The Lallantop

टीम इंडिया में नया द्रविड़... जानिए अंडर-19 के नए हीरो समित द्रविड़ को

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ के बेटे समित को अंडर-19 टीम में चुना गया है. ये टीम आने वाले वक्त में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी. समित बैटिंग के साथ मीडियम पेस बोलिंग भी कर लेते हैं.

post-main-image
पिता राहुल की राह पर चल रहे हैं समित (PTI, X)

इंडियन क्रिकेट टीम में एक नए द्रविड़ की एंट्री होने वाली है. लेजेंडरी बल्लेबाज और टीम इंडिया के पूर्व कोच राहुल द्रविड़ के बेटे, समित द्रविड़ को भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में चुना गया है. समित अगले महीने के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ खेलेंगे.

18 साल के समित एक पेस-बोलिंग ऑल राउंडर हैं. अभी वह महाराजा T20 ट्रॉफ़ी में मैसूर वॉरियर्स के साथ खेल रहे हैं. टूर्नामेंट की सात पारियों में उनके नाम  कुल 82 रन हैं. जबकि उन्हें बोलिंग का मौका नहीं मिला है. इससे पहले समित ने कूच-बेहार ट्रॉफ़ी में कमाल का प्रदर्शन किया था. समित के प्रदर्शन के दम पर कर्नाटक ने पहली बार ये खिताब अपने नाम किया.

समित ने आठ मैच में 362 रन जोड़े. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के खिलाफ़ 98 रन की पारी खेली. यह उनकी बेस्ट इनिंग्स रही. समित ने बोलिंग में भी बढ़िया किया. उन्होंने आठ मैच में 16 विकेट निकाले. समित हाल के वक्त में खूब चर्चा में रहे थे. उन्होंने एक मैच में कमाल का छक्का मारा. ये शॉट देख, लोगों को राहुल द्रविड़ की याद आ गई थी.

यह भी पढ़ें: एक ओवर में छह छक्के, बीस ओवर में तीन सौ रन... कोटला में ये क्या हो गया!

बात राहुल की करें तो अभी वह ब्रेक पर हैं. उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने T20 World Cup 2024 का खिताब अपने नाम किया था. 51 साल के द्रविड़ एक प्लेयर के रूप में कभी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाए थे. वह साल 2003 का फ़ाइनल हारी टीम के अहम सदस्य रह चुके हैं.

लग रहा था कि द्रविड़ अपनी कोचिंग में भी वर्ल्ड कप जीते बिना ही रह जाएंगे. लेकिन ऐसा हुआ नहीं. रोहित शर्मा की टीम ने T20 World Cup 2024 जीतकर, द्रविड़ को बढ़िया तोहफा दिया. इससे पहले इनकी कोचिंग में टीम ने WTC Final भी खेला था. साथ ही ये लोग 2023 वनडे वर्ल्डकप के फ़ाइनल में भी पहुंचे थे.

लेकिन दोनों ही बार इन्हें हार मिली. दोनों ही फ़ाइनल में भारत की टीम्स ऑस्ट्रेलिया से हारी. लेकिन T20 World Cup Final में टीम इंडिया ने अपनी ग़लतियां सुधार लीं. और साउथ अफ़्रीका को हराकर दूसरा T20 Title जीत लिया. इससे पहले भारत ने 2007 का T20 World Cup भी जीता था. रोहित शर्मा महेंद्र सिंह धोनी के बाद टीम इंडिया को T20 वर्ल्ड कप जिताने वाले दूसरे कप्तान बन गए.

इस जीत के बाद रोहित के साथ विराट कोहली और रविंद्र जडेजा ने T20I को अलविदा भी कह दिया था. इन तीनों ही प्लेयर्स ने T20 इंटरनेशनल में ना खेलने का फैसला किया. अब ये क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में बस फ़्रैंचाइज़ क्रिकेट खेलेंगे.

वीडियो: फ़ुटबॉलर एमबाप्पे का X अकाउंट हैक हुआ, ऐसे पोस्ट किए कि बवाल मच गया