The Lallantop

‘ये आखिरी मैच…’ मैच के दौरान खुद से क्या बोल 'बेस्ट हॉकी' खेल गए पीआर श्रीजेश?

मैच जीतने के बाद PR Sreejesh टीवी कैमरा पर अपनी स्टिक की ओर इशारा करते हुए भी दिखे. मानो कह रहे हों कि, ‘Talk to my Stick’. श्रीजेश ने इस मैच के दौरान बेहतरीन गोलकीपिंग की.

post-main-image
श्रीजेश की मदद से भारत ने 4-2 से पेनल्टी शूटआउट अपने नाम किया. (फोटो- PTI)

भारतीय हॉकी टीम ने Paris Olympics 2024 के सेमी-फाइनल के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है. इंडियन टीम ने क्वॉर्टर-फाइनल मैच में ग्रेट ब्रिटेन (India beat Great Britain) को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया. भारत ने 4-2 से पेनल्टी शूटआउट अपने नाम किया. मैच के हीरो रहे भारतीय टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh). श्रीजेश की अब हर तरफ चर्चा है. मैच के बाद उन्होंने जो कहा वो दिखाता है कि भारतीय टीम का लक्ष्य क्या था.

ग्रेट ब्रिटेन को क्वॉर्टर-फाइनल मैच में हराने के बाद भारतीय टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश बोले,

‘जब आज मैं फील्ड पर उतरा तो मेरे दिमाग में दो चीज थी, या तो ये मेरा आखिरी मैच हो सकता है. या मैं दो और मैच खेल सकता हूं. अब मैं दो और मैच खेल सकता हूं. मैच जीतकर खुशी हुई.’

सेमी-फाइनल मैच को लेकर श्रीजेश ने कहा,

‘किसी भी टीम से मैच हो, हमें अपना गेम खेलना है. हमें अपना बेस्ट गेम खेलना होगा.’

मैच जीतने के बाद श्रीजेश टीवी कैमरा पर अपनी स्टिक की ओर इशारा करते हुए भी दिखे. मानो कह रहे हों कि, ‘Talk to my Stick’.

उधर सोशल मीडिया पर श्रीजेश के गेम की खूब तारीफ हो रही है. कार्टूनिस्ट सतीश आचार्य ने लिखा,

‘The wall of India.’

एक यूजर ने लिखा,

‘पीआर श्रीजेश. क्या लेजेंड हैं.’

# मैच में क्या हुआ?

क्वॉर्टर-फाइनल मैच की बात करें तो पहले क्वॉर्टर में ग्रेट ब्रिटेन ने अटैकिंग शुरुआत की. ब्रिटेन को पांचवें मिनट में बैक टू बैक पेनल्टी कॉर्नर मिले. लेकिन भारत की तरफ से डिफेंडर अमित रोहिदास ने दोनों बार इसका शानदार बचाव किया. मैच के 11वें मिनट में ग्रेट ब्रिटेन को फिर से पेनल्टी कॉर्नर मिला. ब्रिटेन के ड्रैग फ्लिकर ने शानदार शॉट लगाया. लेकिन गोल लाइन के पास जरमनप्रीत सिंह ने इस शॉट का स्टिक ने गजब का बचाव किया. कुछ देर बाद इंडियन टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिला. हालांकि इस पर गोल नहीं हो पाया.

दूसरे क्वॉर्टर के शुरू होते ही भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा. मैच के 17वें मिनट में अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिया गया .फिर इंडियन टीम ने एक काउंटर अटैक बनाया. अभिषेक एक मौका चूक गए. इंडियन टीम इसके बाद अटैकिंग गेम खेलती रही और मैच के 22वें मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला. इंडियन कैप्टन हरमनप्रीत सिंह ने इस बार मौका नहीं गंवाया और शानदार गोल दाग दिया.

मैच के 27वें मिनट में ग्रेट ब्रिटेन के ली मॉर्टन ने गोल कर मैच को 1-1 से बराबरी पर ला दिया. हाफ टाइम तक दोनों टीम्स 1-1 से बराबरी पर थी. तीसरे और चौथे क्वॉर्टर में दोनों ही टीम गोल नहीं कर पाईं. मैच 1-1 से बराबर रहा.

पेनल्टी शूटआउट में ब्रिटेन के खिलाड़ी जेम्स अलबरी ने श्रीजेश को छकाते हुए गेंद को गोल पोस्ट में डाल दिया. जबकि भारत की तरफ से हरमनप्रीत सिंह ने चांस कन्वर्ट कर स्कोर को बराबरी पर ला दिया. इंग्लैंड के लिए फिर वैलेस और भारत के लिए सुखजीत ने अपने चांस को कन्वर्ट कर दिया. तीसरे प्रयास में ब्रिटेन की तरफ से कॉनर विलियमसन अपने चांस चूक गए. जबकि ललित ने इसे कन्वर्ट कर भारत को 3-2 की बढ़त दिला दी. चौथे प्रयास में श्रीजेश ने रोपर के शॉट को बचा लिया. वहीं भारत के लिए राजकुमार पाल ने चौथे चांस को गोल पोस्ट में डाल भारत को जीत दिला दी.

वीडियो: पेरिस ओलंपिक्स में भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, 52 साल बाद मिली ये जीत