The Lallantop

मनु भाकर ने रचा इतिहास, ओलंपिक्स में वो कर दिखाया जो आजतक कोई भारतीय नहीं कर पाया

Manu bhaker का Paris Olympics 2024 में ये दूसरा मेडल है. वो ये इतिहास रचने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं. भाकर ने Sarabjot Singh के साथ मिलकर भारत को इस इवेंट का दूसरा मेडल दिलाया.

post-main-image
मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने रचा इतिहास (फोटो: PTI/AP)

भारत की स्टार शूटर मनु भाकर (Manu Bhaker) ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है. भाकर ने सरबजोत सिंह (Sarabjot Singh) के साथ मिलकर भारत को इस इवेंट का दूसरा मेडल दिलाया. दोनों की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में कोरिया के शूटर्स को हराया. मनु भाकर का इस ओलंपिक्स में ये दूसरा मेडल है. वो किसी एक ओलंपिक्स में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं. 

इस इवेंट में चार शॉट के बाद भारतीय जोड़ी मैच में 6-2 से आगे थी. इसके बाद भी इंडियन शूटर्स ने अपने अच्छे फॉर्म को बरकरार रखा. इस इवेंट का नियम ये था जो भी टीम सबसे पहले 16 पॉइंट्स तक पहुंचेंगी उसको मेडल मिलेगा और भारतीय शूटर्स ने ये कारनामा कर दिखाया. भारतीय जोड़ी ने इस इवेंट में दक्षिण कोरिया की जोड़ी को 16-10 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. जब कोरियन टीम महज छह पॉइंट्स तक पहुंची थी, तब तक इंडियन शूटर्स के खाते में 14 पॉइंट आ चुके थे. हालांकि यहां से कोरियन शूटर्स ने लगातार दो शॉट में जीत हासिल कर स्कोर को 14-10 कर दिया. लेकिन भारतीय शूटर्स ने हौसला बनाए रखा और अगले शॉट में जीत हासिल कर ब्रॉन्ज मेडल देश के खाते में डाल दिया.

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: 29 जुलाई को भारत की झोली रही खाली, 30 जुलाई को इन इवेंट में मिल सकता है मेडल

इससे पहले मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने क्वॉलिफ़िकेशन में 580 पॉइंट्स स्कोर किए थे. जिसके बाद उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए क्वालीफाई किया था.मनु की बात करें तो इससे पहले उन्होंने 28 जुलाई को 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता था. 22 साल की मनु ने 221.7 पॉइंट्स के साथ नंबर तीन पर फ़िनिश किया था. इस इवेंट में कोरिया की ओह ये जिन ने 243.2 का ओलंपिक्स रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता. जबकि उन्हीं के देश की येजि किम ने 241.3 के स्कोर के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. शूटिंग में भारत के लिए ये मेडल 12 साल बाद आया था. इससे पहले साल 2012 के ओलंपिक में गगन नारंग और विजय कुमार ने मेडल जीते थे. विजय कुमार को तब सिल्वर और गगन नारंग को ब्रॉन्ज़ मिला था.

सिंधु-सुशील के नाम भी दो मेडल

मनु भाकर से पहले पीवी सिंधु और सुशील कुमार भी ओलंपिक्स में दो-दो मेडल जीत चुके हैं. लेकिन सिंधु और सुशील कुमार ने दो अलग-अलग ओलंपिक्स में ये मेडल जीते थे. सुशील कुमार ने बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. जबकि साल 2012 के लंदन ओलंपिक में रजत पदक हासिल किया था. वहीं पीवी सिंधु 2016 के रियो ओलंपिक में रजत पदक जीता था. जबकि साल 2020 के टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने में कामयाब रही थीं.

वीडियो: लक्ष्य सेन ने दूसरा मैच जीत लिया, लेकिन पहले मैच का रिज़ल्ट डिलीट क्यों कर दिया गया?