंस और कगीसो रबाडा का नंबर आता है. रविंद्र जडेजा नंबर छह जबकि नेथन लॉयन नंबर सात पर हैं. अश्विन और बुमराह ने चेन्नई टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन किया था. अश्विन ने इस टेस्ट में छह, जबकि बुमराह ने पांच विकेट लिए थे. जडेजा ने भी इस टेस्ट में पांच विकेट अपने नाम किए थे. इस सीरीज़ का दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर में खेला जाएगा.

वीडियो: चेन्नई टेस्ट में ऋषभ पंत ने बैटिंग के वक्त क्यों सेट की बांग्लादेश की फ़ील्डिंग?