The Lallantop

Rafael Nadal Retirement: टेनिस लेजेंड रफाएल नडाल ने लिया संन्यास, इस दिन खेलेंगे आखिरी मैच

Rafael Nadal ने टेनिस को अलविदा कह दिया. नडाल ने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए इस बात की जानकारी दी है. अगले महीने होने वाला डेविस कप उनके प्रोफेशनल करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा.

post-main-image
रफाएल नडाल ने टेनिस से रिटायरमेंट की घोषणा की ( फाइल फोटो: AP)

रफाएल नडाल (Rafael Nadal). टेनिस इतिहास के महानतम प्लेयर्स में से एक. कुछ समय बाद बाएं हाथ का ये सुपरस्टार प्लेयर आपको टेनिस कोर्ट पर नजर नहीं आने वाला है. नडाल ने टेनिस को अलविदा (Nadal announces retirement) कह दिया है. नडाल ने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए इस बात की जानकारी दी है. 

नडाल ने सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि अगले महीने यानी नवंबर 2024 में होने वाला डेविस कप फाइनल्स उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा. दरअसल, डेविस कप के नॉकआउट मैच 19 नवंबर से शुरू होंगे. जहां क्वार्टर फाइनल में स्पेन का सामना नीदरलैंड्स से होगा. यही रफाएल नडाल के प्रोफेशनल टेनिस करियर आखिरी टूर्नामेंट साबित होगा.

रफाएल नडाल ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी किया. जिसमें उन्होंने कहा,

“पिछले कुछ वर्ष कठिन रहे हैं, खासकर पिछले दो साल. मैं बहुत उत्साहित हूं कि मेरा आखिरी टूर्नामेंट मेरे देश का प्रतिनिधित्व करने वाला डेविस कप होगा. यह चक्र पूरा हो रहा है, क्योंकि मेरी पहली खुशियों में से एक 2004 में सेविया में फाइनल था.”

Federer-Djokovic को कहा थैंक्स

नडाल ने इसके साथ ही अपने वीडियो में दिग्गज प्लेयर्स रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच को भी सराहा. नडाल ने दोनों के साथ टेनिस कोर्ट पर बिताए लम्हों को भी शेयर किया. साथ ही नडाल ने अपने वीडियो में अपनी मां और अपने अंकल टोनी नडाल को भी धन्यवाद कहा. साथ ही उन्होंने अपनी पत्नी मैरी को भी शुक्रिया कहा जो कि 19 साल से उनके साथ हैं.

नडाल टेनिस इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी हैं. नडाल के नाम कुल 22 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं. मेंस सिंगल्स में उनसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम सिर्फ नोवाक जोकोविच ने जीते हैं. जिनके नाम 24  ग्रैंडस्लैम खिताब हैं. नडाल ने सबसे ज्यादा 14 बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया है. इसी वजह से उन्हें लाल बजरी का बादशाह भी कहा जाता है. अपने टेनिस करियर में नडाल में कुल 92 ATP टाइटल्स जीते हैं. वो 209 हफ्तों से ATP रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 प्लेयर रहे.

वीडियो: रफाएल नडाल किस वजह से विम्बल्डन 2022 से हुए बाहर