The Lallantop

विनेश पहुंच गईं अदालत तक, अब ऐसे मिलेगा सिल्वर मेडल!

Vinesh Phogat ने अयोग्य किए जाने के बाद CAS में अपील की है. उन्होंने सिल्वर मेडल देने की मांग की है. CAS इस मामले पर गुरुवार, 8 अगस्त की सुबह फैसला सुनाएगा.

post-main-image
विनेश फोगाट को मिल सकता है मेडल (फोटो: PTI)

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को पेरिस ओलंपिक्स 2024 (Paris Olympics 2024) मेडल मिलने की उम्मीदें अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. इंडियन रेसलर ने CAS ( कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट) में अपील की है. उन्होंने अपनी अपील में सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की हैं. विनेश की अपील पर CAS की तरफ से 8 अगस्त, गुरुवार को सुनवाई होगी. जिसके बाद ये तय हो जाएगा कि उन्हें मेडल दिया जाएगा या नहीं.

इंडिया टुडे के स्पोर्ट्स एडिटर निखिल नाज की रिपोर्ट के मुताबिक विनेश ने CAS से फाइनल मुकाबला खेलने की भी इजाजत मांगी थी. हालांकि इसे खारिज कर दिया गया. जिसके बाद विनेश ने संयुक्त रुप से सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की है. CAS ने अपना फैसला सुनाने के लिए 8 अगस्त की सुबह तक का समय मांगा है. रिपोर्ट के मुताबिक कोर्ट सुबह करीब 11:30 बजे इसको लेकर फैसला सुना सकता है. अगर फैसला विनेश के पक्ष में आता है तो इंडियन रेसलर के साथ-साथ 50Kg वेट कैटेगरी के फाइनल में हारने वाली प्लेयर को भी सिल्वर मेडल मिलेगा. दोनों प्लेयर्स को संयुक्त रूप से ये मेडल दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: बचपन में पिता को खोया, चाचा से मिली ट्रेनिंग... विनेश फोगाट की पूरी कहानी!

# CAS क्या है?

बात CAS की करें तो ये दुनिया भर में स्पोर्ट्स के लिए बनाई गई एक स्वतंत्र संस्था है. जिसका काम खेल से जुड़े विवादों का निपटारा करना है. इसकी स्थापना साल 1984 में की गई. इसका हेड क्वॉर्टर लॉज़ेन , स्विट्जरलैंड में है. जबकि इसके कोर्ट न्यूयॉर्क और सिडनी में भी है. वहीं, पेरिस ओलंपिक्स के लिए अस्थायी अदालत बनाई गई है. दरअसल, हर ओलंपिक्स के लिए CAS की अस्थाई अदालतें बनाई जाती हैं.

# विनेश के साथ क्या हुआ?

इससे पहले, विनेश ने 50Kg कैटेगरी के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा था. उनका मुकाबला फाइनल में अमेरिका की रेसलर से होना था. हालांकि इस मुकाबले से कुछ घंटे पहले ही विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया. क्योंकि विनेश का वजन 50Kg से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया.

पूरे विवाद को लेकर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के अध्यक्ष नेनड लेलोविक का बयान भी सामने आया. उन्होंने इंडिया टुडे से कहा,

‘हमें नियमों का सम्मान करना चाहिए. उनके (विनेश) साथ जो हुआ, उससे मैं काफी दुखी हूं. उनका वजन तय मानकों से थोड़ा ही अधिक था. लेकिन नियम तो नियम हैं और सबकुछ सबके सामने है.’

विनेश के अयोग्य घोषित होने से हैरान भारतीय इंडियन फ़ैन्स अब उम्मीद करेंगे कि फैसला विनेश के ही पक्ष में आए.

वीडियो: विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक्स से बाहर, संसद में खेल मंत्री ने क्या बताया?