The Lallantop

जोकोविच का सपना पूरा...अल्कराज को हरा पेरिस ओलंपिक्स में सोना अपने नाम किया

Paris Olympics 2024 के फाइनल में Novak Djokovic ने Carlos Alcaraz को हरा गोल्ड मेडल जीत लिया है. ये उनका ओलंपिक्स में पहला गोल्ड मेडल है.

post-main-image
नोवाक जोकोविच ने जीता पेरिस ओलंपिक्स का गोल्ड मेडल (फोटो: AP)

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने पेरिस ओलंपिक्स (Paris Olympics) में सोना जीत लिया है. मास्टर्स टूर्नामेंट से लेकर ग्रैंडस्लैम्स तक, जोकोविच ने जिस टूर्नामेंट में भी हिस्सा लिया, लगभग सबका खिताब अपने नाम कर लिया. एक कीर्तिमान जो उनकी पहुंच से दूर रहा, वो था ओलंपिक्स का गोल्ड मेडल. लेकिन अब ये बात भी इतिहास बन चुकी है. नोवाक जोकोविच ने ओलंपिक्स में मेंस सिंगल्स का गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. सर्बिया के जोकोविच ने फाइनल मुकाबले में स्पेन के कार्लोस अल्कराज (Calos Alcaraz) को सीधे सेटों में मात दी.

37 साल के जोकोविच ने इस बेहद रोमांचक मुकाबले को 7-6, 7-6 से अपने नाम किया. दोनों ही सेट्स टाईब्रेकर में गए, और दोनों ही बार बाजी सर्बियन टेनिस स्टार ने मारी. जोकोविच के लिए ये जीत इसलिए भी खास रही क्योंकि हाल ही में अल्कराज ने उन्हें विंबलडन ओपन के फाइनल मुकाबले में हराया था. इस जीत के साथ ही नोवाक गोल्ड मेडल जीतने वाले सबसे उम्रदराज मेंस टेनिस प्लेयर बन गए हैं. 

ये भी पढ़ें: 'लक्ष्य' के बेहद करीब पहुंच चूके सेन, ओलंपिक्स चैंपियन से हारे अब ब्रॉन्ज़...

अल्कराज ने दी कड़ी टक्कर

ये मुकाबला विंबलडन  2024 फाइनल की तरह एकतरफा नहीं रहा. दोनों प्लेयर्स ने मैच में पूरा दमखम दिखाया. नतीजा पहला सेट टाईब्रेकर में पहुंचा. हालांकि यहां जोकोविच ने अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाते हुए सेट अपने नाम किया. दूसरे सेट में भी टक्कर एकदम कांटे की रही. ये सेट भी टाईब्रेकर में पहुंचा और इस बार भी रिजल्ट बिल्कुल सेम रहा.   

जोकोविच ने पूरा किया 'करियर गोल्डन स्लैम'

इस जीत के साथ ही जोकोविच ने अपना करियर गोल्डन स्लैम पूरा कर लिया है. वो ऐसा करने वाले दुनिया के पांचवें टेनिस प्लेयर बन गए हैं. इससे पहले ये कारनामा स्टेफी ग्राफ, आंद्रे अगासी,  सेरेना विलियम्स और रफाएल नडाल भी कर चुके हैं. बताते चलें कि जब कोई प्लेयर अपने करियर में चारों ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ-साथ ओलंपिक गोल्ड मेडल भी जीत जाता है तो इस उपलब्धि को करियर गोल्डन स्लैम कहा जाता है.  

 

वीडियो: ओलंपिक्स सेमी-फाइनल तक जाने वाले पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन प्लेयर बनें लक्ष्य सेन