The Lallantop

Paris Paralympics में भारत को दूसरा गोल्ड, IIT मंडी से पढ़े नितेश ने कमाल कर दिया!

नितेश पैरालंपिक्स में गोल्ड जीतने वाले तीसरे भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने IIT मंडी से पढ़ाई की थी. और कई सालों से भारत के टॉप पैरा बैडमिंटन प्लेयर्स में से एक रहे हैं.

post-main-image
नितेश ने कमाल कर दिया (फोटो- X)

Paris Paralympics 2024 में भारत का दूसरा गोल्ड मेडल आ गया है. मेंस सिंगल्स SL3 पैरा बैडमिंटन इवेंट का फाइनल भारत के नितेश कुमार (Nitesh Kumar Clinches India's Second Gold) ने जीत लिया है. इसके साथ भारत की मेडल टैली नौ पर पहुंच गई है. पेरिस पैरालंपिक्स के पांचवें दिन डिस्कस थ्रो इवेंट में भारत ने एक सिल्वर मेडल अपने नाम किया था.

नितेश कुमार ने सिंगल्स मुकाबले के फाइनल में ब्रिटेन के डेनियल बेथेल को 21-14, 18-21 और 23-21 से हराया. नितेश पैरालंपिक्स में गोल्ड जीतने वाले तीसरे भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले प्रमोद भगत (SL3) और कृष्णा नागर (SH6) ने टोक्यो में पैरा बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जीता था.

नितेश पहले गेम से ही बेथेल पर दबाव बनाए हुए थे. उन्होंने 21-14 से ये गेम अपने नाम  किया. नितेश ने बेहतरीन डिफेंस के साथ-साथ बढ़िया स्मैश भी लगाईं. बेथेल ने दूसरे गेम में बेहतरीन वापसी की. 18-21 से गेम अपने नाम किया. एक वक्त गेम 18-18 की बराबरी पर था. लेकिन बेथेल ने लगातार तीन पॉइंट लेकर इसे अपने नाम किया.

तीसरे गेम में कड़ी टक्कर रही. कई बार स्कोर बराबर हुआ, लेकिन नितेश ने धैर्य नहीं खोया और ये गेम 23-21 से अपने नाम करते हुए मैच भी जीत लिया.

# IIT मंडी से पढ़ाई की

29 साल के नितेश ने 2009 में वाइजैग में एक दुर्घटना में अपने बाएं पैर का निचला हिस्सा खो दिया था. फुटबॉल को बेहद पसंद करने वाले नितेश ने इसके बाद बैडमिंटन की ओर ध्यान मोड़ दिया. उन्होंने IIT मंडी से पढ़ाई की. वहीं बैडमिंटन में उनका इंट्रेस्ट सामने आया था.

2016 में नितेश ने फरीदाबाद में पैरा नेशनल्स में हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया. अपने डेब्यू में उन्होंने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता. अगले साल उन्होंने नेशनल चैंपियनशिप के सिंगल्स में सिल्वर मेडल और डबल्स में ब्रॉन्ज़ मेडल जीत सफलता का सिलसिला आगे बढ़ाया.

नितेश के लिए सबसे बड़ा पल साल 2020 में आया था, जब उन्होंने टोक्यो पैरालंपिक्स मेडलिस्ट प्रमोद और मनोज को हराकर नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था.

# डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल

इससे पहले पेरिस पैरालंपिक्स के पांचवें दिन योगेश कथूनिया ने में डिस्कस थ्रो F56 इवेंट का सिल्वर मेडल अपने नाम किया. बैडमिंटन में सुहास यतिराज और तुलसीमथी मुरुगेसन सोमवार को ही अपने मेडल मैच खेलेंगे. शूटिंग में निहाल सिंह और आमिर अहमद भट P3 मिक्स्ड 25 मीटर पिस्टल SH1 क्वालिफिकेशन में एक्शन में होंगे. स्टार तीरंदाज शीतल देवी और राकेश कुमार मिक्स्ड टीम कंपाउंड ओपन क्वॉर्टर-फाइनल में हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही सुमित अंतिल पुरुषों के जैवलिन थ्रो इवेंट में एक्शन में होंगे.

वीडियो: मनीष नरवाल, अवनी लेखरा का कमाल, पैरालंपिक्स में भारत ने मारा मेडल्स का चौका!