The Lallantop

पेरिस ओलंपिक से पहले पीवी संधू और विनेश फोगाट की बड़ी मांग, खामियाजा बॉक्सिंग के मसाजर को भुगतना पड़ेगा!

Paris Olympics 2024 के आगाज से पहले ही भारतीय खेमे में विवाद शुरू हो गया. Vinesh Phogat और PV Sindhu को लेकर खेल मंत्रालय पर पक्षपात का आरोप लगा है.

post-main-image
विनेश फोगाट और पीवी सिंधू ने पेरिस ओलंपिक के लिए की डिमांड (फोटो: PTI)

पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) शुरू होने में महज कुछ दिनों का ही समय बचा है. ओलंपिक गेम्स का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त तक किया जाएगा. इसको लेकर भारतीय दल भी तैयारियों में जुटा हुआ हैं. हालांकि ओलंपिक के आगाज़ से पहले ही भारतीय खेमे में विवाद शुरू हो गया है. खेल मंत्रालय और भारतीय ओलंपिक संघ पर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) और पीवी सिंधु (PV Sindhu) के लिए पक्षपात का आरोप लगा है. 

द ट्रिब्यून में छपी खबर के मुताबिक शटलर पीवी सिंधु ने अपने मेंटॉर प्रकाश पादुकोण को गेम्स विलेज में रहने देने की डिमांड की है. ठीक इसी तरह विनेश फोगाट ने अपने कोच वॉलर अकोस को लेकर यही डिमांड की है. रिपोर्ट की मानें तो खेल मंत्रालय ने उनकी डिमांड को स्वीकार कर लिया है. रिपोर्ट के मुताबिक इसका खामियाजा बॉक्सिंग टीम के मसाजर विजय कंबोज को उठाना पड़ा है. जिन्हें खेलगांव से बाहर रहने के लिए कहा गया है. इस बारे में 15 जुलाई को फैसला लिया गया.

उनके रहने के लिए खेल गांव के बाहर होटल में इंतजाम किए जाने की बात सामने आ रही है. यानी वो खेल गांव से नहीं होटल से हर रोज खेल गांव या फिर नॉर्थ पेरिस एरिना जाएंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक खेल मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर होने वाली फजीहत से बचने के लिए इस तरह का फैसला लिया है. क्योंकि वो नहीं चाहते कि खिलाड़ी सोशल मीडिया पर अपनी डिमांड को लेकर चर्चा करें.

ये भी पढ़ें: अब विनेश फोगाट ने वापस किए अपने अवॉर्ड, PM मोदी को लिखा- 'बस 5 मिनट उस आदमी के...' 

दरअसल, टोक्यो ओलंपिक 2020 के दौरान विनेश फोगाट ने फिजियोथेरेपिस्ट नहीं मिलने का आरोप लगाया था. ओलंपिक शुरू होने से पहले विनेश ने रेसलिंग फेडरेशन पर आरोप लगाया था कि वो चार महिला रेसलर्स के लिए एक भी फिजियोथेरेपिस्ट नहीं दे रहा.  विनेश ने X पोस्ट किया था,

“कई गेम्स में एक खिलाड़ी को कई सपोर्ट स्टाफ मिलते हैं और यहां चार लोगों के लिए एक फिजियो नहीं दिया जा रहा. हमने फिजियो की मांग बहुत पहले ही कर दी थी.”

टोक्यो ओलंपिक में विनेश से जुड़े विवाद

विनेश ने दावा किया कि उनके फिजियोथेरेपिस्ट की अनुपस्थिति उनके पदक जीतने में विफल रहने के पीछे एक मुख्य कारण थी. इस ओलंपिक के दौरान विनेश पर अनुशासनहीनता के भी आरोप लगे थे. कहा गया था कि ओलंपिक्स विलेज में टीम इंडिया के बाकी पहलवानों के साथ ट्रेनिंग करने से मना कर दिया था. साथ ही उनके साथ एक फ्लोर पर रहने से मना कर दिया था. विनेश पर ये भी आरोप लगे थे कि उन्होंने चीफ कोच के साथ ट्रेनिंग करने से मना कर दिया था. उन्होंने अपने पर्सनल कोच वॉलर अकोस के साथ ट्रेनिंग करने की बात कही थी. ओलंपिक खत्म होने के बाद विनेश फोगाट को अस्थाई रूप से सस्पेंड कर दिया गया था. 

वीडियो: विनेश फोगाट ने खेल रत्न, अर्जुन अवॉर्ड वापस किए, राहुल गांधी ने पीएम मोदी को घेराते हुए क्या कहा?