The Lallantop

'लक्ष्य' के बेहद करीब पहुंच चूके सेन, ओलंपिक्स चैंपियन से हारे अब ब्रॉन्ज़...

Paris Olympics 2024 के सेमी-फाइनल में स्टार शटलर Lakshya Sen को हार का सामना करना पड़ा है. उन्हें डेनमार्क के Viktor Axelsen ने हरा दिया. इस हार के साथ ही लक्ष्य का ओलंपिक्स गोल्ड जीतने का सपना टूट गया.

post-main-image
लक्ष्य सेन अपना सेमीफाइनल मुकाबला हारे (फोटो: PTI)

पेरिस ओलंपिक्स 2024 (Paris Olympics 2024) में गोल्ड मेडल का एक और सपना टूट गया है. स्टार शटलर लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) कड़ी टक्कर देने के बावजूद अपना सेमी-फाइनल मुकाबला हार गए हैं. लक्ष्य को डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन (Viktor Axelsen) ने सीधे गेम्स में हरा दिया. टोक्यो ओलंपिक्स चैंपियन एक्सलसन ने इस मुकाबले को 22-20 और 21-14 से अपने नाम कर लिया. अब लक्ष्य ब्रॉन्ज़ मेडल मुकाबले में हिस्सा लेंगे. लक्ष्य ओलंपिक्स का सेमी-फाइनल मुकाबला खेलने वाले पहले इंडियन मेंस शटलर हैं.

सेमी-फाइनल मैच के पहले गेम की शुरुआती रैलीज में दोनों प्लेयर्स के बीच बराबरी की टक्कर देखने को मिली. एक्सलसन के हर शॉट का लक्ष्य का बेहतरीन जवाब दिया. दोनों प्लेयर्स 9-9 से बराबरी पर थे. यहां से लक्ष्य ने गियर बदला. देखते ही देखते उन्होंने एक्सलसन के खिलाफ 15-9 की बड़ी बढ़त हासिल कर ली. इस दौरान एक्सलसन ने अपने दो रिव्यूज भी गंवा दिए.

एक्सलसन जहां अपनी हाइट का फायदा उठाना चाह रहे थे, वहीं लक्ष्य बार-बार उनको नेट्स के पास आने के लिए मजबूर कर रहे थे. हालांकि, एक्सलसन ने अपनी स्पीड और अनुभव का फायदा उठाते हुए अच्छी वापसी की. और स्कोर एक समय 17-12 से 18-17 हो गया. यहां से लक्ष्य ने दो और पॉइंट्स जीते और उनके पास सेट पॉइंट आ गया. लेकिन यहां से उन्होंने कई अनफोर्स्ड एरर कर सेट को 22-20 से गंवा दिया.

# बड़ी लीड गंवा बैठे लक्ष्य

दूसरे गेम में लक्ष्य सेन की शुरुआत काफी बेहतर रही और उनके पास 7-0 की बड़ी लीड आ गई. लेकिन पिछले गेम की तरह इस बार भी लक्ष्य ने कई एरर्स किए. कुछ देर में ही ये गेम 10-10 और फिर 11-11 से बराबरी पर आ गया. यहां से एक्सलसन ने लक्ष्य के डिफेंस को अपने तगड़े स्मैश के जरिए लगातार टेस्ट किया. इसमें डेनमार्क के प्लेयर को सफलता भी मिली और उन्होंने दूसरे गेम में 17-13 की बड़ी बढ़त हासिल कर ली. यहां से एक्सलसन ने लक्ष्य को संभलने का कोई मौका नहीं दिया और इस गेम को 21-14 से जीत फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली.

ये भी पढ़ें: लक्ष्य सेन ने रचा इतिहास, पेरिस में वो कर दिया जो आज तक नहीं हुआ था!

इस मैच में मिली हार के बावजूद लक्ष्य सेन के पास ओलंपिक्स मेडल जीतने का मौका है. ब्रॉन्ज़ मेडल के मुकाबले में लक्ष्य का सामना मलेशिया के खिलाड़ी ली ज़ी जिया से होगा. जिया के खिलाफ लक्ष्य ने अब तक कुल छह मुकाबले खेले हैं, और भारतीय शटलर के पास 4-2 का एडवांटेज है.

# सेमीफाइनल में पहुंच रचा था इतिहास

लक्ष्य सेन की बात करें तो उन्होंने क्वॉर्टर-फाइनल में चाइनीज़ ताइपे के टिन चेन को हरा दिया था. लक्ष्य ने ये मुकाबला 19-21, 21-15 और 21-12 से जीता था. मैच में लक्ष्य पहला गेम 19-21 से हार गए थे. लेकिन अगले गेम से उन्होंने शानदार वापसी की. और बढ़िया खेल रहे टिन येन को अगले दोनों गेम्स में हरा दिया. वो ओलंपिक्स बैडमिंटन सेमी-फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष शटलर भी बने थे. इस मुकाबले से पहले लक्ष्य, टिन येन के साथ इससे पहले चार मैच खेल चुके थे, जिसमें से उनको सिर्फ़ एक मैच में जीत मिली थी.

वीडियो: ओलंपिक्स सेमी-फाइनल तक जाने वाले पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन प्लेयर बनें लक्ष्य सेन