The Lallantop

कमाल के श्रीजेश... पेरिस ओलंपिक्स के सेमी-फाइनल में भारतीय हॉकी टीम

Paris Olympics में India ने Great Britain को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. मैच का नतीजा पेनल्टी शूटआउट के जरिए निकला. गोलकीपर पीआर श्रीजेश इस जीत के हीरो रहे.

post-main-image
भारतीय हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक्स के सेमीफाइनल में पहुंची (फोटो: PTI)

पेरिस ओलंपिक्स (Paris Olympics) में भारतीय हॉकी टीम का शानदार अभियान जारी है. आठ बार की गोल्ड मेडलिस्ट इंडियन टीम ने सेमी-फाइनल का टिकट हासिल कर लिया है. इंडियन टीम ने क्वॉर्टर-फाइनल मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन (India beat Great Britain) को पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया. शूटआउट में भारत ने 4-2 से जीत हासिल की. निर्धारित 60 मिनट्स तक मैच 1-1 से बराबर रहा. अमित रोहिदास को रेड कार्ड मिलने के कारण मैच में तकरीबन 43 मिनट तक भारत को महज 10 प्लेयर्स के साथ खेलना पड़ा. बावजूद इसके हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम ने कमाल कर दिया.

# पहले क्वॉर्टर में कमाल डिफेंस

मैच के पहले क्वॉर्टर में ग्रेट ब्रिटेन ने अटैकिंग शुरुआत की. ब्रिटेन को पांचवें मिनट में बैक टू बैक पेनल्टी कॉर्नर मिले. लेकिन भारत की तरफ से डिफेंडर अमित रोहिदास ने दोनों बार इसका शानदार बचाव किया. लेकिन ब्रिटिश रुके नहीं. उनकी ओर से कई अटैकिंग मूव्स बनाए गए, लेकिन श्रीजेश ने उनकी हर कोशिश को बेकार कर दिया. मैच के 11वें मिनट में ग्रेट ब्रिटेन को फिर से पेनल्टी कॉर्नर मिला. ब्रिटेन के ड्रैग फ्लिकर ने शानदार शॉट लगाया. लेकिन गोल लाइन के पास जरमनप्रीत सिंह ने इस शॉट का स्टिक ने गजब का बचाव किया. कुछ देर बाद इंडियन टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिला. हालांकि इस पर गोल नहीं हो पाया.

दूसरे क्वॉर्टर के शुरू होते ही भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा. मैच के 17वें मिनट में अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिया गया. उन्हें अपनी स्टिक को जानबूझकर विरोधी प्लेयर की तरफ उठाने के लिए ये कार्ड मिला. रेड कार्ड मिलने से वो मैच से बाहर हो गए. कुछ देर बाद ब्रिटेन को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन श्रीजेश ने एक बार फिर इसका शानदार तरीके से बचाव किया.

फिर इंडियन टीम ने एक काउंटर अटैक बनाया. हालांकि अभिषेक ये मौका चूक गए. इंडियन टीम इसके बाद अटैकिंग गेम खेलती रही और मैच के 22वें मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला. इंडियन कैप्टन हरमनप्रीत सिंह ने इस बार मौका नहीं गंवाया और शानदार गोल दाग दिया.

मैच में पिछड़ने के बाद ब्रिटेन की टीम एक के बाद एक, कई अटैक बनाती रही. मैच के 27वें मिनट में उन्हें इसका फायदा भी मिला. जब ली मॉर्टन ने गोल दाग मैच को 1-1 से बराबरी पर ला दिया. हाफ टाइम तक दोनों टीम्स 1-1 से बराबरी पर थी.

# भारत पर बना दवाब

तीसरे क्वॉर्टर में ग्रेट ब्रिटेन ने भारतीय टीम पर दवाब बनाए रखा. मैच के 31वें मिनट में ब्रिटेन की टीम ने अच्छा मूव बनाया. हालांकि गेंद गोल पोस्ट से टकराकर बाहर चली गई. इस क्वॉर्टर में ब्रिटेन ने गेम को पूरी तरह से डॉमिनेट किया. उन्हें कई बार पेनल्टी कॉर्नर भी मिले. हालांकि श्रीजेश और इंडियन डिफेंडर्स ने उनके हर प्रयास को असफल कर दिया. क्वॉर्टर के आखिरी मिनटों में सुमित कुमार को ग्रीन कार्ड दिया गया. इस वजह से चौथे क्वॉर्टर के शुरुआती दो मिनट्स सुमित को मैदान से बाहर रहना पड़ा. यानी भारत नौ प्लेयर्स के साथ खेला.

चौथे क्वॉर्टर में भारत ने अच्छी वापसी की और शुरुआती कुछ मिनट्स में ब्रिटेन को बराबरी की टक्कर दी. हालांकि ब्रिटेन ने एक एक्स्ट्रा प्लेयर के साथ खेलने का फायदा उठाया. ब्रिटेन की तरफ से कई बार अच्छे मूव्स बनाए गए, लेकिन इंडियन डिफेंडर्स ने उनके हर प्रयास को रोक दिया और मैच रेगुलेशन टाइम में 1-1 से बराबर रहा.

# पेनल्टी शूटआउट से नतीजा

पेनल्टी शूटआउट में ब्रिटेन ने खिलाड़ी जेम्स अलबरी ने श्रीजेश को छकाते हुए गेंद को गोल पोस्ट में डाल दिया. जबकि भारत की तरफ से हरमनप्रीत सिंह ने चांस कन्वर्ट कर स्कोर को बराबरी पर ला दिया. इंग्लैंड के लिए फिर वैलेस और भारत के लिए सुखजीत ने अपने चांस को कन्वर्ट कर दिया. तीसरे प्रयास में ब्रिटेन की तरफ से कॉनर विलियम्सन अपने चांस चूक गए. जबकि ललित ने चांस को कन्वर्ट कर भारत को 3-2 की बढ़त दिला दी. चौथे प्रयास में श्रीजेश ने रोपर के शॉट को बचा लिया. वहीं भारत के लिए राजकुमार पाल ने चौथे चांस को गोल पोस्ट में डाल भारत को जीत दिला दी.

# पूल B में दूसरे नंबर पर

पूल B में इंडियन टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया. ग्रुप स्टेज के पांच में से तीन मुकाबलों में भारतीय टीम को जीत मिली. जबकि एक मैच ड्रॉ रहा और एक मैच में इंडियन टीम हारी. भारत ने अपने आखिरी लीग मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया. भारतीय टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक्स में ऑस्ट्रेलिया को मात दी. जबकि भारत ने न्यूज़ीलैंड और आयरलैंड के खिलाफ भी अपने मुकाबले जीते.

इंडियन टीम ने अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था. वहीं आयरलैंड को 2-0 से हराया था. अर्जेंटीना के खिलाफ भारत का मैच 1-1 से ड्रॉ का रहा था. वहीं बेल्जियम के हाथों 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था. भारत अपने पूल में 10 पॉइंट्स के साथ बेल्जियम के बाद दूसरे नंबर पर रहा.

वीडियो: तीसरा मेडल जीतने से चूकी मनु भाकर, 25m पिस्टल इवेंट में चौथे स्थान पर रही