The Lallantop

तीरंदाज दीपिका कुमारी अपना क्वॉर्टर फाइनल मैच हारीं, भजन कौर भी बाहर

Paris Olympics के क्वॉर्टर फाइनल में Deepika Kumari को कोरिया की शूटर ने हराया. जबकि Bhajan Kaur को प्री क्वॉर्टर फाइनल मैच में हार मिली. भजन ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए मैच को शूट-ऑफ़ तक खींचा, लेकिन जीत नहीं पाईं.

post-main-image
दीपिका कुमारी और भजन कौर अपना-अपना मैच हार गईं (फोटो: PTI)

भारत की अनुभवी तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) पेरिस ओलंपिक्स (Paris Olympics) में अपना क्वॉर्टर-फाइनल मैच हार गई हैं. दीपिका कुमारी को कोरिया की शूटर नैम सू योन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. विमेंस आर्चरी के क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में कोरिया की आर्चर ने दीपिका को 6-4 से हरा दिया. इनसे पहले भजन कौर (Bhajan Kaur) अपने प्री-क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में हार गई थीं.

दीपिका ने क्वॉर्टर फाइनल में शानदार शुरुआत की थी. उन्होंने पहला सेट 28-26 से जीता. दूसरे सेट में कोरियाई खिलाड़ी ने वापसी की. सू योन ने 9, 10, 9 के शॉट लगाकर कुल 28 का स्कोर किया. जबकि दीपिका इसमें 25 का ही स्कोर कर पाईं. तीसरे सेट में दीपिका ने वापसी करते हुए 10, 9, 10 का टारगेट हिट किया. जबकि कोरियन आर्चर 10, 9, 9 का टारगेट ही हिट कर पाईं. दीपिका ने इस सेट को 29-28 के अंतर से जीत मैच में 4-2 की बढ़त हासिल कर ली.

चौथे सेट में दोनों आर्चर ने पहले शॉट में 10 का टारगेट हिट कर अच्छी शुरुआत की. लेकिन दीपिका का अगला तीर निशाने से भटक गया. वो इसमें सात का स्कोर ही कर पाई. जबकि कोरियन आर्चर ने नौ का टारगेट हिट किया. तीसरे गेम में सू योन और दीपिका दोनों ने 10-10 का टारगेट हिट किया. ये सेट 29-27 से कोरियन प्लेयर के पक्ष में गया. और मैच 4-4 से बराबरी पर आ गया.

ये भी पढ़ें: ओलंपिक में तीसरा मेडल जीतने से चूकीं मनु भाकर के लिए अभिनव बिंद्रा ने जो कहा, हर भारतीय कहना चाहेगा!

आखिरी सेट में कोरियन आर्चर ने कमाल का खेल दिखाया. उन्होंने दो बार 10 का टारगेट हिट किया और इस सेट में उनका कुल स्कोर 29 का रहा. जबकि दीपिका तीनों बार नौ का टारगेट ही हिट कर पाईं और दो पॉइंट के अंतर से ये सेट हारकर बाहर हो गईं.

# भजन कौर शूट ऑफ़ में हारीं

दीपिका से पहले, भजन कौर को प्री-क्वॉर्टर फाइनल मैच इंडोनेशिया की खिलाड़ी डी चोइरुनिसा के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. भजन ने पहले सेट में 28 स्कोर किया जबकि इंडोनेशियन प्लेयर ने 29 का स्कोर करके दो पॉइंट हासिल कर लिए. दूसरे सेट में भजन ने 27 जबकि इंडोनेशिया की प्लेयर ने 25 का स्कोर बनाया. तीसरे सेट में इंडोनेशिया की तीरंदाज ने 28 जबकि भजन कौर ने 26 का स्कोर किया. जिससे इंडोनेशिया की प्लेयर को 4-2 की बढ़त मिल गई.

दोनों प्लेयर के बीच चौथा सेट 28-28 से बराबर रहा. पांचवें सेट में भजन कौर को जीत मिली और मुकाबला शूट ऑफ में पहुंचा. यहां इंडोनेशिया की तीरंदाज ने नौ स्कोर किया जबकि भजन आठ अंक ही हासिल कर पाई और बाहर हो गईं.

# मिक्स्ड आर्चरी टीम सेमी-फाइनल मैच हारी

इससे पहले 2 अगस्त को हुए मिक्स्ड टीम इवेंट में अंकिता भकत और धीरज बोम्मादेवरा की जोड़ी ब्रॉन्ज़ मेडल जीतने से चूक गई. ब्रॉन्ज़ मेडल मैच में भारतीय जोड़ी को अमेरिका के आर्चर ने 6-2 से हरा दिया. इससे पहले भारतीय जोड़ी ने क्वॉर्टर फाइनल में इंडोनेशिया को 5-1 से हराया था. जबकि स्पेन को 5-3 से रौंदते हुए भारतीय जोड़ी ने सेमी-फाइनल में जगह बनाई थी. हालांकि सेमी-फाइनल मैच में इंडियन पेयर को वर्ल्ड नंबर-1 साउथ कोरियन जोड़ी ने 6-2 से हरा दिया था. जिसके बाद भारतीय जोड़ी को ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलना पड़ा था.

वीडियो: पेरिस ओलंपिक्स में भारतीय हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, 52 साल बाद मिली ये जीत